April 23, 2024

बैकलिंक क्या है पूरी जानकारी | What is Backlink in Hindi

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आप लोगों को बैकलिंक के बारे में बताने जा रहे हैं। बैकलिंक क्या होता है।(What is Backlink in Hindi) बैकलिंक हम अपनी वेबसाइट के लिए क्यों क्रिएट करते हैं। बैकलिंक कितने प्रकार के होते हैं। बैकलिंक क्रिएट करने से क्या फायदा होता है। यह सब कुछ इस पोस्ट के माध्यम से हम आप लोगो को विस्तार में बातयेंगे। अगर आप बैकलिंक के बारे में जानना चाहते हैं। तो हमारे साथ इस पोस्ट पर जुड़े रहे।

अगर आपकी अपनी कोई वेबसाइट हैं या Blogging करते हो तो आप Backlink के बारे में तो जानते होंगे। अगर आप अपनी कोई बिज़नेस वेबसाइट पर काम करते हे या ब्लॉग्गिंग करते हे और आपको Backlink के बारे में जानकारी नहीं हे। तो आपको Backlink के बारे जानना बहुत जरुरी हे।

जब हम अपनी वेबसाइट के लिए Off Page SEO एक्टिविटी करते हे। तो Off Page SEO में Backlink का सवसे महत्वपूर्ण रोल होता है। Off Page SEO में बहुत सारी एक्टिविटी होती हे पर Backlink सवसे महत्वपूर्ण हे। Off Page SEO में हम अपनी वेबसाइट के लिए बैकलिंक्स क्रिएट करते हे। वेबसाइट के लिए बैकलिंक क्रिएट करने से SERP में वेबसाइट की रैंक इम्प्रूव होती हे और वेबसाइट की अथॉरिटी बढती हे।

बैकलिंक क्या है | What is Backlink in Hindi

सरल शब्दों में कहें तो बैकलिंक अन्य Websites को आपकी Website से जोड़ने का काम करता हे। बैकलिंक के माध्यम से यूजर अन्य वेबसाइट से हमारी वेबसाइट विजिट करते हे। मानो हमारी वेबसाइट A हे और हम उसके लिए B, C, और अन्य websites पर बैकलिंक क्रिएट किये हे। इसका मतलब यह हे हमारी वेबसाइट A को B, C, और अन्य websites से बैकलिंक मिलता है। इसी को बैकलिंक कहते हे।

What is Backlink in Hindi

चलिए एक उदाहरण के माध्यम से समझते है। बैकलिंक क्या होता है।

जब हम किसी प्राइवेट कंपनी में किसी के Reference से इंटरव्यू देने जाते हे। जिसके Reference से हम जाते हे। तो उस कंपनी में उसकी पहले से जान पहचान होती हे। हमें Reference के कारण अन्य Candidate से पहले प्राथमिकता मिलती हे। जिससे उस कंपनी में हमको आसानी से जॉब मिल जाती हे।

जिस प्रकार किसी का Reference हमें अन्य कंपनी में जॉब दिलाने या जोड़ने का काम करता हे। उसी प्रकार से बैकलिंक भी अन्य वेबसाइट को आपकी वेबसाइट से जोड़ने का काम करता हे। इसी को बैकलिंक कहते हे।

बैकलिंक के प्रकार | Types of Backlink

मुख्य रूप से Backlink 4 प्रकार के होते हैं –

  1. DO-Follow-Backlink
  2. No-Follow-Backlink
  3. Sponsored Backlink
  4. UGC Backlink

1. DO-Follow-Backlink

Do-Follow backlinks वो backlinks होते हे जिनको सर्च इंजन के क्रॉलर क्रॉल करते हे। जो हमारी वेबसाइट की रैंक को SERP टॉप पर लाने में मदद करता हे। इससे हमारे ब्लॉग या वेबसाइट की Authority Improve होती हे। इसलिए वेबसाइट या ब्लॉग का Off Page SEO करते समय Do-Follow backlinks ज्यादा क्रिएट करने चाहिए।

DO-Follow Attribute

<a href= “https://www.technicalskillsup.com/”>Technical Skills Up </a>

2. No-Follow-Backlink

No-Follow Backlinks वह links होते हैं जो हमें अन्य website से मिल रही है। जिस वेबसाइट में No-follow का tag लगा देते हे। उन वेबसाइट से हमें No-follow बैकलिंक मिलता हे। जब किसी बैक लिंक में No-follow tag लगा देते हे तो सर्च इंजन के क्रॉलर उस लिंक को क्रॉल नहीं करते हे। No-follow Backlinks से हमारी वेबसाइट को कोई वैल्यू नहीं मिलती हे। इनसे केवल वेबसाइट पर ट्रैफिक आसकता हे। इसलिए वेबसाइट के लिए No-Follow Backlinks काम क्रिएट करने चाहिए।

No-Follow Attribute

<a href=”https://www.technicalskillsup.com/” rel=”nofollow”>Technical Skills Up</a>

3. Sponsored Backlink

जब हम किसी वेबसाइट Paid Link क्रिएट करते हे। तो हम उससे Backlink में Sponsored का टैग लगाने के लिए कहते हे। इसी को Sponsored Backlink कहते हैं। Sponsor Backlink अधिकतर गेस्ट पोस्ट के माध्यम से क्रिएट करते हे।

Sponsored attribute

<a href=”https://www.technicalskillsup.com/” rel=”sponsored”>Technical Skills Up</a>

4. UGC Backlink

User Generated Content (UGC) का पूरा नाम या फुल फॉर्म होता हे। इस attribute का इस्तेमाल यूजर द्वारा बनाये गए या कमेंट में ऐड किये गए बैकलिंक के लिए किया जाता हे। जब हम किसी ब्लॉग की पोस्ट पर कमेंट करते हे। तो उसमे By Default UGC attribute ऐड हो जाता हे।

UGC attribute

<a href=”https://www.technicalskillsup.com/” rel=”ugc”>Technical Skills Up</a>

Backlinks क्रिएट के फायदे | Benefits of Backlinks Create

हमें अपने ब्लॉग या वेबसाइट के बैकलिंक क्रिएट करने से बहुत फायदे होते हे। चाहे हम Dofollow बैकलिंक क्रिएट करे चाहे Nofollow बैकलिंक क्रिएट करते हे। क्वालिटी बैकलिंक क्रिएट करने के फायदे इस तरह हे।

  • Quality बैकलिंक क्रिएट करने से वेबसाइट की रैंक SERP में इम्प्रूव होती हे।
  • वेबसाइट के लिए Quality बैकलिंक क्रिएट करने से Domain की Authority बढ़ती हे।
  • बैकलिंक क्रिएट करने से वेबसाइट पर Referral Traffic बढ़ता हे।
  • Quality बैकलिंक क्रिएट करने से ऑनलाइन मार्किट में आपकी वेबसाइट की रेपुटेशन बढ़ेगी।
  • बिना Paid Promotion किये Website ज्यादा लोगों तक पहुंचेगी।
  • अपनी वेबसाइट के लिए Quality बैकलिंक क्रिएट करने से बुसिने में ग्रोथ होगी।

बैकलिंक कैसे बनायें | How to Create Backlink

दोस्तों यहाँ तक हमारा यह लेख पढ़कर आप यह तो समझ गए होंगे। बैकलिंक क्या होता हे। बैकलिंक क्रिएट करने के क्या फायदे हे। अब हम आपको बतायेंगे बैकलिंक कैसे क्रिएट करते हे।

जब हम अपनी वेबसाइट के लिए Off Page SEO करते हे। ऑफ पेज SEO में बैकलिंक क्रिएट करने के लिए बहुत सारे methods होते हे। हम आपको कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट्स के बारे में बतायेंगे। ऑफ पेज SEO में बैकलिंक क्रिएट करने के ये टॉप methods हे।

आज के समय में Guest Posting बैकलिंक क्रिएट करने का सबसे अच्छा Method हे।

  1. Guest Posting
  2. Blog Posting
  3. Article Submission
  4. Social Sharing
  5. Bookmarking Submission
  6. Classified Posting
  7. Quora Submission
  8. Image Sharing
  9. PDF Submissions
  10. Profile Creation, etc.

वेबसाइट के बैकलिंक कैसे Check करें

जब हम किसी भी वेबसाइट के बैकलिंक चेक करना चाहते हे। तो वेबसाइट के बैकलिंक चेक करने के लिए आज के समय में इंटरनेट पर बहुत सारे tools उपलब्ध हे। टॉप backlink checker tool ये हे।

  • Ahref backlink checker
  • Uber suggest Backlink Checker
  • Moz backlink checker
  • SEMrush Backlink Checker आदि.

अगर आप अपनी वेबसाइट के बैकलिंक चेक करना चाहते हैं। अपनी वेबसाइट के बैकलिंक चेक करने के लिए Google Search Console सबसे बढ़िया टूल हे। इस टूल के माध्यम से आप अपनी वेबसाइट के सभी links चेक कर सकते हे। आपकी वेबसाइट पर कितने इंटरनल लिंक हे और आपकी वेबसाइट पर कितने एक्सटर्नल लिंक हे। किस वेबसाइट से कितने बैकलिंक मिले हे। यह सब कुछ बिस्तार से देख पायेंगे।

यह भी पढ़ें:-  

निष्कर्ष | Conclusion

दोस्तों आशा करता हूं, इस पोस्ट के माध्यम से बैकलिंक क्या है। (What is Backlink in Hindi) इसके बारे में में विस्तार से समझ गए होंगे। अगर आप Backlink से रिलेटेड और कुछ जानना चाहते हैं। तो कमेंट सेक्शन में कमेंट करके हमें पूछ सकते हैं। अगर हमारा यह लेख पढ़कर आप लोगों को सही जानकारी मिली हो। तो हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। ऐसे ही जानकारी पूर्ण आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे। यहाँ तक आर्टिकल पढ़ने के लिए आप लोगों का बहुत-बहुत धन्यवाद!

FAQs

1. Backlink क्या होता है?
  • “सरल शब्दों में कहें तो बैकलिंक अन्य Websites को आपकी Website से जोड़ने का काम करता हे। बैकलिंक के माध्यम से यूजर अन्य वेबसाइट से हमारी वेबसाइट विजिट करते हे।
2. Link Juice क्या होता है?
  • जब हमें किसी हाई Quality वेबसाइट से DO-Follow-Backlink मिलता है। उससे हमारी वेबसाइट की Authorty बढ़ती हे। SEO में किसी Authorty वेबसाइट से DO-Follow-Backlink से मिली वैल्यू को Link Juice कहते हैं।
3. Anchor Text क्या होता है?
  • जब हम किसी वेबसाइट पर बैकलिंक क्रिएट करने के लिए पोस्ट करते हे। तो उस पोस्ट में हम अपने टारगेट कीवर्ड पर लिंक लगाते हे।उसी को Anchor Text कहते हे।
4. Low Quality और High Quality बैकलिंक क्या होता है?
  • जब हम किसी ऐसी वेबसाइट पर बैकलिंक क्रिएट हे जिसका Spam Score ज्यादा होता हे। उस बैकलिंक को Low Quality Backlink कहते हे। जब हम किसी हाई Authorty वेबसाइट पर बैकलिंक क्रिएट करते हे। तो उसे High Quality बैकलिंक कहते हे।
5. External Link और Internal Link क्या होता है?
  • जब हम किसी अन्य वेबसाइट पर अपनी वेबसाइट का लिंक ऐड करते हे या अन्य वेबसाइट का लिंक अपनी वेबसाइट पर ऐड करते हे। उसी को External Link कहते हे। जब हम अपनी वेबसाइट के किसी एक पेज का लिंक अपनी वेबसाइट के अन्य पेज पर ऐड करते हे।उसी को Internal Linking कहते हे।

Ravendra Singh

नमस्कार दोस्तों, मैं Ravendra Singh, Technical Skills Up का founder हूँ। में एक ब्लॉगर और डिजिटल क्रिएटर हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप Digital Marketing और Blogging से जुडी जानकारियां ले सकते हैं। अगर आपको हमारे आर्टिकल्स से सही जानकारी मिलती हैं। तो हमारे आर्टिकल्स को दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। आप हमें social media प्लैटफॉर्म्स पर follow कर सकते हैं।

View all posts by Ravendra Singh →

One thought on “बैकलिंक क्या है पूरी जानकारी | What is Backlink in Hindi

  1. nice article,
    Such good information and very useful. I really enjoyed this article and also interested, Thanks for sharing the information with us.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *