April 23, 2024

कीवर्ड क्या हैं और कितने प्रकार के होते हैं | What is Keyword in Hindi

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आप लोगों को कीवर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं। कीवर्ड क्या होता है। (What is Keyword in Hindi) कीवर्ड कितने प्रकार के होते हैं। कीवर्ड का यूज हम क्यों करते हैं। कीवर्ड रिसर्च क्या होता है। यह सब कुछ इस पोस्ट के माध्यम से आप लोगों को विस्तार में बताएंगे। अगर आप कीबोर्ड के बारे में जानना चाहते हैं। तो आप हमारे साथ इस पोस्ट पर जुड़े रहे।

अगर आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हो या अपने बिज़नेस को ऑनलाइन लेजाना चाहते हो। तो आपको कीवर्ड के बारे में जानना बहुत ही जरूरी हैं। जब तक आप कीवर्ड के बारे में सही से नहीं जानेगे तब तक आप ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में अपने आप को ग्रो नहीं कर सकते। अगर आपको ब्लॉग्गिंग के फील्ड में सफलता के शिखर तक पहुंचना हे। तो आपको कीवर्ड के बारे में जानना बहुत जरुरी हे।

हम इस लेख के माध्यम से आप लोगो को कीवर्ड के बारे में सम्पूर्ण जानकारी विस्तार में देंगे। आप हमारे इस लेख को पढ़कर कीवर्ड से सम्बंधित अपने सारे Doubt दूर कर सकते हे। कीवर्ड से रिलेटेड Doubt दूर करने के लिए। इस लेख को जरूर पढ़े।

कीवर्ड क्या हैं | What is Keyword in Hindi

जब हम इन्टरनेट पर किसी भी इनफार्मेशन को सर्च करने के लिए जिन शब्दों को टाइप करते हे। उन टाइप किये गए सब्दो को ही कीवर्ड कहते हे। कीवर्ड दो शब्दों से मिलकर बना हैं। key + word जिसमे key का मतलब मुख्य और word का मतलब शब्द होता हे। इंटरनेट पर किसी भी टॉपिक से रिलेटेड सर्च करने पर जिन मुख्य शब्दों को टाइप करते हे। उन्ही को कीवर्ड कहते हे।

What is Keyword in Hindi

जब हम ब्लॉग्गिंग करते हैं। तो हम अपने ब्लॉग पर यूजर की जरुरत के अनुसार Keywords क्रिएट करके पोस्ट पब्लिश करते हे। जैसे किसी यूजर को SEO के बारे में जानना हे। तो हम SEO से रिलेटेड कीवर्ड बनाकर SEO की इन्फॉर्मेशन पब्लिश करते हे। तो यूजर हमारे ब्लॉग पर विजिट करके SEO के बारे में जान सकते हे।

कीवर्ड की परिभाषा | Definition of Keyword

जब कोई इंसान इंटरनेट पर किसी भी टॉपिक से रिलेटेड जानकारी खोजने के लिए उस टॉपिक से रिलेटेड जिन शब्दों का यूज़ करते हे। किसी टॉपिक के बारे में सर्च करने के लिए यूज़ किये गए शब्दों को ही कीवर्ड कहते हे।

कीवर्ड के प्रकार | Types of Keyword

अगर कीवर्ड् के प्रकार की बात करे तो कीवर्ड बहुत प्रकार के होते हे। हम आपको कीवर्ड के बारे में विस्तार से बतायेंगे।

कीवर्ड रिसर्च के आधार पर कीवर्ड के प्रकार

जब हम अपने ब्लॉग या बिज़नेस वेबसाइट के लिए कीवर्ड रिसर्च करते हैं। तो 3 प्रकार के कीवर्ड अधिकतर सर्च करते हे।

  1. Short Tail Keywords
  2. Mid Tail Keywords
  3. Long Tail Keywords

Short Tail Keywords

जो कीवर्ड 1 से 3 शब्दों के होते हे। उन कीवर्ड को Short Tail Keywords कहते हे। अगर Short Tail Keywords को रैंक कराने की बात करे तो इनको टॉप पर रैंक कराना आसान नहीं। क्युकि Short Tail Keywords का सर्च Volume बहुत हाई होता हे। और शार्ट टेल कीवर्ड पर Competition भी बहुत ज्यादा होता हे। इसलिए रैंक कराना आसान नहीं होता हे।

उदाहरण – Digital Marketing, Off Page SEO, On Page SEO, इस प्रकार के कीवर्ड को Short tail Keywords कहते हे।

Mid Tail Keywords

जो कीवर्ड 4 से 5 वर्ड के होते हे। उन कीवर्ड को Mid Tail Keywords कहते हे। Mid Tail Keywords का सर्च Volume medium होता हे। इन कीवर्ड्स पर Competition शार्ट कीवर्ड्स से कम होता हे। इसलिए Mid Tail Keywords को रैंक कराना थोड़ा आसान होता हे।

उदाहरण – What is Digital Marketing, What is Off Page SEO, What is On Page SEO, इस प्रकार के कीवर्ड को Mid tail Keywords कहते हे।

Long Tail Keywords

जो कीवर्ड 5 वर्ड से ज्यादा होते हे। उनको लॉन्ग टेल कीवर्ड कहते हे। Long Tail Keywords का सर्च volume बहुत कम होता हे। इन कीवर्ड्स को हम आसानी से SERP में टॉप पर रैंक करा सकते हे। क्युकि Long Tail Keywords का सर्च volume और Competition भी बहुत काम होता हे।

उदाहरण – What is Digital Marketing in Hindi, What is Off Page SEO in Hindi, What is On Page SEO in Hindi, इस प्रकार के कीवर्ड को Long Tail Keywords कहते हे।

Focus Keyword क्या होता है?

वह मुख्य वर्ड जिस पर हम आर्टिकल लिखते हे। उन्ही मुख्य वर्ड को फोकस कीवर्ड कहते हैं। जब हम वर्डप्रेस पर कोई पोस्ट पब्लिश करते हे। तो हम अपने आर्टिकल को SERP में रैंक कराने के लिए Focus keyword का यूज़ करते हे।

Keyword Research क्या होता है?

यहाँ तक हमारा यह लेख पढ़कर आप यह तो समझ गए होंगे। कीवर्ड क्या होता हे। अब हम यह जानेगे कीवर्ड रिसर्च क्या होता हे। क्योंकि ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करने के लिए कीवर्ड क्या हे। इसके साथ यह भी जानना जरुरी हे कीवर्ड रिसर्च क्या होता हे और कैसे करते हे।

किसी भी ब्लॉगर के लिए कीवर्ड रिसर्च करना सबसे महत्वपुर्ण बिंदु होता हे। जब हम अपने ब्लॉग पर पब्लिश करने के लिए किसी भी टॉपिक पर लेख करते हे। अपने ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखने से पहले हमें अच्छे तरीके से कीवर्ड रीसर्च करना बहुत जरुरी हे। कीवर्ड रिसर्च करने के बाद हम यूजर के अनुसार कीवर्ड सेलेक्ट करते हे। यूजर इन्टरनेट पर किस कीवर्ड को ज्यादा सर्च करते हे।

आप अपने ब्लॉग पर कोई आर्टिकल कीवर्ड रीसर्च करके लिखते हे। तो कीवर्ड रिसर्च करने के बाद आर्टिकल लिखने से आपके ब्लॉग अच्छा ट्रैफिक आता हे।

आज के समय में इंटरनेट पर कीवर्ड रिसर्च करने के लिए बहुत सारे टूल उपलब्ध हे। जिन टूल के माध्यम से आप अपने ब्लॉग के लिए कीवर्ड रिसर्च कर सकते हे। कीवर्ड रिसर्च करने के लिए टॉप टूल्स यह हे। Ubersuggest, Moz Keyword Research, Google Keyword Planner, Ahrefs, Semrush, etc.

Keyword Density क्या होता है?

जब हम अपने ब्लॉग पर पब्लिश करने के लिए कोई कंटेंट लिखते हे। हमने उस कंटेंट में कीवर्ड को कितनी बार यूज़ किया हे। इसी को कीवर्ड Density कहते हैं।

मानो हमने ब्लॉग के लिए किसी टॉपिक पर 1000 वर्ड्स का कंटेंट लिखा हे। उसमे हमने अपने कीवर्ड का यूज़ 10 बार किया हे। अगर इसका परसेंटेज निकाले तो 1% हमने कीवर्ड का उसे किया हे। SEO को ध्यान में रखते हुए हमें कंटेंट में कीवर्ड की Density 2% से कम रखनी चाहिए।

Content में Keyword का Density निकालने का Formula यह है। Total Keywords/Total Words in Content×100= Keyword Density Percentage.

LSI Keyword क्या होता है?

SEO में LSI कीवर्ड ऐसे कीवर्ड्स को कहते हे जो हमारे कंटेंट में Focus Keyword से रिलेटेड कीवर्ड होते हे। हम SEO Friendly कंटेंट लिखने के लिए LSI कीवर्ड का यूज़ करते हे। LSI कीवर्ड यूज़ करने से हमारा आर्टिकल SEO Friendly के साथ User Friendly भी होता हैं। LSI कीवर्ड यूज़ करने से कंटेंट में Keyword Stuffing से बच सकते हे।

एसईओ के लिए कीवर्ड का महत्व | Importance of keywords in SEO

SEO में कीवर्ड का सबसे ज्यादा महत्व होता हे। सर्च इंजन भी कीवर्ड पर डिपेंड करता हे। जब हम अपना कोई ब्लॉग बनाते हे। ब्लॉग पर कोई पोस्ट पब्लिश करने के लिए भी कीवर्ड की जरुरत होती हे।

इसलिए (SEO) सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में कीवर्ड का सबसे ज्यादा यूज़ होता हे। अगर आप अपने ब्लॉग पर कोई कंटेंट पब्लिश करते हे। तो यह सर्च इंजन को कैसे पता चलेगा। यह पोस्ट किस टॉपिक पर लिखी गए हे। सर्च इंजन को अपनी पोस्ट के बारे में बताने के लिए हम कीवर्ड का उसे करते हे। कि हमारी पोस्ट इस टॉपिक पर लिखी हुए हे।


यह
 भी पढ़ें:-  

निष्कर्ष | Conclusion

दोस्तो आशा करता हूं, हमारा यह लेख पढ़कर कीवर्ड क्या है (What is Keyword in Hindi) इसके बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। अगर आप कीवर्ड के बारे में और कुछ जानना चाहते हैं। तो कमेंट सेक्शन में कमेंट करके हमैं पूछ सकते हैं। अगर आपको हमारा आर्टिकल पढ़कर सही जानकारी मिली हो। तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। ऐसे ही जानकारी पूर्ण आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे। यहां तक हमारा आर्टिकल पढ़ने के लिए आप लोगों का बहुत-बहुत धन्यवाद

FAQs

1. Keyword क्या होता है?
  • “जब हम इन्टरनेट पर किसी भी टॉपिक से रिलेटेड इनफार्मेशन को सर्च करने के लिए जिन वर्ड सर्च इंजन पर टाइप करते हे। उन टाइप किये गए सब्दो को ही कीवर्ड कहते हे।
2. Focus Keyword क्या होता है?
  • वह मुख्य वर्ड जिस पर हम अपना आर्टिकल लिखते हे। उसी मुख्य वर्ड को फोकस कीवर्ड कहते हैं। जब हम वर्डप्रेस पर कोई पोस्ट पब्लिश करते हे। उसमे Focus Keyword का उसे करते हे।
3. Keyword Research क्या होता है?
  • जब हम अपने ब्लॉग पर पब्लिश करने के लिए कोई आर्टिकल लिखना चाहते हे। तो आर्टिकल को लिखने से पहले हमें कीवर्ड Research करना पडता हे। कि यूजर किसी टॉपिक के बारे में सर्च करने के लिए कीवर्ड्स का उसे करते हे। उसी के अनुसार हम कीवर्ड सेलेक्ट करते हे। इसी प्रोसेस को Keyword Research कहते हे।
4. Keyword Research कैसे करते है?
  • इंटरनेट पर Keyword Research करने के लिए बहुत सारे टूल्स उपलब्ध हे। जिनके मध्य से आप आसानी से कीवर्ड रिसर्च कर सकते हे। आज के समय में कीवर्ड रिसर्च करने के लिए टॉप टूल्स यह हे। Ubersuggest, Moz Keyword Research, Google Keyword Planner, Ahrefs, Semrush, etc.
5. Keyword Density क्या होता है?
  • जब हम अपने ब्लॉग पर कोई आर्टिकल पब्लिश करते हे। उस आर्टिकल में हमने अपने कीवर्ड का उसे कितनी बार किया हे। कंटेंट के आधार पर उस कीवर्ड की परसेंटेज को ही Keyword Density कहते हे। Keyword Densityनिकलने का Formula यह है। Total Keywords/Total Words in Content×100= Keyword Density Percentage.

Ravendra Singh

नमस्कार दोस्तों, मैं Ravendra Singh, Technical Skills Up का founder हूँ। में एक ब्लॉगर और डिजिटल क्रिएटर हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप Digital Marketing और Blogging से जुडी जानकारियां ले सकते हैं। अगर आपको हमारे आर्टिकल्स से सही जानकारी मिलती हैं। तो हमारे आर्टिकल्स को दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। आप हमें social media प्लैटफॉर्म्स पर follow कर सकते हैं।

View all posts by Ravendra Singh →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *