April 23, 2024

गूगल सर्च कंसोल क्या है? पूरी जानकारी | What is Google Search Console in Hindi

हेलो दोस्तों आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप लोगों को बताने जा रहे हैं। गूगल सर्च कंसोल क्या है। (What is Google Search Console in Hindi) यह कैसे काम करता है। गूगल सर्च कंसोल को यूज करने के क्या फायदे हैं। इसको कैसे यूज़ करते हैं। गूगल सर्च कंसोल पर अकाउंट कैसे क्रिएट करें। यह सब कुछ जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप लोगों को विस्तार में देंगे। अगर आप गूगल सर्च कंसोल के बारे में जानना चाहते हैं। तो हमारे साथ इस आर्टिकल पर जुड़े। रहें।

जो लोग डिजिटल मार्केटिंग प्रोफाइल पर जॉब करते हैं या अपना कोई ब्लॉग या वेबसाइट चलाते हैं। उन सभी को अधिकतर गूगल सर्च कंसोल के बारे में पता होगा। अगर आपको नहीं पता गूगल सर्च कंसोल के बारे में तो आप एकदम सही ब्लॉग पर आये हैं। हम स्टेप बाय स्टेप आप लोगों को इस लेख के माध्यम से विस्तार से समझाइए।

गूगल सर्च कंसोल क्या है? पूरी जानकारी | What is Google Search Console in Hindi

दोस्तों गूगल सर्च कंसोल, गूगल द्वारा बनाया गया एक टूल है। इस टूल को हम फ्री में यूज कर सकते हैं। इसके माध्यम से हमें वेबसाइट की परफ़ॉर्मेंस की जानकारी मिलती रहती हे। इसका पुराना नाम गूगल वेबमास्टर था। साल 2015 में गूगल ने इसका नाम बदलकर गूगल सर्च कंसोल कर दिया था।

गूगल सर्च कंसोल में बहुत सारे ऐसे फीचर्स होते हैं। जिनका यूज करके हम अपने वेबसाइट की रैंकिंग को बढ़ा सकते हैं। हमारी वेबसाइट पर जो कोई Error आती है। वह हम गूगल सर्च कंसोल के द्वारा पता लगाकर उसे फिक्स करते हैं। और भी बहुत सारे फीचर्स गूगल सर्च कंसोल में मिलते हैं। जैसे हमारी वेबसाइट का कितने इंटरनल लिंक्स हे। और कितने एक्सटर्नल लिंक्स हे। यह सब कुछ भी पता कर सकते हैं। हम अपने वेबसाइट के किसी URL को गूगल सर्च से हटा सकते हैं।

What is Google Search Console in Hindi

अगर आप जानना चाहते हैं, कि सर्च कंसोल पर अकाउंट कैसे बनाएं। इस पर अकाउंट वेरीफाई कराने के लिए सबसे पहले आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट होना जरूरी है। अगर आपके पास कोई वेबसाइट या ब्लॉग नहीं हे। तो आप अपने सर्च कंसोल अकाउंट को वेरीफाई नहीं सकते।

Google Search Console का उपयोग करके आप अपने वेबसाइट की स्थिति को मॉनिटर कर सकते हैं, आपके साइट को गूगल में कैसे प्रदर्शित किया जा रहा है, विचार कर सकते हैं कि कैसे विशेष कीवर्ड्स पर आपके पेज दिखाए जा रहे हैं, और इसके अलावा आपके साइट के साथ संबंधित कई महत्वपूर्ण डेटा और सुझाव भी प्राप्त कर सकते हैं।

Google Search Console के क्या काम है:

  • साइट की स्थिति का मॉनिटरिंग: Google Search Console का उपयोग वेबमास्टर्स और वेबसाइट मालिकों को उनके वेबसाइट की स्थिति का मॉनिटरिंग करने के लिए किया जाता है। यह जानने में मदद करता है कि वेबसाइट कितने पेज्स और कितने विशेष कीवर्ड्स पर दिखाई दे रहा है और कैसे दिखाई दे रहा है।
  • साइटमैप और रोबॉट्स टेक्स्ट: Google Search Console के माध्यम से आप अपने वेबसाइट के साइटमैप को सबमिट कर सकते हैं जो गूगल को आपके पेज्स को खोजने में मदद करता है। आप यहाँ रोबॉट्स टेक्स्ट भी देख सकते हैं जो गूगल बॉट को आपकी साइट पर क्या करने की अनुमति है और क्या नहीं करने की।
  • वेब पेजों की त्रैफ़िक और खोज गतिविधियों का अनुसरण: इस टूल के माध्यम से आप अपने वेब पेजों की त्रैफ़िक का विश्लेषण कर सकते हैं और देख सकते हैं कि कितने लोग आपके पेजों पर कैसे पहुंच रहे हैं। आप यहाँ अपने वेबसाइट के खोज गतिविधियों की भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Read Also:- What Is Chatgpt Step By Step

  • खोज प्रक्रिया का सुझाव: Google Search Console आपको विभिन्न सुझाव देता है जो आपके वेबसाइट की सर्च प्रक्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। आपको यहाँ पर खोज प्रक्रिया के साथ जुड़े कई महत्वपूर्ण सुझाव मिलेंगे जैसे कि त्रैफ़िक और समय से समय पर अद्यतनित कंटेंट बनाने का सुझाव।
  • साइट के विशेष कीवर्ड्स का अनुसरण: Google Search Console आपको बताता है कि आपके वेबसाइट के कौन-कौन से कीवर्ड्स पर सर्च यानि खोज हो रही हैं। यह जानने में मदद करता है कि आपके वेबसाइट के लिए कौन-कौन से कीवर्ड्स महत्वपूर्ण हैं और आपको उन पर कैसे फ़ोकस करना चाहिए।
  • साइट की सुरक्षा का अनुसरण: Google Search Console आपको अपने वेबसाइट की सुरक्षा का भी अनुसरण करने की सुविधा प्रदान करता है। यह जानने में मदद करता है कि क्या कोई असामान्य गतिविधियां या सुरक्षा संकेत हैं जिनका संकेत आपको देना चाहिए।

Google Search Console के मुख्य फीचर्स:

  • सर्च परफॉर्मेंस रिपोर्ट: यह रिपोर्ट आपको आपके वेबसाइट के सर्च प्रदर्शन को समझने में मदद करता है। यह आपको दिखाता है कि कौन-कौन से कीवर्ड्स पर आपके पेज दिख रहे हैं, आपके पेजों का कहाँ-कहाँ दिखाई जा रहा है, और इसके साथ ही आपके पेजों की क्लिक और इम्प्रेशन की जानकारी भी देता है।
  • URL अधिसूचना: यह फ़ीचर आपको बताता है कि गूगल के बॉट्स कैसे आपके पेजों को क्रॉल कर रहे हैं और क्या गलतियाँ हो रही हैं जिन्हें सुधारना होगा। आप यहाँ देख सकते हैं कि कौन-कौन से पेज क्रॉल हो रहे हैं और कैसे।
  • साइट की स्थिति: इस फ़ीचर के माध्यम से आप देख सकते हैं कि गूगल कैसे आपके साइट को देख रहा है। आप यहाँ देख सकते हैं कि कितने पेज इंडेक्स हो चुके हैं, कितने पेज क्रॉल हो चुके हैं, और क्या कोई विशेष समस्या है जो साइट को ब्लॉक कर रही है।
  • लिंक: यह फ़ीचर आपको वेबसाइट पर लिंक किन वेबसाइट्स से आ रहे हैं और आपके वेबसाइट पर किन पेज्स को लिंक किया गया है वो दिखाता है। यह आपको लिंक बिल्डिंग के लिए महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है।
  • मोबाइल योग्यता: गूगल ने मोबाइल-फ़्रेंडली वेबसाइट्स को ज्यादा महत्व देना शुरू किया है, और इस फ़ीचर के माध्यम से आप देख सकते हैं कि आपकी वेबसाइट मोबाइल योग्य है या नहीं।
  • साइट की स्पीड: यह फ़ीचर आपको आपके वेबसाइट की लोडिंग स्पीड की जानकारी देता है। गूगल के अनुसार, स्पीड एक महत्वपूर्ण रैंकिंग फ़ैक्टर है, और यह फ़ीचर आपको आपके साइट की स्पीड को बेहतर बनाने के लिए सुझाव भी देता है।

Google Search Console कैसे उपयोग करें:

Google Search Console का उपयोग करना आसान है और निम्नलिखित चरणों के माध्यम से किया जा सकता है:

  • Google पर लॉग इन करें: सबसे पहले, आपको गूगल पर लॉग इन करना होगा। यदि आपके पास गूगल खाता नहीं है, तो आपको एक बना सकते हैं।
  • Google Search Console पेज पर जाएं: लॉग इन करने के बाद, आपको Google Search Console के पेज पर जाना होगा। आप इसे गूगल में “Google Search Console” खोज करके आसानी से खोज सकते हैं।
  • वेबसाइट को जोड़ें: जब आप Google Search Console पेज पर पहुंचेंगे, तो आपको अपने वेबसाइट को जोड़ने का विकल्प मिलेगा। आपको अपने वेबसाइट का URL दर्ज करना होगा और उसके बाद Google की पुष्टि करनी होगी कि आप वेबसाइट के मालिक हैं।
  • साइटमैप और रोबॉट्स टेक्स्ट सबमिट करें: एक बार जब आप अपने वेबसाइट को जोड़ देंगे, तो आपको अपने साइटमैप को सबमिट करना होगा और अपने वेबसाइट के लिए रोबॉट्स टेक्स्ट भी दर्ज करना होगा।
  • डेटा देखें: अपने वेबसाइट को जोड़ने के बाद, आप Google Search Console के मुख्य पैनल पर पहुंचेंगे और वहाँ से विभिन्न रिपोर्ट्स को देख सकेंगे। आप वेबसाइट की स्थिति, सर्च प्रदर्शन, और अन्य महत्वपूर्ण डेटा को देख सकते हैं।

Google Search Console के लाभ:

  • सर्च इंजन में प्रदर्शन की सुधार: Google Search Console आपको यह जानने में मदद करता है कि आपके वेबसाइट के पेज्स किन-किन सर्च इंजन पर प्रदर्शित हो रहे हैं और कैसे। यह आपको विशेष कीवर्ड्स पर कैसे फ़ोकस करना चाहिए और साइट को सर्च इंजन द्वारा अधिक दिखाया जा सकता है, इसके बारे में सुझाव देता है।
  • साइट की स्थिति का नियंत्रण: Google Search Console आपको यह जानने में मदद करता है कि गूगल कैसे आपके साइट को देख रहा है और क्या समस्याएँ हैं जो साइट की स्थिति को प्रभावित कर सकती हैं। आप त्रैफ़िक की निगरानी कर सकते हैं और समस्याओं को सुधारने के लिए कदम उठा सकते हैं।
  • सर्च इंजन अपडेट्स का संदेश: Google Search Console के माध्यम से आपको सर्च इंजन अपडेट्स के संदेश मिलते हैं। इससे आप यह जान सकते हैं कि क्या कोई गूगल अपडेट के बाद आपके साइट को किस तरह से प्रभावित करेगा।
  • वेबसाइट की सुरक्षा: Google Search Console आपको यह भी देखने में मदद करता है कि क्या कोई सुरक्षा संकेत हैं जिनका संकेत आपको देना चाहिए। यदि आपकी साइट पर कोई सुरक्षा समस्या हो, तो आप उसे तुरंत सुधार सकते हैं।
  • साइटमैप सबमिट करना: Google Search Console के माध्यम से आप अपने साइटमैप को सबमिट कर सकते हैं, जिससे गूगल को आपके पेजों को खोजने में मदद मिलती है।
  • सर्च इंजन बॉट की गतिविधि: आप यह भी देख सकते हैं कि गूगल के बॉट्स कैसे आपके पेजों को क्रॉल कर रहे हैं और क्या कोई समस्या है जो उन्हें आपके पेजों को पहुंचने में आ रही है।

Google Search Console का उपयोग किसके लिए है:

Google Search Console का उपयोग किसी भी वेबसाइट के लिए किया जा सकता है, चाहे वो एक व्यक्तिगत ब्लॉग हो या फिर एक व्यवसायिक वेबसाइट। यह निम्नलिखित उपयोगकर्ताओं के लिए महत्वपूर्ण है:

  1. वेबमास्टर्स: वेबमास्टर्स गूगल सर्च कंसोल का उपयोग अपने वेबसाइट की प्रदर्शनी और सर्च इंजन रैंकिंग को सुधारने के लिए करते हैं। वे वेबसाइट की स्थिति का निगरानी करते हैं और सुझाव देते हैं कि कैसे वेबसाइट को सुधारा जा सकता है।
  2. डिजिटल मार्केटिंग पेशेवर: डिजिटल मार्केटिंग पेशेवरों के लिए गूगल सर्च कंसोल एक महत्वपूर्ण टूल है जो उनको उनके डिजिटल मार्केटिंग कैम्पेन की प्रदर्शनी को मॉनिटर करने में मदद करता है। वे यहाँ से डेटा प्राप्त करके अपनी मार्केटिंग स्ट्रैटेजी को सुधार सकते हैं।
  3. वेबसाइट मालिक: वेबसाइट मालिकों के लिए गूगल सर्च कंसोल एक महत्वपूर्ण टूल है जो उन्हें उनके वेबसाइट की स्थिति का पूर्वानुमान और अनुसरण करने में मदद करता है। वे यहाँ से देख सकते हैं कि कौन-कौन से पेज उनके वेबसाइट पर प्रदर्शित हो रहे हैं और कैसे वेबसाइट को सुधारा जा सकता है।

निष्कर्ष | Conclusion

Google Search Console एक निःस्वार्थ टूल है जो वेबमास्टर्स, डिजिटल मार्केटिंग पेशेवरों, और वेबसाइट मालिकों को उनके डिजिटल प्रदर्शनी को सुधारने में मदद करता है। यह टूल वेबसाइट की स्थिति का मॉनिटरिंग करने में मदद करता है। सर्च प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए सुझाव देता है। और सर्च इंजन पर प्रदर्शन को सुधारने के लिए उपाय बताता है। इसके अलावा, यह टूल साइट की सुरक्षा का भी अनुसरण करता है। और वेबमास्टर्स को सर्च इंजन बॉट की गतिविधियों का संदेश देता है। Google Search Console का उपयोग करके आप अपने वेबसाइट को सर्च इंजन में प्रदर्शनी और सर्च प्रक्रिया को समझ सकते हैं। और इसे बेहतर बना सकते हैं। जिससे आपके ऑनलाइन प्रेसेंस को मजबूत किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:-  

Ravendra Singh

नमस्कार दोस्तों, मैं Ravendra Singh, Technical Skills Up का founder हूँ। में एक ब्लॉगर और डिजिटल क्रिएटर हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप Digital Marketing और Blogging से जुडी जानकारियां ले सकते हैं। अगर आपको हमारे आर्टिकल्स से सही जानकारी मिलती हैं। तो हमारे आर्टिकल्स को दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। आप हमें social media प्लैटफॉर्म्स पर follow कर सकते हैं।

View all posts by Ravendra Singh →

2 thoughts on “गूगल सर्च कंसोल क्या है? पूरी जानकारी | What is Google Search Console in Hindi

  1. Great piece of content. I really appreciate the writer who took great initiative to create such a wonderful content.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *