February 25, 2024

Search Engine क्या है? What is Search Engine in Hindi?

हेलो दोस्तों आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप लोगों को बताने जा रहे हैं। सर्च इंजन क्या है। What is Search Engine in Hindi? यह कैसे काम करता है। सर्च इंजन का यूज़ हम क्यों करते हैं। इसे यूज करने से हमें क्या फायदा मिलता है। यह सब कुछ इस आर्टिकल के माध्यम से आप लोगों को विस्तार में बताएंगे।अगर आप सर्च इंजन के बारे में जानना चाहते हैं। तो हमारा यह आर्टिकल आप लोगों को सर्च इंजन के बारे में जानने के लिए मदद करेगा।

आज के इस इंटरनेट के युग में हमारे मन में जब कोई सवाल आता है। या हम किसी नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानना चाहते हैं। तो आज के समय में हम किसी और को पूछने की बजाए उसको सबसे पहले सर्च इंजन पर सर्च कर कर उसके बारे में जानते हैं। आज के समय में हम बात करें तो गूगल सबसे ज्यादा यूज किए जाने वाला सर्च इंजन है। वैसे तो दुनिया में बहुत सारे सर्च इंजन है। पर 90% से अधिक लोग गूगल सर्च इंजन का यूज करते हैं।

आज के समय में लोगों के मन में हजारों सवालों होते हैं। अगर आप उन हजारों सवाल का जवाब सर्च करना चाहते हैं। तो हमारे साथ इस आर्टिकल पर जुड़े रहे। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप लोगों को बताएंगे कि आप सर्च इंजन के माध्यम से किसी भी सवाल का जवाब कैसे सर्च कर सकते हैं।

Search Engine क्या है? What is Search Engine in Hindi?

सर्च इंजन एक जानकारी का वह भंडार है। जो इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) के माध्यम से सामग्री खोजने की अनुमति देता है। एक उपयोगकर्ता खोज इंजन में कीवर्ड या प्रमुख वाक्यांशों को दर्ज करता है और वेबसाइटों, छवियों, वीडियो या अन्य ऑनलाइन डेटा के रूप में वेब सामग्री परिणामों की एक सूची प्राप्त करता है जो खोज क्वेरी के साथ शब्दार्थ से मेल खाता है। सर्च इंजन के लोकप्रिय उदाहरण Google, Yahoo!, Bing और MSN सर्च हैं।

What is Search Engine in Hindi

अगर सरल सब्दो में कहे तो Search Engine एक Websites का एक ऐसा समूह है। जिस पर लोग किसी भी तरह की information सर्च करते हे। सर्च इंजन लोगो द्वारा सर्च की गयी इनफार्मेशन को इन Websites के माध्यम से उससे रिलेटेड इनफार्मेशन दिखता हे।

अगर हम Search Engine में कुछ Search करते हे तो बह websites के माध्यम से SERP (Search Engine Result Page) में उससे रिलेटेड बहुत सारे रिजल्ट्स दिखता हे। जैसे कि जब हम Google पर कुछ भी सर्च करते हे तो बह उससे रिलेटेड बहुत सारे रिजल्ट दिखाता हे। जैसे:

कुछ प्रमुख सर्च इंजन के नाम

अगर सर्च इंजन की बात करे तो दुनिया में बहुत सारे सर्च इंजन हे। हम आपके लिए सबसे ज्यादा यूज़ किये जाने वाला लोकप्रिय सर्च इंजन की लिस्ट प्रस्तुत कर रहे है।

  • Google
  • Bing
  • Yahoo
  • Wolframalpha
  • DuckDuckGo
  • Internet Archive
  • Ask
  • AOL
  • Baidu
  • Yandex

कुछ इंडियन सर्च इंजन नाम

अगर सर्च इंजन की बात करे तो इंडिया में बहुत सारे सर्च इंजन हे। हम आपके लिए यहाँ इंडियन लोकप्रिय सर्च इंजन की लिस्ट प्रस्तुत कर रहे है।

  • 123 Khoj
  • Epic Search
  • Guruji
  • Just Dial
  • Bilsir
  • 13tabs
  • Rediff
  • Qmamu
  • Neeva

सर्च इंजन कैसे काम करता है। How Search Engine Works in Hindi

अगर बात करे सर्च इंजन काम कैसे करते हे। तो सभी सर्च इंजन के अपने अल्गोरिथम होते हैं। जब कोई यूजर सर्च इंजन पर कुछ भी सर्च करता हे। तब सर्च इंजन अल्गोरिथम माध्यम से अपने यूजर को सटीक जानकारी दे पाते हैं।

जब हम सर्च इंजन पर कुछ भी सर्च करते हे। जैसे: what is search engine तो इसे हम कीवर्ड कहते हे। जब हम सर्च इंजन what is search engine सर्च करते हे। तब सर्च इंजन के crawlers अल्गोरिथम के माध्यम www पर किसी भी websites में इस कीवर्ड से रिलेटेड कुछ भी जानकारी मिलेगी। तब सर्च इंजन उस जानकारी को SERP में दिखता हे। चलो इसके बारे में कुछ टेक्निकल वे में जानते हे।

सर्च इंजन इन तीन सेटप्स में काम करता हे। यह वेबसाइट डाटा को सबसे पहले crawling, Indexing, फिर Ranking करता हे।

चलो इन तीनों के बारे में विस्तार में जानते हैं।

1. Crawling

जब हम अपनी वेबसाइट पर कोई नया पेज क्रिएट करके कंटेंट पब्लिश करते हे। सबसे पहले Search Engine के Crawler या boats हमारे वेबपेज के कंटेंट को Read करते है। जब सर्च इंजन के Crawler या boats हमारे content को रीड करते हे। Crawler द्वारा content को रीड करने के प्रोसेस को Crawling कहते हे।

सभी सर्च इंजन के अपने अलग अलग Crawler होते हे। जैसे Google के Crawler को “Googlebot” और Bing के Crawler को “Bingbot” कहते है। जब हम अपनी वेबसाइट की Robots.txt फाइल क्रिएट करते हे। जब हम फिक्स करते हे कि हमें अपनी वेबसाइट के कंटेंट को किस सर्च इंजन पर Crawl कराना हे और किस सर्च इंजन पर Crawl नहीं कराना हे।

2. Indexing

जब सर्च इंजन वेब पेज के कंटेंट को Crawl करता हे और Crawl करने के बाद डाटा को अपने Database में Save करने के Process को Indexing कहते है।

सर्च इंजन के Crawler वेबपेज के डाटा को क्रॉल करने के बाद इंडेक्स करके Web Pages के डाटा को अपने Database में save कर लेता है। जब कोई यूजर किसी भी टॉपिक के बारे में सर्च इंजन पर सर्च करता हे। जो डाटा Search Engine के डाटाबेस में सेव हे क्रॉलर उस डाटा को डेटाबेस से उठाकर यूजर को SERP में दिखाता हे।

3. Ranking

सर्च इंजन वेब पेज के डाटा को Crawling और Indexing करने के बाद SERP में रैंक कराता हे। सर्च इंजन लास्ट स्टेप Ranking होता हे। इन सभी स्टेप्स के बाद सर्च इंजन यूजर की जरुरत के अनुसार सबसे बेहतर रिजल्ट उसे SERP पर दिखाता है।

जिस वेबसाइट पर यूजर की जरुरत के अनुसार सबसे बेहतर जानकारी होती है। सर्च इंजन उस वेबसाइट को SERP में टॉप पर रखते हैं।

यह भी पढ़ें:-  

FAQs

1. क्या गूगल एक सर्च इंजन है?
  • “जी हाँ गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है। इसके बारे में तो आज विश्व में बच्चा बच्चा जानता है। आज के समय गूगल का 80% से ज्यादा मार्किट पर कब्ज़ा हे।
2 पाँच सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन कौन से हैं?
  • नेटमार्केटशेयर, स्टेटिस्टा और स्टेटकाउंटर के आंकड़ों के मुताबिक, बाजार हिस्सेदारी के मामले में दुनिया भर में शीर्ष 5 खोज इंजन Google, बिंग, याहू, Baidu और यांडेक्स हैं।
3. क्या बिंग गूगल से बेहतर है?
  • बिंग वर्तमान में याहू और माइक्रोसॉफ्ट के अधिकांश खोज कार्यों को शक्ति प्रदान करता है। जिससे यह दुनिया भर में दूसरा सबसे लोकप्रिय खोज इंजन बन गया है। हालाँकि Google बहुत बड़े मार्जन के साथ पहले स्थान पर है।
4. क्या सफारी एक सर्च इंजन है?
  • सफारी ऐप्पल द्वारा समर्थित और विकसित एक वेब ब्राउज़र है, जबकि Google क्रोम मूल कंपनी अल्फाबेट के तहत Google द्वारा समर्थित एक वेब ब्राउज़र है।
5. सबसे सुरक्षित सर्च इंजन कौन सा है?
  • DuckDuckGo सबसे प्रसिद्ध सुरक्षित सर्च इंजन में से एक है। यह एक उपयोगी मेटासर्च टूल है जो याहू, बिंग और विकिपीडिया सहित 400 से अधिक स्रोतों से परिणाम एकत्र करता है।

Ravendra Singh

नमस्कार दोस्तों, मैं Ravendra Singh, Technical Skills Up का founder हूँ। में एक ब्लॉगर और डिजिटल क्रिएटर हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप Digital Marketing और Blogging से जुडी जानकारियां ले सकते हैं। अगर आपको हमारे आर्टिकल्स से सही जानकारी मिलती हैं। तो हमारे आर्टिकल्स को दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। आप हमें social media प्लैटफॉर्म्स पर follow कर सकते हैं।

View all posts by Ravendra Singh →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *