February 25, 2024

गूगल एडसेंस क्या है? पूरी जानकारी | What is Google AdSense in Hindi

हेलो दोस्तों आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप लोगों को बताने जा रहे हैं। गूगल ऐडसेंस क्या है। (What is Google AdSense) यह कैसे काम करता है। गूगल ऐडसेंस से कैसे पैसे कमा सकते हैं। गूगल ऐडसेंस के क्या-क्या फायदे हैं। यह सब कुछ इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप लोगों को विस्तार में बताएंगे।

अगर आप ऐडसेंस के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे साथ इस आर्टिकल पर जुड़े रहे। जो लोग अपना यूट्यूब चैनल या कोई ब्लॉक चला रहे हैं। उन सभी को ऐडसेंस के बारे में पता होगा। अगर आप ब्लॉग या यूट्यूब चैनल चलाना चाहते हैं। तो आपको ऐडसेंस के बारे में जानना बहुत जरूरी है।

यह भी पढ़े:- What is Local SEO in Hindi

अगर आप गूगल ऐडसेंस के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको केवल ब्लॉक बनाना ही काफी नहीं है। आप अपना ब्लॉग बनाकर गूगल ऐडसेंस तो आसानी से अप्रूव करा सकते हैं। पर ऐडसेंस से पैसा कमाने के लिए आपको अपने ब्लॉग पर अच्छे से काम करना होगा। जब तक आपके ब्लॉक पर ट्रैफिक नहीं आएगा तब तक आप गूगल ऐडसेंस के माध्यम से पैसे नहीं कमा सकते हो। इसलिए गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने के लिए आपको अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए अच्छे से मेहनत करनी होगी।

आज के समय में ऑनलाइन पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके हे। लोग ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म गूगल ऐडसेंस को मानते हैं। अधिकतर लोग जो ऑनलाइन पैसा कमा रहे हैं उनमें से करीब 80% से ज्यादा लोग गूगल ऐडसेंस के पैसा कमा रहे हैं। इसलिए गूगल ऐडसेंस ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे अच्छा प्लेटफार्म है। इसके माध्यम से आप भी ऑनलाइन घर बैठे अच्छे से पैसे कमा सकते हैं।

गूगल एडसेंस क्या है? (What is Google AdSense in Hindi)

Google AdSense गूगल ऐडसेंस गूगल द्वारा बनाया गया एक प्रोडक्ट है।यह लोगो के वेबसाइट ब्लॉग और यूट्यूब पर विज्ञापन (Ads) दिखाने का काम करती हैं। इसके माध्यम से आप अपने वेबसाइट ब्लॉग और यूट्यूब चैनल पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेकर ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। गूगल ऐडसेंस के माध्यम से आप अपनी वेबसाइट पर टेस्ट इमेज और वीडियो फॉर्मेट में Ads दिखा कर पैसे कमा सकते हैं। ऐडसेंस आपको इन आधार पर पैसे देता है।

What is Google AdSense in Hindi

गूगल को एप्स के जरिए जो कमाई होते हैं। उस कमाई का 30% वह अपने पास रखता है। और उसका 70% वह ads को रन कराने बाले youtuber और ब्लॉगर को देता है। जैसे कि मान लीजिए गूगल ने किसी कंपनी से Ads चलाने के लिए ₹100 लिए हैं। तो वह ₹100 में से ₹32 अपने पास रखता है। और ₹60 जिस ब्लॉग या वेबसाइट के माध्यम से अपने Ads दिखता है, उनके मालिकों को देता है।

Google Adsense के नियम एवं शर्तें (Google Adsense Terms and Conditions)

  • आपका कंटेंट यूनिक और सिंपल होना चाहिए।
  • आपका कंटेंट डुप्लीकेट या किसी दूसरे क्रिएटर का कॉपी नहीं होना चाहिए
  • आपकी उम्र 18 वर्ष से ज्यादा होनी जरुरी हे।
  • आपके के पास कोई एक बैंक Account होना जरुरी हे।
  • आपके ब्लॉग और चेंनल पर quality कंटेंट होना जरुरी हे।

Google Adsense से कैसे कमाई होती हैं? (How to Earn from Google Adsense?)

गूगल ऐडसेंस आपको इन दो आधार पर पैसे देता है।

  1. Impressions
  2. Clicks

Impressions

आपकी वेबसाइट पर हर दिन कितने इंप्रेशन आ रहे हैं। उस आधार पर गूगल ऐडसेंस आपको पैसे देता है। लगभग 1000 इंप्रेशन पर गूगल आपको $1 देता है। यह प्राइस हर country में अलग अलग रहता है।

Clicks

यह पूरी तरह इस बात पर निर्भर करता है। आपकी वेबसाइट पर आने वाले यूजर्स मैं से कितने users ने आपके ऐड पर क्लिक किया है। जितने ज्यादा Users आपकी वेबसाइट पर चल रहे ऐड कर क्लिक करेंगे। उतना ही आपकी Google Adsense के द्वारा Earning बढ़ेगी।

गूगल ऐडसेंस के माध्यम से आपकी इनकम कितनी अच्छी होगी। यह इस बात पर भी निर्भर करता है। आपके वेबसाइट पर चल रहे Ads पर गूगल आपको क्या CPC (Cost Per Click) देता है। यदि आपके websites एड्स पर आपको CPC अच्छी मिलेगी हे। तो आपकी इनकम गूगल Adsense के माध्यम से कम ट्रैफिक में भी अच्छी हो जाएगी। वही अगर गूगल Ads पर आपकी CPC कम है। तो आपकी इनकम गूगल Adsense के माध्यम बहुत अधिक ट्रैफिक में भी उतनी अधिक नहीं होगी।

यह भी पढ़े:- What is Technical SEO in Hindi

अगर आपके ब्लॉग पर जो ट्रैफिक आ रहा है। वह USA, UK और Germani जैसे देशो से आ रहा है। तो कम ट्रैफिक पर भी गूगल ऐडसेंस के माध्यम से आप अपने ब्लॉग पर अच्छी कमाई कर सकते हैं। वहीं अगर आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक India, Shri Lanka इन देशों से आ रहा है। तो आप बहुत ज्यादा ट्रैफिक पर भी अच्छे से गूगल ऐडसेंस के माध्यम से कमाई नहीं कर पाएंगे। इन देशों के ट्रैफिक पर गूगल ऐडसेंस बहुत कम सीपीसी देता है। इसलिए इन देशों से आया हुआ ज्यादा ट्रैफिक के माध्यम से हम कम पैसा ही कमा पाएंगे। अगर आपकी वेबसाइट पर यूएसए या कैनेडा से आरहा है। तो आप बहा के ट्रैफिक से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Google AdSense काम कैसे करता है? (How Does Google AdSense Work?)

जब आप अपना कोई ब्लॉग या यूट्यूब चैनल बनाते हैं। उसके बाद उस पर अगर ऐडसेंस अप्रूव कराने की सोचते हैं। तो गूगल के गाइडलाइंस के अनुसार हमें अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल पर काम करना पड़ता है। जो गूगल ऐडसेंस के गाइडलाइन हैं। उसके हिसाब से जब हम अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल पर सभी चीजें फुलफिल कर लेते हैं। उसके बाद हमें गूगल ऐडसेंस पर अकाउंट बनाने के बाद ऐडसेंस अप्रूवल के लिए भेजना पड़ता है।

गूगल ऐडसेंस के लिए अप्रूवल भेजने के बाद गूगल हमारे ब्लॉक या यूट्यूब चैनल को चेक करता है। कि हमारी गाइडलाइंस के अनुसार चैनल या ब्लॉक सही है या नहीं। अगर गूगल AdSense के अनुसार हमारा ब्लॉग या यूट्यूब चैनल सही है। तो गूगल उस पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल दे देता है।अगर गूगल AdSense के अनुसार सही नहीं है तो वह रिजेक्ट कर देता है। जब तक आप Google Adsense के अनुसार अपने ब्लॉग या यूट्यूब चेंनल पर डाटा फुलफिल नहीं करोगे। Google Adsense अप्रूवल नहीं देगा।

यह भी पढ़ें: Robots.txt फ़ाइल क्या है।

जब गूगल ऐडसेंस आपके ब्लॉग या चैनल पर अप्रूवल दे देता है। उसके बाद आपके ब्लॉक या यूट्यूब चैनल पर ऐड दिखने लगते हैं। गूगल एड्स को हम अपने अनुसार सेट कर सकते हैं। कि हमें ऐड अपने ब्लॉग पोस्ट में कहां-कहां दिखाना है। और कहां-कहां नहीं दिखाना है। हमें अपनी वेबसाइट पर किस तरीके के एड्स दिखाने हैं। यह सबकुछ हम अपने अनुसार सेट करने के बाद गूगल ऐड्स हमारे ब्लॉग पर प्रॉपर देखने लगते हैं।

चलो जानते हैं गूगल ऐडसेंस कैसे काम करता है। उदाहरण के तौर पर कोई एक कंपनी मान लीजिए ABC कंपनी है। वह अपने ब्रांड को गूगल के जरिए प्रमोट करना चाहती है। तो इसके बदले गूगल उस ABC कम्पनी से पैसे लेगा। उसके बदले उस कंपनी के Ads को उससे संबंधित ब्लॉग वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर रन कराके उसके जरिए प्रमोट करता है।

गूगल ऐडसेंस का इतिहास | (History of Google AdSense)

गूगल ने अपना नया प्रोग्राम गूगल ऐडसेंस को 27 February 2003 में स्टार्ट किया था। यह गूगल द्वारा बनाया गया एक फ्री प्रोग्राम है। आज के समय में गूगल ऐडसेंस ऑनलाइन एडवर्टाइजमेंट करने के लिए सबसे बड़ा प्लेटफार्म है। Google AdSense के माध्यम से आप अपने बिजनेस को इंटरनेट पर प्रमोट कर सकते हैं।

Google AdSense अकाउंट कैसे बनाएं? (How to Create Google AdSense Account?)

गूगल ऐडसेंस पर अकाउंट बनाना बहुत आसान है। ऐडसेंस पर अकाउंट बनाने के लिए हमारे इन पॉइंट्स को फॉलो करे।

  • सबसे पहले आप जिस जीमेल से ऐडसेंस अकाउंट बनाना चाहते हे। उस जीमेल ईद को लॉगिन करले।
  • इसके बाद आप ब्राउज़र पर Google AdSense की वेबसाइट ओपन करे।
  • जब आप वेबसाइट ओपन करलेंगे तो आपको Get Start का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर आपको क्लिक करना हे।
  • इसके बाद आप जिस जीमेल ID से अकाउंट बनाना चाहते हे। उसको सलेक्ट करले।
  • इसके बाद आप अपने ब्लॉग या यूट्यूब चेंनल का लिंक ऐड करना हे।
  • लिंक ऐड करने के बाद आपको अपने Country को सेलेक्ट कर लें। और गूगल के टर्म एंड कंडीशन को एक्सेप्ट करके Start Using AdSense पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपको गूगल के अनुसार कुछ पर्सनल जानकरी देनी होगी। जिसके बाद आपका गूगल ऐडसेंस (Google AdSense) अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा।
    • आपका नाम
    • आपका पता
    • खाता प्रकार (व्यक्तिगत चुनें)
    • समय क्षेत्र (भारत का समय क्षेत्र चुनें)
    • आपका संपर्क नंबर
    • स्विफ्ट कोड (SWIFT Code)
    • ईमेल आईडी

Note:- जब आप अपनी वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस अप्रूवल के लिए सबमिट करते हैं। पहले Google AdSense पहले आपकी साइट या चैनल का रिव्यु करेगा। गूगल द्वारा आपकी वेबसाइट को रिव्यु करने की प्रक्रिया में 24 घंटे से लेकर 2 सप्ताह तक का समय लग सकता है।

AdSense से कितने पैसा कमा सकते है? (How Much Money can You Earn from AdSense?)

सभी लोगों के मन में एक सवाल आता है। कि हम गूगल ऐडसेंस के माध्यम से कितना कमा सकते हैं। यह तो लोगों के काम और ज्ञान पर निर्भर करता है। कि आप यहां से कितना कमा सकते हैं। गूगल ऐडसेंस से कमाने का कोई लिमिट नहीं है। यहां से आप कितना भी पैसा कमा सकते हैं।

क्योंकि गूगल आपको तभी पैसे देता है। जब आपकी वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस के माध्यम से लगे ऐड और कोई क्लिक करता है। और जो कोई लोग आपके ऐड पर क्लिक करते हैं। तो उसके बदले गूगल आपको पैसे देता है। तो यह आपके वेबसाइट पर डिपेंड करता है। कि आपकी वेबसाइट पर कितना ट्रैफिक आ रहा है। कितने ऐड पर क्लिक हो रहे हैं। उसके अनुसार ही आप Google AdSense से कमा सकते हैं।

अगर आपकी वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक आ रहा है। तो आप Google AdSense से ज्यादा पैसे कमाएंगे। अगर आपकी वेबसाइट पर कम ट्रैफिक आ रहा है। तो आप Google AdSense से कम पैसे कमाएंगे। अगर आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं आ रहा है। तो आप Google AdSense से पैसे नहीं कमा सकते। अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए आप क्या करते हैं।और क्या नहीं करते यह आप लोगों पर ही निर्भर करता है। आप काम करके ही अपना ट्रैफिक को बढ़ा सकते हैं। तो इसलिए गूगल पर ऐडसेंस से पैसे कमाने की कोई लिमिट नहीं है। आप कितना भी पैसा कमा सकते हैं। बस आपको मेहनत करनी होगी।

Google AdSense Payment कैसे देता है! (How Google Gives AdSense Payment!)

जब हम लोग गूगल ऐडसेंस से पैसा कमाना शुरू कर देते हैं। तो हमारे मन में यह सवाल आता है। कि गूगल ऐडसेंस से हमको पैसा कैसे मिलेगा। जब आपके गूगल ऐडसेंस अकाउंट में $10 हो जाते हैं। उसके बाद आपके गूगल ऐडसेंस अकाउंट पर एक नोटिफिकेशन आता हे। बह नोटिफिकेशन आपके अकाउंट डिटेल्स ऐड ऐड करने के लिए होता हे। जब आप अपनी Payment डिटेल्स Add कर देते हे। उस डिटेल को Add करने के बाद। जब आपके ऐडसेंस अकाउंट में $100 पूरे हो जाते हैं। उसके बाद गूगल उस पैसे को महीने की 21 तारीख को आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर देता है।

जब तक आपके गूगल ऐडसेंस अकाउंट में $100 कंप्लीट नहीं होंगे। तब तक गूगल ऐडसेंस आपके पैसे को आपके अकाउंट में नहीं ट्रांसफर करेगा। चाहे वह $100 1 महीने में पूरे हो चाहे 1 साल में तब आपके $100 कंप्लीट हो जाएंगे तभी गूगल ऐडसेंस आपके पैसे को आपके अकाउंट में शेयर करेगा।

यह भी पढ़ें:-  

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तो आशा करता हूं, यह आर्टिकल पढ़कर आप लोगों को गूगल ऐडसेंस के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। गूगल ऐडसेंस क्या है। इसे आप कैसे पैसे कमा सकते हैं। यह सब कुछ हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आप लोगों को विस्तार में बताया है। ऐसे ही इंफॉर्मेटिव आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे। हमारा आर्टिकल पढ़ने के लिए आप लोगों का बहुत-बहुत धन्यवाद!

FAQs

1. Google Adsense क्या हैं?
  • “Google Adsense पर Account कोई भी बना सकता हे। इस पर Account बनाने के लिए आपके पास यूट्यूब चैनल, या ब्लॉग होना जरुरी हे। जिस पर आप गूगल के विज्ञापन दिखा कर पैसे कमा सकते हे।
2 Google Adsense से पेमेंट कब आता है?
  • जब आपके Google Adsense Account में 100 डॉलर पूरा हो जाते हैं। तब Google Adsense आपके सारे पैसे को अगले महीने के 21 से 25 तारीख के बीच आपके Bank Account में भेज देता है।
3. Google adsense किसकी कंपनी हैं?
  • Google Adsense गूगल की कंपनी हैं। सन 2003 में गूगल ने आधिकारिक तौर पर Google Adsense की स्टार्ट किया था।
4. क्या Google Adsense Account बनाने के पैसे लगते है?
  • Google Adsense पर Account बनाना बिलकुल फ्री हे। इसपर अकाउंट बनाने के लिए आपके पास कोई एक Blog, Website या Youtube Channel होना चाहिए। जिस पर आप Google Adsense पर Account बना सकते हे।
5. क्या गूगल एडसेंस अकाउंट कोई भी बना सकता है?
  • Google Adsense पर Account कोई भी बना सकता हे। इस पर Account बनाने के लिए आपके पास यूट्यूब चैनल, या ब्लॉग होना जरुरी हे। जिस पर आप गूगल के विज्ञापन दिखा कर पैसे कमा सकते हे।

Ravendra Singh

नमस्कार दोस्तों, मैं Ravendra Singh, Technical Skills Up का founder हूँ। में एक ब्लॉगर और डिजिटल क्रिएटर हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप Digital Marketing और Blogging से जुडी जानकारियां ले सकते हैं। अगर आपको हमारे आर्टिकल्स से सही जानकारी मिलती हैं। तो हमारे आर्टिकल्स को दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। आप हमें social media प्लैटफॉर्म्स पर follow कर सकते हैं।

View all posts by Ravendra Singh →

2 thoughts on “गूगल एडसेंस क्या है? पूरी जानकारी | What is Google AdSense in Hindi

  1. It’s difficult to find experienced people for this topic. But you seem like you know what you are talking about, Nice informative article! Thanks.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *