July 13, 2024

Top SEO Interview Questions Answers in Hindi

हेलो दोस्तों आज इस लेख के माध्यम से हम आप लोगों को Top SEO Interview Questions Answers बारे में बताने जा रहे हे। में भी एक Digital Marketer हूँ। में इस फील्ड में लास्ट पाँच से जॉब कर रहा हूँ। जब में कही interview देने जाता हूँ। सभी लोग अधितकर इन्ही Top Questions Answers को पूछते हे। इसलिए SEO का Interview क्रैक करने के लिए यह Questions Answers आपके लिए बहुत जरुरी हे।

अगर आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) के माध्यम से अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। तो यह लेख आपके लिए बहुत ज्यादा लाभदायक है। हमने इस पोस्ट में एसडीओ का इंटरव्यू क्रैक करने के लिए टॉप Question and Answer ऐड किये है। जो आपका इंटरव्यू क्रैक करने में सहायता करेंगे।

अगर आप SEO के फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं। तो हमारे इस आर्टिकल को अवश्य पूरा पढ़ें। हमने इस लेख में SEO के Interview में सबसे ज्यादा पूछे जाने बाले Question and Answer को ऐड किया हैं। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप SEO का इंटरव्यू आसानी से क्रैक कर सकते हैं।

Table of Contents

Robots.txt फ़ाइल क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

इस इंटरनेट युग में अगर आप अपने बिजनेस को ऑफलाइन से ऑनलाइन लेजाना चाहते हैं। तो आपको SEO के बारे में पता होना चाहिए। अगर आपको SEO के बारे में पता होगा तो आप अपने बिजनेस को आसानी से जल्दी ग्रो कर सकते हैं। अगर आप हमारे इन SEO के टॉप Question and Answer को पढ़ लेंगे। तो आपको SEO की महत्वपूर्ण जानकारी हो जायेगी और आप अपनी वेबसाइट को SEO अपडेट कर सकते हे।

Top SEO Interview Questions Answers in Hindi 

SEO Interview Questions Answers in Hindi

Q1. SEO क्या है?

Ans: SEO एक ऐसी टेक्निक है। इस टेक्निक को अपनी वेबसाइट या ब्लॉग में ऑप्टिमाइज करके उसकी Rank को SERP मैं टॉप कराते हैं। SEO के माध्यम से हम अपनी वेबसाइट को SERP टॉप कराके अपने बिज़नेस को ऑफलाइन से ऑनलाइन ग्रो कर सकते हे। अपने बिजनेस को ऑफलाइन से ऑनलाइन ग्रो करने में SEO का अहम रोल होता है। 

Q2. SEO की फुल फॉर्म क्या है?

Ans: SEO की फुल फॉर्म (Search Engine Optimization) होती है। 

Q3. SEO कितने प्रकार की होती हैं?

Ans: SEO मुख्य रूप से चार प्रकार का होता है।

  1. On-Page SEO
  2. Off-Page SEO
  3. Technical SEO
  4. Local SEO

Q4. On page SEO क्या है?

Ans: अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को सर्च इंजन मैं टॉप पर लाने के लिए। हम किसी भी टेक्निक को अपनी वेबसाइट या ब्लॉक के अंदर यूज़ करते हैं। उसी को ON Page SEO कहते हैं।

Q5. Off page SEO क्या है?

Ans: अपनी वेबसाइट का प्रमोशन थर्ड पार्टी साइट पर करने के प्रोसेस को ही Off Page SEO कहते हैं। Off Page SEO के माध्यम से हम अपनी वेबसाइट को SERP में रैंक कराने के लिए अन्य साइटों पर Backlinks Create करने पड़ते हैं। जैसे: Social Media promotion, Blogging आदि।

Q6. Technical SEO क्या है?

Ans: वेबसाइट को गूगल में Top Position पर Rank कराने के लिए। हम वेबसाइट में गूगल की गाइडलाइन के अनुसार जो भी अपडेट करते हैं। यह सब अपडेट टेक्निकल एसपीओ के अंतर्गत आती है। इस प्रोसेस को हम Technical SEO कहते हैं। जैसे: loading speed, HTTPS Certificate, आदि।

Q7. Local SEO क्या है?

Ans: Local SEO एक ऐसी SEO Technique है जिसके माध्यम से आप किसी लोकेशन या किसी शहर को टारगेट करके अपने कीवर्ड्स को गूगल में आसानी से टॉप पर रैंक करा सकते हैं। जिससे आपके कीवर्ड्स जल्दी और आसानी से सर्च इंजन में दिखने लगेंगे।

Q8. SEO Techniques कितने प्रकार की होती हैं?

Ans: SEO Techniques मुख्य रूप से दो प्रकार के होती हैं। 

  1. Black Hat SEO
  2. White Hat SEO

Q9. White Hat SEO क्या है?

Ans: गूगल की गाइडलाइंस के अनुसार हम अपनी वेबसाइट को SERP में Rank कराने के लिए जो सारी टेक्निक यूज़ करते हैं। उसी को White Hat SEO Technique कहते हैं।

Q10. Black Hat SEO क्या है?

Ans: गूगल की गाइडलाइंस को इगनोर करते हुए हम अपनी वेबसाइट को SERP में Rank कराने के लिए जो सारी टेक्निक यूज़ करते हैं। उसी को Black Hat SEO Technique कहते हैं।

Q11. Backlink क्या होता है?

Ans: जब हम अपनी वेबसाइट के लिंक को किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट पर पब्लिश करते हैं। उससे हमें जो link मिलता है उसी को Backlink कहते हैं। यह SEO का एक तरीका है। जब हम अपनी वेबसाइट के हाई Authority website पर Backlink क्रिएट करते हे। इससे वेबसाइट की SERP में रेंक improve होती हैं। 

Q12. Internal Linking क्या है?

Ans: जब हम अपनी वेबसाइट के किसी एक पोस्ट का लिंक किसी दूसरी पोस्ट मैं ऐड करते हैं। उसी को इंटरनल लिंकिंग कहते हैं। जैसे: एक पोस्ट A और एक पोस्ट B हे। जब हम A पोस्ट का लिंक B पोस्ट में या B पोस्ट का लिंक A पोस्ट में ऐड करते हैं उसी को इंटरनल लिंकिंग कहते हे। 

Q13. External Linking क्या है?

Ans: जब हम अपनी वेबसाइट के लिंक को किसी और की वेबसाइट या किसी और की वेबसाइट के लिंक तो अपनी वेबसाइट पर ऐड करते हैं। उसी को External Linking कहते हैं। जैसे: A वेबसाइट के लिंक को B वेबसाइट या B वेबसाइट के लिंक को A वेबसाइट में ऐड करते हे। 

Q14. Organic Traffic किसे कहते हैं?

Ans: वेबसाइट पर ट्रैफिक आने के बहुत सारे सोर्स होते हैं। पर जो यूजर सर्च इंजन में सर्च करके हमारी वेबसाइट पर विजिट करता हे। उसी को Organic ट्रैफिक कहते हे।

Q15. Nofollow Link क्या हैं?

Ans: जिन लिंक को सर्च इंजन के bots index नहीं करते हैं। उन्हीं को Nofollow Lnks कहते हैं। इस प्रकार के Link को केवल आपकी वेबसाइट पर आने बाले यूजर follow करते है।

NoFollow Links Example: <a href=” https://technicalskillsup.com/”> rel=”nofollow”> Apna Blog Kaise Create Kare </a>

Q16. Dofollow Link क्या हैं?

Ans: जिन लिंक को सर्च इंजन के bots index करते हैं और यूजर भी फॉलो करते हे। उन्हीं को DoFollow Lnks कहते हैं।

DoFollowLinks Example: <a href=” https://technicalskillsup.com/”> Apna Blog Kaise Create Kare </a>

Q17. SERP क्या है? SERP का Full Form क्या है?

Ans: SERP का फुल फॉर्म “Search Engine Result Page” होता है। जब हम सर्च इंजन पर कुछ भी सर्च करते हैं। तो सर्च करने के बाद सर्च इंजन पर जितने भी Results दिखाई देते हैं। उन्हीं Results को SERP कहते हैं। 

Q18. मेटा Title कितने कैरेक्टर का होना चाहिए।

Ans: SEO की गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए मेटा टाइटल 5o से 60 कैरेक्टर का होना चाहिए। 

Q19. मेटा Description कितने करैक्टर का होना चाहिए।

Ans: SEO की गाइडलाइन के अनुसार मेटा Description 150 से 160 कैरेक्टर का होना चाहिए। 

Q20. SEO में Keyword का क्या उपयोग है?

Ans: Keyword ऐसे शब्दों का समूह होता है। जिसके माध्यम से हम किसी भी प्रोडक्ट को यूजर तक पहुंचाते हैं। जब कोई यूजर सर्च इंजन पर कुछ भी टाइप करता हे। उसी को कीवर्ड कहते हे। कीवर्ड का यूज़ सर्च इंजन पर किसी भी टॉपिक के बारे में जानने के लिए करते हे। जैसे: Nokia Smartphones, यह एक कीवर्ड हे। 

Q21. Keyword Research कैसे करते हैं?

Ans: जब हम किसी भी Keyword के बारे में रिसर्च करना चाहते हैं। तो कीवर्ड रिसर्च करने के लिए बहुत सारे प्लेटफार्म हे। इनके माध्यम से आप Keyword Research कर सकते हैं। अधिकतर लोग कीवर्ड प्लानर से Keyword Research करते हैं। इसके अलावा भी आप Ahref, Semrush, Simlerweb जैसे टूल के माध्यम से आप Keyword Research कर सकते हे। 

Q22. Long Tail और Short Tail Keyword क्या है?

Ans: जो Keyword तीन words से कम के होते हैं। उनको Short Tail Keyword कहते हैं। और जो keyword तीन या अधिक words की हो उनको Long tail keyword कहलाते हैं। जैसे: SEO Training एक Short Tail और SEO Training in Noida एक Long tail keyword हे। 

Q23. Keyword Stuffing क्या है।

Ans: वेबसाइट के किसी पेज या पोस्ट को गूगल Rank कराने के लिए। हम अपनी पोस्ट में टारगेट कीवर्ड को बार बार यूज़ करते हे। उसी को Keyword Stuffing कहते हे।

Q24. LSI Keywords किसे कहते हैं?

Ans: LSI का full form “Latent Semantic Indexing” होता है। LSI उन कीवर्ड को कहा जाता है। जो हमारे Target keywords से related अन्य keywords होते हे। उन्ही को सर्च टर्म में LSI keywords कहते हैं। LSI keywords को उपयोग SEO Friendly कंटेंट लिखने के लिए किया जाता हे।

Q25. Keyword Density क्या है?

Ans: जब हम कोई पोस्ट लिखते हैं। तो उस पोस्ट में हम अपने Keyword को कितनी बार यूज कर रहे हैं। उसी को Keyword Density कहते हैं। जैसे: हमने आर्टिकल 1000 Words का लिखा हे। उसमे हमने अपने Keyword को 10 बार यूज़ किया हे। अगर इसका परसेंटेज निकालने तो हमने Keyword का यूज़ 1% किया हे।
Keyword Density निकालने फार्मूला कुछ इस प्रकार होता है:

Keyword Density =(Number of Keywords/Total Words in Article) X 100

Q26. वेबसाइट का SEO कैसे Optimize करते हैं?

Ans: वेबसाइट का SEO improve करने के लिए हमें बहुत सारे पॉइंट्स को ध्यान रखना पड़ता हे। उनमे कुछ important पॉइंट्स यह हे। जैसे:

  • Website की Loading Speed सही होनी चाहिए।
  • HTTPS & SSL Certificate का यूज़ करे।
  • Quality Content का यूज़ करे।
  • Relevant Keywords एड करे।
  • Quality Backlinks क्रिएट करे।
  • Website Mobile Friendly होनी चाहिए।
  • On page SEO सही होनी चाहिए।

Q27. ALT Attribute क्या है इसका क्या महत्व है?

Ans: ALT Attribute या ALT Tag html का एक image tag है। जब हम किसी भी वेबसाइट पर कोई पोस्ट publish करते हे तो उस पोस्ट पर इमेज का भी यूज़ करते हे। जिस इमेज के alt attribute में हम keyword का उसे करते हे। उसी को ALT Attribute या ALT Tag कहते हे। इसका यूज हम SEO के दृष्टिकोण से इमेज को भी SERP में रैंक करने के लिए करते हे।

Q28. Meta Tag क्या है? कितने प्रकार के होते हैं?

Ans: वेब पेज के अंदर कुछ html tag होते है जिनको Meta Tag कहते हे। Meta Tag सर्च इंजन को वेबसाइट के पेज के बारे में इनफार्मेशन देते हे। ये tags वेबसाइट के Back-End में यूज़ होते हे और ये वेबसाइट के पेज को indexing और crawling करने में हेल्प करते हे।

Meta tags कई प्रकार के होते हैं जैसे:

  • Meta Title
  • Meta Description
  • Meta Keywords
  • Robots Meta Tag

Q29. Sitemap क्या होता है?

Ans: Sitemap एक फाइल होती है। जिसमे वेबसाइट के सारे Urls एक ही फाइल में होते हे। Sitemap वेबसाइट के Pages को crawling और indexing कराने में सर्च इंजन को मदद करता है। Sitemap के माध्यम सर्च इंजन के crawler हमारी वेबसाइट के पेजेज को Time to Time crawl और index करते रहते हे।

Q30. Robot.txt फाइल क्या है?

Ans: Robots.txt एक फाइल है। जिस फाइल के माध्यम से हम सर्च इंजन क्रॉलर को बताते हे, कि वेबसाइट के किस पेज को सर्च इंजन में Crawl करना हे और किस पेज को Crawl नहीं करना हे।

Q31. Google Bot क्या है?

Ans: Googlebot Google द्वारा बनाया गया एक Software है। जो इन्टरनेट पर सभी Website पर जाकर सभी information collect करता रहता है। यह गूगल के Bots वेबसाइट के pages को crawl और index करते है।

Q32. Bing Bot क्या है?

Ans: Bingbot Bing द्वारा बनाया गया एक Softwares है। जो इन्टरनेट पर सभी Website पर जाकर सभी information collect करता रहता है। Bing के Bots वेबसाइट के pages को crawl और index करते है।

Q33. Domain Authority (DA) क्या है?

Ans: सरल शब्दो में कहे तो Domain Authority (DA) का साधारण सा मतलब यह होता हे। सर्च इंजन में वेबसाइट की Reputation क्या हे। सर्च इंजन किसी भी वेबसाइट की Reputation या Value क्या हे। बह DA से ही पता चलता हे।

Q34. Anchor Text क्या है?

Ans: Anchor Text एक Clickable Text होता है। जो पोस्ट में किसी भी Text पर अन्य पोस्ट को लिंक करने का काम करता है। जब हम किसी text पर hyperlink create करते है। जिस पर क्लिक करने के बाद हमने जो लिंक ऐड किया था उस पेज पर लैंड करते हे। उसी को Anchor Text कहते हे। जैसे: What is Technical SEO इस टेक्स्ट पर हमने जो लिंक ऐड किया इसी को Anchor Text कहते हे।

Q35. Google Panda और Penguin Updates क्या है?

Ans: Panda और Penguin गूगल की एल्गोरिथम है। यह Quality Web Pages की रैंकिंग को SERP में improve करने और spammy websites की रैंकिंग को डाउन करता है। Google एल्गोरिथम को समय पर अपडेट करता रहता है।

Panda: panda algorithm वेबसाइट के low quality content को penalize करता है। जिस वेबसाइट का कंटेंट गूगल की गाइडलाइन्स के अनुसार नहीं लिखा गया हे। panda algorithm उस वेबसाइट की रैंकिंग को SERP में डाउन करता हे।

Penguin: Penguin algorithm उस वेबसाइट को penalize करता है, जिस वेबसाइट पर bad और spammy backlinks बने हुए हे।

Q36. अपनी वेबसाइट की ट्रैफिक कहाँ चेक करते हैं?

Ans: किसी भी वेबसाइट का ट्रैफिक चेक करने के लिए हमें उस वेबसाइट के लिए Google Analytics अकाउंट बनाना पड़ता है। Google Analytics पर अकाउंट बनाकर और वेबसाइट को ऐड करने के बाद हम किसी भी वेबसाइट का ट्रैफिक चेक कर सकते हैं। 

Q37. Crawling क्या है?

Ans: जब हम किसी भी वेबसाइट पर कोई पोस्ट पब्लिश करते हैं। तो सर्च इंजन के Bots वेबसाइट पर जाकर उस कंटेंट को रीड करता हे। उस प्रोसेस को crawling कहते हैं।

Q38. Indexing क्या है?

Ans: जब सर्च इंजन के Bots वेबसाइट के कंटेंट को रीड करने के बाद अपने डाटाबेस में स्टोर करता हे। तो उस प्रोसेस को indexing कहते हैं।

Q39. 301 Redirect क्या है?

Ans: जब हम अपनी वेबसाइट के किसी भी एक पेज को दूसरे पेज पर Redirect कराते हैं। उसी को 301 Redirection कहते हैं। 301 redirect एक Permanent Redirection होता है। जो सर्च इंजन के बोट्स को यह बताता है। इस पेज को permanently किसी दुसरे पेज पर move या redirect कर दिया गया है।

Q40. AMP क्या है इसके क्या फायदे हैं?

Ans: AMP की फुल फॉर्म Accelerated Mobile Pages हे। AMP एक Open Source Framework हे। किसी भी वेबसाइट में AMP का यूज़ करके उस वेबसाइट के Pages को मोबाइल वर्शन में बदल देता है। AMP को ऐड करने के बाद वेबसाइट के पेज मोबाइल में फ़ास्ट ओपन होने लगते हे।

Q41. HTTP और HTTPS क्या होता हैं?

Ans: HTTP की फुल फॉर्म (Hypertext Transfer Protocol) और HTTPS की फुल फॉर्म (Hypertext Transfer Protocol Secure) होती है। HTTP का उपयोग Web Server से Data को Web Browser में ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है। HTTPS का भी उपयोग Web Server से Data को Web Browser में ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है पर यह HTTP प्रोटोकॉल का सुरक्षित संस्करण है।

Q42. WWW क्या होता हैं?

Ans: WWW का फुल फॉर्म World Wide Web है। WWW विश्वसनीय और सुरक्षित इंटरनेट प्रोटोकॉल है। यह इंटरनेट पर दुनिया भर की वेबसाइटों को होस्ट करता है। WWW वेब ब्राउज़र का उपयोग करके यूजर को वेबसाइटों तक पहुंचने में मदद करता है।

Q43. Google Search Console या Webmaster Tool क्या है?

Ans: Search Console, Google द्वारा बनाया गया एक टूल है। इसका पुराना नाम webmaster था। इसके माध्यम से हम अपनी वेबसाइट के परफ़ॉर्मेंस को चेक कर सकते हे। अगर हमारी वेबसाइट में कोई error हे तो बह भी हमें Search Console के माध्यम से पता चलती हे।

Q44. CTR क्या होता है?

Ans: CTR की फुल फॉर्म (Click Through Rate) होती है। डिजिटल मार्केटिंग में CTR का मतलब Click और Impression का अनुपात होता हे। जब हम अपनी किसी वेबसाइट के पेज का CTR निकलते हे। CTR निकलने का formula यह हे। CTR = (Total Click/Total impression)*100.

Q45. Bounce Rate किसे कहते हैं?

Ans: Bounce Rate वह कैलकुलेटर होता है। जो हमारी वेबसाइट या ब्लॉग पर आ रहे यूजर को ट्रैक करता हे। यूजर हमारी वेबसाइट पर कितनी देर रुक कर एग्जिट हुआ। इसी के आधार पर कैलकुलेट करके Google Analytics हमारे ब्लॉग या वेबसाइट का बाउंस रेट दिखाता हे।

Q46. Exit Rate किसे कहते हैं?

Ans: Exit Rate वह कैलकुलेटर होता है। जो हमारी वेबसाइट या ब्लॉग पर आ रहे ऐसे Visitor जो कि वेबसाइट के जिस पेज पर लैंड किये हे। उस पेज से exit न होकर किसी अन्य पेज से Exit होते है। इसी के आधार पर कैलकुलेट करके Google Analytics हमारे वेबसाइट का Exit Rate दिखाता हे।

Q47. Organic, Paid और Referral Traffic में क्या अंतर है?

Ans: वेबसाइट पर ट्रैफिक आने के Organic, Pad और Referral अलग-अलग Source हे। जिनके माध्यम से हमारी वेबसाइट पर ट्रैफिक आता हे।

  • Organic Traffic: जब किसी वेबसाइट पर बिना पैसे खर्च किये किसी भी सर्च इंजन से आने बाले ट्रैफिक को Organic Traffic कहते हे।
  • Referral Traffic: जब कोई यूजर सर्च इंजन के अलावा किसी third party वेबसाइट के माध्यम से हमारी वेबसाइट पर आता हे। उसी को Referral Traffic कहते हे।
  • Paid Traffic: जब हम किसी भी सर्च इंजन पर पैसे खर्च करके विज्ञापन या ऐड चलाते हे। उस ऐड के माध्यम से हमारी वेबसाइट पर जो ट्रैफिक आता हे। उसको Paid Traffic कहते हे।

Q48. Referral Traffic क्या होता हैं?

Ans: जब कोई यूजर सर्च इंजन के अलावा किसी third party वेबसाइट के माध्यम से हमारी वेबसाइट पर आता हे। उसी को Referral Traffic कहते हे। 

Q49. Social Traffic क्या होता हैं?

Ans: जब कोई यूजर Social Media साइट्स के माध्यम से हमारी वेबसाइट पर आता हे। उसी को Social Traffic कहते हे। जैसे: Facebook, LinkedIn, Instagram, etc. 

Q50. Google में Featured Snippet क्या है?

Ans: Feature Snippet में उस वेबसाइट के पेज का कंटेंट होता है। जिसमें यूजर को जरुरत के अनुसार सबसे सटीक जानकारी मिलती है। Feature Snippet में SERP रिजल्ट में Meta Description से नहीं वेबसाइट के पेज से कंटेंट पिक करता हे। जिसमे यूजर को अपनी Query का जवाब सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERP) पर ही मिल जाती है। 

Q51. Guest Posting क्या है?

Ans: जब हम कोई अपना आर्टिकल लिख कर किसी दूसरे की वेबसाइट पर पब्लिश करते हे। उसे guest posting कहते हैं। Guest Post का यूज़ हम वेबसाइट के लिए backlink क्रिएट करने के लिए करते हे। 

Q52. Mobile Friendly Website क्या है?

Ans: जो वेबसाइट किसी भी मोबाइल पर प्रॉपर फॉर्मेटिंग के साथ सही से ओपन होती हे। ऐसी वेबसाइट Mobile Friendly Website होती हे। यह SEO के दृष्टिकोण से एक important ranking factor है। इसलिए वेबसाइट Mobile Friendly होना जरुरी हे। 

Q53. Google My Business (GMB) क्या है?

Ans: Google My Business (GMB) गूगल के द्वारा लॉन्च किये जाने बाला एक मुफ़्त टूल हे। इस टूल के माध्यम से हम अपने Business को ऑनलाइन लिस्ट Online List करते हैं। इसके माध्यम से यूजर आपके बिज़नेस को ऑनलाइन आसानी से खोज सकें।

Q54. वेबसाइट की Loading Speed कैसे बढ़ाएं?

Ans: वेबसाइट की Loading Speed बढ़ाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट्स यह हे।

  • Light weight और Simple theme का इस्तेमाल करें।
  • Images का size कम से कम रखें।
  • किसी भी अच्छी वेब होस्टिंग का इस्तेमाल करे।
  • HTML, CSS और JavaScript को compress करें।
  • CDN (Content Delivery Network) का उपयोग करें।
  • जरूरी plugins का ही इस्तेमाल करें।

Q55. Error 404 क्या है?

Ans: जब हम किसी वेबसाइट को ओपन करने के लिए उस वेबसाइट के यूआरएल को गलत टाइप करते हे या वेबसाइट से किसी पेज को Delete करके उस पेज को ओपन करते हे। जब 404 Error दिखाई देती हे।

Q56. Robot.txt क्या है?

Ans: Robots.txt एक फाइल है। जिस फाइल के माध्यम से हम सर्च इंजन क्रॉलर या बोट्स को बताते हे, कि वेबसाइट के किस पेज को सर्च इंजन में Crawl करना हे और किस पेज को Crawl नहीं करना हे।

Q57. Google Analytics क्या है?

Ans: Google Analytics गूगल द्वारा बनाया गया एक फ्री टूल हे। इस टूल के माध्यम से हम अपनी वेबसाइट से आने बाले ट्रैफिक और ऑनलाइन Performance को गहराई से एनालिसिस कर सकते हैं। जैसे; हमारी वेबसाइट पर कितने यूजर आ रहे हे और किस लोकेशन से आ रहे हे। यह सब कुछ ट्रैक कर सकते हे।

Q58. Robot.txt फाइल कहा Add होती है?

Ans: Robots.txt File वेबसाइट के रूट फोल्डर में मौजूद होती है

Q59. Keyword क्या है?

Ans: जब हम इंटरनेट के माध्यम से सर्च इंजन पर जानकारी खोजने के लिये जो शब्द टाइप करते हे। उन्ही शब्दों को कीवर्ड कहते हैं।

Q60. PPC क्या है?

Ans: Pay-Per-Click (PPC) का फुल फॉर्म होता है। PPC मार्किट में किसी भी बिज़नेस का ऑनलाइन एडवरटाइज करने के लिए एक प्लेटफॉर्म हे। जिसके माध्यम से हम अपने बिज़नेस को कम बजट में जल्दी से ग्रो कर सकते हे।

Q61. Google Trends क्या है?

Ans: Google Trends गूगल का एक फ्री टूल हे। इसके माध्यम से हम यह पता कर सकते हे। इस समय गूगल पर कौन-कौन से कीवर्ड्स ट्रेंड में चल रहे हे। इससे हमें यह जानकारी मिलती हे यूजर आज के समय में क्या सर्च कर रहे हे। इसी के आधार पर हम ट्रेंडिंग टॉपिक पर आर्टिकल लिख सकते हे।

Q62. Sitemap कितने प्रकार के होते हैं?

Ans: Sitemap मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं:

  • XML Sitemap
  • HTML Sitemap

Q63. Top Search Engine कौन से है?

Ans: वैसे तो दुनियाभर में बहुत सारे सर्च इंजन है। पर सबसे ज्यादा यूज किए जाने वाले सर्च इंजन ये है। जो आज के समय में दुनिया भर में सबसे ज्यादा यूज किये जाते हे।

  • Google
  • Bing
  • Yahoo!
  • DuckDuckGo
  • Baidu, etc.

Q64. Duplicate Content क्या होता है?

Ans: जब हम किसी एक ही कंटेंट को बार बार पब्लिश करते हैं या किसी और वेबसाइट से copy करके पब्लिश करते हे। तो वह डुप्लीकेट कंटेंट कहलाता है।

निष्कर्ष | Conclusion

दोस्तों मुझे उम्मीद है, हमारा यह लेख पढ़कर आप लोगों को SEO के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको हमारा यह लेख पढ़कर सही जानकारी मिली है। तो हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। ऐसे ही इनफॉर्मेटिव आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे। अगर आप किसी और टॉपिक पर आर्टिकल चाहते हैं। तो कमेंट सेक्शन में कमेंट करके हमें बता सकते हैं। हम उस टॉपिक पर जरूर आर्टिकल लिखेंगे। हमारा आर्टिकल पढ़ने के लिए आप लोगों का बहुत-बहुत धन्यवाद!

यह भी पढ़ें:-  

FAQs

1. SEO (Search Engine Optimization) क्या है?
  • “सर्च इंजन में अपनी वेबसाइट के पेज की रैंकिंग सुधारने के लिए जो भी Tricks यूज़ किये जाते हैं। उसी क़ो SEO यानि Search Engine Optimization कहते है।
2. SEO कितने प्रकार का होता है?
  • SEO मुख्य रूप से चार प्रकार का होता है।• On-Page SEO
    • Off-Page SEO
    • Technical SEO
    • Local SEO
3. SEO Techniques कितने प्रकार की होती हैं?
  • SEO Techniques मुख्य रूप से दो प्रकार के होती हैं।
    • Black Hat SEO
    • White Hat SEO
4. Sitemap क्या होता है?
  • Sitemap एक फाइल होती है। जिसमे वेबसाइट के सारे Urls एक ही फाइल में होते हे। Sitemap वेबसाइट के Pages को crawling और indexing कराने में सर्च इंजन को मदद करता है। Sitemap के माध्यम सर्च इंजन के crawler हमारी वेबसाइट के पेजेज को Time to Time crawl और index करते रहते हे।
5. Robot.txt फाइल क्या है?
  • Robots.txt एक फाइल है। जिस फाइल के माध्यम से हम सर्च इंजन क्रॉलर को बताते हे, कि वेबसाइट के किस पेज को सर्च इंजन में Crawl करना हे और किस पेज को Crawl नहीं करना हे।

Ravendra Singh

नमस्कार दोस्तों, मैं Ravendra Singh, Technical Skills Up का founder हूँ। में एक ब्लॉगर और डिजिटल क्रिएटर हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप Digital Marketing और Blogging से जुडी जानकारियां ले सकते हैं। अगर आपको हमारे आर्टिकल्स से सही जानकारी मिलती हैं। तो हमारे आर्टिकल्स को दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। आप हमें social media प्लैटफॉर्म्स पर follow कर सकते हैं।

View all posts by Ravendra Singh →

4 thoughts on “Top SEO Interview Questions Answers in Hindi

  1. Mujhe seo ka interview crack karne me is post se bahut help mili. me iske liye aapka dhanyvad karna chahta hun.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *