February 25, 2024

गूगल एनालिटिक्स क्या है? पूरी जानकारी | What is Google Analytics in Hindi

 |हेलो दोस्तों आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप लोगों को बताएंगे कि गूगल एनालिटिक्स क्या है। (What is Google Analytics in Hindi). यह कैसे काम करता है। गूगल एनालिटिक्स हमारी वेबसाइट के लिए क्यों जरूरी है। यह सब कुछ स्टेप बाय स्टेप इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप लोगों को बताएंगे।

जो अपनी वेबसाइट, ब्लॉग या यूट्यूब चैनल चलाते हैं। उन सभी को गूगल एनालिटिक्स के बारे में पता होगा। अगर आप लोग अपनी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल बनाने की सोच रहे हैं। तो आपको भी गूगल एनालिटिक्स के बारे में पता होना बहुत जरूरी है। अगर आपको गूगल एनालिटिक्स की सही जानकारी नहीं है। तो आप अपनी वेबसाइट को अच्छे से ऑप्टिमाइज नहीं कर पाएंगे। इसलिए वेबसाइट या यूट्यूब चैनल चलाने से पहले आपको गूगल के बारे में जानना जरूरी हे।

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर ट्रैफिक कहां से आ रहा है। किस पेज के माध्यम से आ रहा है। और किस कंट्री से आ रहा है। यह सब कुछ जानने के लिए आपको गूगल एनालिटिक्स के बारे में जानना बहुत जरूरी होगा। अगर आपको गूगल एनालिटिक्स के बारे में जानकारी नहीं है। तो आप यह सबकुछ नहीं पता कर सकते।अगर आप गूगल एनालिटिक्स के बारे में जानना चाहते हैं। तो आप हमारे आर्टिकल पर हमारे साथ जुड़े रहे।

Read Also:- What is Chatgpt Step by Step

आजकल की डिजिटल युग में वेबसाइट्स और मोबाइल एप्लिकेशन्स का महत्व बढ़ चुका है। विपणन, विपणन, अफ़िलिएट मार्केटिंग, और अन्य ऑनलाइन व्यवसायों के लिए डिजिटल मार्केटिंग एक कुंजी है जिसके माध्यम से व्यापारी लोग अपने उत्पादों और सेवाओं को अधिक लोगों के पास पहुंचा सकते हैं। लेकिन इसमें सफलता पाने के लिए आपको अपने विशिष्ट निर्दिष्ट कार्यों का प्रबंधन करने और आपके दर्शकों के साथ कैसे व्यवहार किया जा रहा है का ज्ञान होना आवश्यक है। यहाँ पर गूगल एनालिटिक्स का प्रयोग आपके डिजिटल मार्केटिंग प्रयासों को समझने और सुधारने के लिए किया जा सकता है।

गूगल एनालिटिक्स क्या है? | What is Google Analytics in Hindi

Google Analytics, गूगल एनालिटिक्स गूगल द्वारा बनाया गया एक फ्री टूल है। गूगल एनालिटिक्स को गूगल ने 2005 में लांच किया था। गूगल एनालिटिक्स के माध्यम से आप यह सब जानकारी डिटेल में जान सकते हैं। कि आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक किस कंट्री से आ रहा है। और किस पेज के द्वारा रहा है। यह सब कुछ गूगल एनालिटिक्स के माध्यम से आप जान सकते हैं।

What is Google Analytics in Hindi

गूगल एनालिटिक्स एक डिजिटल मार्केटिंग टूल है जो आपको अपनी वेबसाइट या मोबाइल एप्लिकेशन पर आने वाले दर्शकों के साथ उनके विचारों का अध्ययन करने और विश्लेषण करने की सुविधा प्रदान करता है। इसका मुख्य उद्देश्य आपके ऑनलाइन प्रयासों को मॉनिटर करना और समझना है कि आपके दर्शक कैसे आपकी वेबसाइट या एप्लिकेशन का उपयोग कर रहे हैं, ताकि आप अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए संशोधन कर सकें।

गूगल एनालिटिक्स के मुख्य फीचर्स | Main features of Google Analytics

  1. ट्रैफिक विश्लेषण: गूगल एनालिटिक्स आपको यह जानने में मदद करता है कि आपकी वेबसाइट पर कितने लोग आते हैं, वे कहां से आते हैं, और कैसे आते हैं। इससे आप अपनी ट्रैफिक स्रोतों को समझ सकते हैं और अपनी प्रमोशनल कैम्पेन को समझने में मदद मिलती है।
  2. दर्शक विश्लेषण: आपको यह जानकारी प्राप्त करने में मदद करता है कि आपके दर्शक कौन हैं, वे कहां से आते हैं, और आपकी वेबसाइट पर कितना समय बिताते हैं। इससे आप अपने दर्शकों के बारे में गहरा ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं और उनकी आवश्यकताओं को समझ सकते हैं।
  3. विचार और पेज दर्शन: आप जान सकते हैं कि कौन-कौन से पृष्ठ आपकी वेबसाइट पर सबसे अधिक देखे जाते हैं और कैसे वे आपकी वेबसाइट का उपयोग करते हैं।
  4. कन्वर्शन ट्रैकिंग: यह फीचर आपको यह जानने में मदद करता है कि आपके दर्शक कैसे आपकी वेबसाइट पर विशिष्ट क्रियाओं को पूरा करते हैं, जैसे कि खरीदारी, पंजीकरण, या अन्य लक्ष्य।
  5. वेबसाइट की स्पीड: गूगल एनालिटिक्स आपको यह जानने में मदद करता है कि आपकी वेबसाइट कितनी तेजी से लोड हो रही है और उपयोगकर्ताओं के लिए किस प्रकार की अनुभव प्रदान कर रही है।

How to Use Google Analytics | गूगल एनालिटिक्स का उपयोग कैसे करें

गूगल एनालिटिक्स का उपयोग करने के लिए आपको निम्नलिखित कदमों का पालन करना होता है:

  1. गूगल एनालिटिक्स पर खाता बनाएं: पहले, आपको गूगल एनालिटिक्स पर एक खाता बनाना होता है। आप गूगल पर “गूगल एनालिटिक्स” खोजकर इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और वहां से खाता बना सकते हैं।
  2. वेबसाइट और ऐप को गूगल एनालिटिक्स से जोड़ें: अपने खाते में लॉग इन करने के बाद, आपको अपनी वेबसाइट या मोबाइल ऐप को गूगल एनालिटिक्स से जोड़ने के लिए एक ट्रैकिंग कोड या स्क्रिप्ट प्राप्त करना होगा। इसे अपनी वेबसाइट के हेडर या फ़ुटर सेक्शन में जोड़ना होता है।
  3. गूगल एनालिटिक्स कॉन्फ़िगर करें: आपको गूगल एनालिटिक्स में विभिन्न विशेषताओं और लक्ष्यों को कॉन्फ़िगर करने की अनुमति होती है। आप यह सेट कर सकते हैं कि कौनसे वेब पृष्ठ या घटक ट्रैक किए जाएंगे और किन दर्शकों की कन्वर्शन को ट्रैक किया जाएगा।
  4. डेटा का मॉनिटरिंग: एक बार जब आपने गूगल एनालिटिक्स को अपनी वेबसाइट या एप्लिकेशन से जोड़ लिया है, आप अपने डेटा को विस्तार से मॉनिटर कर सकते हैं। आप विभिन्न रिपोर्ट्स और ग्राफ़िक्स का उपयोग करके यह देख सकते हैं कि आपकी वेबसाइट पर कैसे विचार किए जा रहे हैं, किन पृष्ठों पर सबसे अधिक ट्रैफिक है, और क्या कन्वर्शन दर है।
  5. गूगल एनालिटिक्स के रिपोर्ट्स: गूगल एनालिटिक्स आपको विभिन्न प्रकार की रिपोर्ट्स प्रदान करता है, जो आपके डेटा को विश्लेषित करने में मदद करते हैं। इनमें ट्रैफिक स्रोत रिपोर्ट, पृष्ठ दर्शन रिपोर्ट, कन्वर्शन रिपोर्ट, और दर्शक विचार रिपोर्ट शामिल हो सकते हैं।

Benefits of Google Analytics | गूगल एनालिटिक्स के लाभ 

गूगल एनालिटिक्स के उपयोग से व्यवसायी और डिजिटल मार्केटर्स को कई लाभ मिलते हैं:

  1. सांख्यिकीय जानकारी: गूगल एनालिटिक्स द्वारा प्रदान की गई जानकारी से आप यह जान सकते हैं कि कौनसे विचार प्रमुख हैं और कौनसे कम हैं, जिससे आप अपने मार्केटिंग संचालनों को समझ सकते हैं।
  2. अनुभव को सुधारना: गूगल एनालिटिक्स के जरिए आप वेबसाइट और एप्लिकेशन के डिज़ाइन और विचार को सुधार सकते हैं, ताकि दर्शकों का अधिक सुखद और उपयोगकर्ता अनुभव हो।
  3. कस्टम लक्ष्य: आप गूगल एनालिटिक्स में कस्टम लक्ष्य सेट कर सकते हैं, जिससे आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके दर्शक आपकी वेबसाइट पर किन कार्रवाईयों को पूरा कर रहे हैं, जैसे कि फ़ॉर्म सबमिशन, खरीदारी, या साइनअप।
  4. मार्केटिंग लाभ: गूगल एनालिटिक्स के जरिए आप अपने विपणन और प्रमोशनल कैम्पेन की प्रदर्शनक्षमता को मॉनिटर कर सकते हैं और उन्हें सुधार सकते हैं, ताकि आप अपने लक्ष्यों को पूरा कर सकें।

निष्कर्ष | Conclusion

गूगल एनालिटिक्स एक महत्वपूर्ण डिजिटल मार्केटिंग उपकरण है जो वेबसाइट और मोबाइल ऐप्लिकेशन के प्रदर्शन और उपयोगकर्ता अनुभव को समझने में मदद करता है। यह आपको आपके दर्शकों के विचारों को विश्लेषित करने और अपनी डिजिटल मार्केटिंग कैम्पेन को सुधारने की स्थिति में साहसी निर्णय लेने में मदद करता है। इसके उपयोग से आप अपने वेबसाइट और ऐप्लिकेशन को बेहतर बना सकते हैं और अपने डिजिटल मार्केटिंग प्रयासों को सफल बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-  

FAQs

1. गूगल एनालिटिक्स क्या है?
  • “गूगल एनालिटिक्स गूगल द्वारा बनाया गया एक फ्री टूल है। गूगल एनालिटिक्स के माध्यम से आप अपनी वेबसाइट का ट्रैफिक ट्रैक कर सकते हैं।
2. गूगल एनालिटिक्स ट्रैकिंग कोड क्या है?
  • यह एक ट्रैकिंग कोड होता है। इस कोड को अपनी वेबसाइट के Head सेक्शन में ऐड करके अपनी वेबसाइट का सारा ट्रैफिक ट्रैक कर सकते है।
3. क्या गूगल एनालिटिक्स फ्री है?
  • गूगल एनालिटिक्स गूगल का एक फ्री टूल हे। इस टूल को आप फ्री में यूज़ कर सकते हे।
4. गूगल एनालिटिक्स को कब लॉन्च किया गया था?
  • गूगल एनालिटिक्स को गूगल के द्वारा 2005 मे लॉन्च किया गया था। और इस टूल को सभी Users के लिए इसे 2006 मे Release किया था।
5. गूगल एनालिटिक्स किन लोगों के लिए उपयोगी है?
  • जो लोग अपना ब्लॉग या यूट्यूब चैनल चलते हे। तो गूगल एनालिटिक्स आपके लिए बेहद ही उपयोगी हे।

Ravendra Singh

नमस्कार दोस्तों, मैं Ravendra Singh, Technical Skills Up का founder हूँ। में एक ब्लॉगर और डिजिटल क्रिएटर हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप Digital Marketing और Blogging से जुडी जानकारियां ले सकते हैं। अगर आपको हमारे आर्टिकल्स से सही जानकारी मिलती हैं। तो हमारे आर्टिकल्स को दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। आप हमें social media प्लैटफॉर्म्स पर follow कर सकते हैं।

View all posts by Ravendra Singh →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *