May 21, 2024

What is Chatgpt in Hindi | चैट जीपीटी क्या है?

नमस्कार दोस्तों, आज के समय में टेक्नोलॉजी दुनिया में बहुत तेजी से अपनी पकड़ बना रही है। तो हम आपको इसी से जुड़ी एक नई तकनीक के बारे में बताने जा रहे हैं। उनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. क्योंकि पिछले कुछ समय से यह मार्केट में काफी तेजी से बढ़ रहा है। तो आइए बताते हैं, आर्टिकल में हम किस तकनीक के बारे में बात करने जा रहे हैं। What is Chatgpt?

आज इस आर्टिकल के माध्यम से आप लोगों को Chat GPT के बारे में बताने जा रहे हैं। चैटजीपीटी क्या है? इसे किसने बनाया और इसकी खोज कब और कहाँ हुई थी? भविष्य में GPT का दायरा क्या है? यह सब हम आपको इस लेख के माध्यम से विस्तार से बताएंगे। चैटजीपीटी के बारे में जानने के लिए इस लेख पर हमारे साथ जुड़े रहें।

Table of Contents

चैट जीपीटी क्या है | What is Chat GPT?

What is Chatgpt in Hindi

चैट जीपीटी का अंग्रेजी भाषा में पूरा नाम चैट जेनरेटिव प्रीट्रेंड ट्रांसफार्मर है। इसे ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा बनाया गया है जो एक प्रकार का चैटबॉट है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की वजह से ही यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करेगा। आप किसी भी प्रकार का प्रश्न पूछकर इससे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

भले ही हम इसे एक सर्च इंजन मानें, लेकिन यह सही है कि इसे अभी लॉन्च किया गया है। इसलिए, यह वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर केवल अंग्रेजी भाषा में उपयोग के लिए उपलब्ध है। हालाँकि, भविष्य में इसमें अधिक भाषा का उपयोग किया जाएगा, जो भी प्रश्न आप यहां लिखकर पूछते हैं, उस प्रश्न का उत्तर आपको चैट जीपीटी के माध्यम से विस्तार से प्रदान किया जाता है।

इसे साल 2022 में 30 नवंबर को लॉन्च किया गया है और इसकी आधिकारिक वेबसाइट Chat.openai.com है। इसके यूजर्स की संख्या अब तक करीब 20 लाख तक पहुंच चुकी है। जब आप गूगल पर कुछ भी सर्च करते हैं तो गूगल आपको उस चीज से जुड़ी कई वेबसाइट दिखाता है।

लेकिन चैट जीपीटी बिल्कुल अलग तरीके से काम करता है। यहां जब आप कोई प्रश्न खोजते हैं, तो चैट जीपीटी आपको उस प्रश्न का सीधा उत्तर दिखाता है। चैटजीपीटी के माध्यम से आपको निबंध, यूट्यूब वीडियो स्क्रिप्ट, कवर लेटर, जीवनी, अवकाश आवेदन आदि लिखने का काम दिया जा सकता है।

चैटजीपीटी का इतिहास

चैट जीपीटी की शुरुआत साल 2015 में सैम ऑल्टमैन नाम के शख्स ने एलन मस्क के साथ मिलकर की थी। हालाँकि जब इसकी शुरुआत हुई थी तब यह एक गैर-लाभकारी कंपनी थी, लेकिन 1 से 2 साल बाद एलन मस्क ने इस प्रोजेक्ट को बीच में ही छोड़ दिया है।

चैट जीपीटी का फुल फॉर्म

चैटजीपीटी यानी चैट जेनरेटिव प्री-ट्रेंड ट्रांसफार्मर जब आप गूगल पर कुछ भी सर्च करते हैं तो गूगल आपको उस चीज से जुड़ी कई वेबसाइट दिखाता है, लेकिन चैट जीपीटी बिल्कुल अलग तरीके से काम करता है। यहां जब आप कोई प्रश्न खोजते हैं, तो चैट जीपीटी आपको उस प्रश्न का सीधा उत्तर दिखाता है। चैट जीपीटी के माध्यम से आपको निबंध, यूट्यूब वीडियो स्क्रिप्ट, कवर लेटर, जीवनी, अवकाश आवेदन आदि लिखने को दिया जा सकता है।

चैट जीपीटी कैसे काम करता है?

इसकी वेबसाइट पर यह कैसे काम करता है, इसकी विस्तृत जानकारी दी गई है। वास्तव में, डेवलपर द्वारा इसे प्रशिक्षित करने के लिए सार्वजनिक रूप से उपलब्ध डेटा का उपयोग किया गया है। उपयोग किए गए डेटा से, यह चैटबॉट आपके द्वारा खोजे गए प्रश्न का उत्तर ढूंढता है और फिर सही और सही भाषा में उत्तर बनाता है, और उसके बाद, परिणाम आपके डिवाइस की स्क्रीन पर प्रस्तुत किया जाता है। करता है।

यहां आपको यह बताने का भी विकल्प मिलता है कि आप उसके दिए गए जवाब से संतुष्ट हैं या नहीं। आप जो भी जवाब देंगे, वह अपना डेटा भी लगातार अपडेट करता रहता है. हालाँकि आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चैट जीपीटी की ट्रेनिंग साल 2022 में ख़त्म हो चुकी है. इसलिए इसके बाद हुई घटना की जानकारी या डेटा आपको सही से नहीं मिल पाएगा.

चैट जीपीटी का उपयोग कैसे करें?

चैट जीपीटी का उपयोग करने के लिए आपको इसमें अपना अकाउंट बनाना होगा, उसके बाद आप चैट जीपीटी का उपयोग कर सकते हैं। फिलहाल आप चैट जीपीटी का इस्तेमाल बिल्कुल मुफ्त में कर सकते हैं, लेकिन भविष्य में इस सेवा के लिए भुगतान करना पड़ सकता है।

चैटजीपीटी का उपयोग करने के लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा –

चरण 1 – सबसे पहले अपने वेब ब्राउज़र में Chat.Openai.Com वेबसाइट खोलें।
स्टेप 2 – यहां आपके पास 2 विकल्प होंगे लॉगिन और साइन अप, आपको साइन अप पर क्लिक करना होगा।
चरण 3 – आप ईमेल पते, माइक्रोसॉफ्ट खाते या जीमेल आईडी के माध्यम से चैट जीपीटी में एक खाता बना सकते हैं। चैट जीपीटी में जीमेल आईडी से अकाउंट बनाने के लिए कंटिन्यू विद गूगल पर क्लिक करें।
चरण 4 – उस जीमेल आईडी का चयन करें जिसके माध्यम से आप चैट जीपीटी में खाता बनाना चाहते हैं।
स्टेप 5 – इसके बाद आपको चैट जीपीटी में अपना नाम दर्ज करना होगा और फिर अपना फोन नंबर दर्ज करके जारी रखें पर क्लिक करना होगा।
चरण 6 – आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, ओटीपी दर्ज करके इसे सत्यापित करें।
स्टेप 7 – फोन नंबर वेरिफाई होने के बाद चैट जीपीटी में आपका अकाउंट सफलतापूर्वक बन जाएगा और फिर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

चैट जीपीटी की विशेष विशेषताएं

इसकी मुख्य विशेषता यह है कि यहां आपके द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर आपको लेख के रूप में विस्तार से उपलब्ध कराये जाते हैं।
चैट जीपीटी का उपयोग सामग्री उत्पन्न करने के लिए किया जा सकता है।
यहां आप जो भी सवाल पूछेंगे, उसका जवाब आपको रियल टाइम में मिल जाएगा।
इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए किसी भी यूजर से पैसे नहीं लिए जाएंगे, क्योंकि यह सुविधा लोगों के लिए बिल्कुल मुफ्त शुरू की गई है।
इसकी मदद से आप जीवनी, एप्लिकेशन, निबंध आदि चीजें भी लिखकर तैयार कर सकते हैं।

चैटजीपीटी का नुकसान क्या है?

वर्तमान में, चैट जीपीटी द्वारा केवल अंग्रेजी भाषा का समर्थन किया जा रहा है। तो यह उन लोगों के लिए उपयोगी साबित होगा जो अंग्रेजी भाषा समझते हैं। हालाँकि, भविष्य में अन्य भाषाओं को भी शामिल किया जाएगा।
ऐसे कई सवाल हैं जिनका जवाब आपको यहां नहीं मिलेगा.
इसकी ट्रेनिंग साल 2022 की शुरुआत में खत्म हो गई. ऐसे में मार्च 2022 के बाद की घटनाओं के बारे में आपको शायद ही कोई जानकारी मिल पाएगी.
आपको बता दें कि यह अभी रिसर्च में है इसलिए इसे इस्तेमाल करना फ्री है लेकिन बाद में जब इसकी कीमत चुकानी होगी तो आपको इसके लिए कितनी कीमत चुकानी होगी इसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है।

क्या चैट GPT Google को पीछे छोड़ देगा?

जब हमने अलग-अलग हिंदी और अंग्रेजी समाचार चैनलों के साथ-साथ विभिन्न हिंदी और अंग्रेजी समाचार वेबसाइटों को देखा, तो हमें पता चला कि वर्तमान में चैट जीपीटी ने Google को पीछे नहीं छोड़ा है। जा सकेंगे, क्योंकि अभी चैट जीपीटी पर सीमित जानकारी ही उपलब्ध है और इस पर ज्यादा विकल्प भी उपलब्ध नहीं हैं।

इसके माध्यम से, कोई केवल उतना ही उत्तर दे सकता है जितना उसे उत्तर देने के लिए प्रशिक्षित किया गया है, Google के विपरीत जिसके पास दुनिया भर के विभिन्न लोगों का डेटा है। इसीलिए गूगल पर आपको अलग-अलग तरह की जानकारी ऑडियो, वीडियो, फोटो और वर्ड फॉर्मेट में मिलती है। इसके अलावा चैट जीपीटी की एक खामी यह भी है कि यहां आपको सवालों के जवाब मिलते हैं, जरूरी नहीं कि वे सही हों।

लेकिन दूसरी ओर, Google के पास नवीनतम तकनीक वाला एक एल्गोरिदम है, जिसके माध्यम से वह आसानी से समझ सकता है कि उपयोगकर्ता जो खोज रहा है उसके पीछे वह क्या प्राप्त करना चाहता है। इस कारण यह कहा जा सकता है कि वर्तमान समय में चैट जीपीटी से गूगल को किसी भी तरह से हराया नहीं जा सकता है। हालाँकि, अगर चैट जीपीटी लगातार खुद को बेहतर बनाने पर काम करता है, तो Google को भी पीछे छोड़ा जा सकता है।

चैट जीपीटी के लाभ

इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि जब वह इस पर कुछ भी सर्च करता है तो उसे अपने सवाल का विस्तार से सीधा जवाब मिल जाता है। यानी उसे अपने सवाल के बारे में पूरी जानकारी मिल जाती है.
जब आप गूगल पर कुछ भी सर्च करते हैं तो सर्च रिजल्ट के बाद अलग-अलग वेबसाइटें दिखाई देती हैं, लेकिन चैट जीपीटी पर ऐसा नहीं होता है। यहां आपको सीधे संबंधित परिणाम पर ले जाता है।
इसमें एक और सुविधा है कि अगर आप इसके दिए गए जवाब से संतुष्ट नहीं हैं तो आप इससे बात कर सकते हैं और फिर यह इसे और भी अपडेट करके आपको बेहतर जवाब देता है।
इसे आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं, आपसे कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा.

भविष्य में क्या संभावनाएं हैं

चैटजीपीटी की सफलता को देखते हुए यह भी संभावना जताई जा रही है कि यह चैटबॉट निकट भविष्य में गूगल की जगह ले सकता है। हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट ने ओपन एआई कंपनी में 1 बिलियन डॉलर का निवेश किया है। ऐसे में कंपनी इस AI को अपने सर्च इंजन बिंग में इस्तेमाल करने पर विचार कर रही है। आने वाले समय में चैटजीपीटी का इस्तेमाल कॉरपोरेट से लेकर कई अन्य क्षेत्रों में भी बड़े पैमाने पर किया जाएगा।

क्या चैट जीपीटी ख़त्म कर देगा नौकरियाँ?

टेक्नोलॉजी में कैलकुलेटर से लेकर कंप्यूटर तक सभी ने समय-समय पर इंसानों की नौकरियां खत्म की हैं, ऐसे में कई लोगों का यह भी मानना है कि चैट जीपीटी के आने से कई लोगों की नौकरियां जा सकती हैं।
देखा जाए तो चैट जीपीटी से फिलहाल किसी भी इंसान की नौकरी को खतरा नहीं है, क्योंकि इसके द्वारा दिए गए जवाब सटीक नहीं होते हैं, लेकिन हो सकता है कि आने वाले सालों में जब चैट जीपीटी को अपडेट किया जाएगा और अधिक उन्नत बनाया जाएगा, तो यह कई इंसानों की जान बचाएगा। नौकरियाँ ख़त्म कर देंगे.
अगर चैट जीपीटी को और अधिक उन्नत बनाया जाए तो यह ऐसी नौकरियों को खत्म कर सकता है जिनमें सवाल-जवाब का काम होता है। जैसे कस्टमर केयर, कोचिंग संस्थानों में पढ़ाने वाले शिक्षक आदि।

चैट जीपीटी से पैसे कैसे कमाएं

चैट जीपीटी ने हमें आधिकारिक तौर पर यह जानकारी नहीं दी है कि आप इसके जरिए पैसे कमा सकते हैं। हालाँकि, जब हमने इंटरनेट पर इससे पैसे कमाने के तरीके खोजे तो हमें कई प्रभावी तरीके मिले, जो वास्तव में चैट जीपीटी से पैसे कमाने में मददगार साबित हो सकते हैं। वर्तमान में, चैट जीपीटी द्वारा केवल अंग्रेजी भाषा का समर्थन किया जा रहा है। हालाँकि, आगे चलकर इसमें अन्य भाषाओं को भी शामिल किया जाएगा। आप चैट जीपीटी में अपने प्रश्नों के उत्तर वर्ड फॉर्मेट में प्राप्त कर सकते हैं और विभिन्न तरीकों का पालन करके इसके माध्यम से कमाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं चैट जेपीटी से कमाई कैसे करें।

1: चैट जीपीटी के साथ दूसरों के लिए होमवर्क करके पैसे कमाएं

इसके जरिए ऑनलाइन कमाई करने के लिए आपको स्टडीपूल.कॉम वेबसाइट पर जाना होगा। यह एक ऐसी वेबसाइट है जहां ऐसे लोग हैं जो अपना होमवर्क खुद नहीं करना चाहते और चाहते हैं कि कोई और करे। इसके बदले में उनके द्वारा होमवर्क करने वाले व्यक्ति को भुगतान दिया जाता है। आपको बस इस वेबसाइट पर जाना है और अपना ट्यूटर अकाउंट बनाना है। इसके बाद आपको यहां उपलब्ध होमवर्क लेना होगा और फिर चैट जीपीटी की आधिकारिक वेबसाइट पर आकर उस होमवर्क का विषय टाइप करना होगा। इसके बाद आपको चैट जीपीटी के माध्यम से एक नया असाइनमेंट दिया जाएगा, जिसे आपको स्टडीपूल वेबसाइट पर जाकर सबमिट करना होगा और भुगतान प्राप्त करना होगा। जब आप स्टडीपूल वेबसाइट पर जाते हैं तो आपको यहां अलग-अलग होमवर्क असाइनमेंट मिलते हैं, जिनकी कीमतें अलग-अलग होती हैं।

2: चैट जीपीटी से यूट्यूब ऑटोमेशन वीडियो बनाकर पैसे कमाएं

आप चैटजीपीटी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ ऑनलाइन फेसलेस यूट्यूब ऑटोमेशन वीडियो बनाकर भी पैसा कमा सकते हैं। आप चाहें तो नॉर्मल वीडियो बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको अपना खुद का यूट्यूब चैनल बनाना होगा और उससे कमाई करनी होगी। इसके बाद आपको अपने YouTube चैनल के माध्यम से अपनी खुद की सेवा या उत्पाद बेचना होगा।

3: चैट जीपीटी से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए सामग्री बनाएं

चैट जीपीटी से पैसे कमाने का दूसरा तरीका अलग-अलग लेख बेचना है। इसके लिए आपको Listvers.com जैसी वेबसाइट पर जाना होगा। यह एक ऐसी वेबसाइट है जहां टॉप 10 जैसे आर्टिकल शेयर किए जाते हैं और बदले में पैसे कमाए जाते हैं। आपको बस चैट जीपीटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और शीर्ष 10 सामग्री बनाना है। यह कंटेंट किसी भी चीज़ पर हो सकता है और इसे वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। अगर आपका आर्टिकल स्वीकार कर लिया जाता है तो आप यहां से एक आर्टिकल के बदले ₹7000 तक कमा सकते हैं। कृपया बता दें कि Listvers.com वेबसाइट पर आप सामान्य आर्टिकल नहीं लिख सकते हैं। यहां लेख स्वीकृत होने के लिए आपका लेख उच्च गुणवत्ता का होना चाहिए तथा शीर्ष 10 से संबंधित श्रेणी में होना चाहिए।

4: चैट जीपीटी से कमाई करने के लिए लेख लिखें

आपने इंटरनेट पर कई ऐसे आर्टिकल देखे होंगे जिनमें लिखा होता है कि हमारे लिए आर्टिकल लिखकर पैसे कमाएं। दरअसल, ऐसी वेबसाइट या ब्लॉग के मालिकों को अपने ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखने के लिए लोगों की जरूरत होती है। ऐसे में आप ऐसे लोगों से संपर्क कर सकते हैं और बात पक्की होने के बाद संबंधित विषय लाकर चैट जीपीटी की आधिकारिक वेबसाइट पर पोस्ट कर सकते हैं, जिसके बाद चैट जीपीटी कुछ ही देर में आपके लिए आर्टिकल बना देगा। अब आप उस ब्लॉग पर जाकर आर्टिकल सबमिट कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। वर्तमान में,

चैट जीपीटी केवल अंग्रेजी भाषा का समर्थन कर रहा है। इसलिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप अंग्रेजी भाषा में चलने वाले ब्लॉग के मालिकों से संपर्क करें और उन्हीं से आर्टिकल लिखने का काम लें। बाद में अगर चैट जीपीटी हिंदी भाषा को सपोर्ट करता है तो आप हिंदी भाषा के ब्लॉग के मालिकों से संपर्क कर सकते हैं और उन्हें हिंदी में भी आर्टिकल लिखकर पैसे दे सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

5: चैट जीपीटी से बिजनेस का नाम सुझाकर पैसे कमाएं

Namingforce.com एक ऐसी वेबसाइट है जहां नई कंपनी शुरू करने वाले या नया व्यवसाय शुरू करने वाले लोग अपनी कंपनी या व्यवसाय के लिए व्यावसायिक नाम के विचार ढूंढने आते हैं। आपको इस वेबसाइट पर सर्वोत्तम व्यवसाय नाम विचार प्रस्तुत करने होंगे। इस वेबसाइट पर समय-समय पर प्रतियोगिता आयोजित की जाती है, जिसमें चयनित बिजनेस नाम को लगभग $300 का पुरस्कार दिया जाता है। यानी यदि आपके द्वारा दिया गया बिजनेस नाम प्रतियोगिता के लिए चुना जाता है, तो इसके बदले में आपको लगभग ₹ मिलते हैं। भारतीय रुपये में 21000. इस तरह, आप इस वेबसाइट पर व्यवसाय नाम विचारों को सूचीबद्ध करने के लिए चैट जीपीटी वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं। आपको बस चैट जीपीटी वेबसाइट पर जाना है और व्यवसाय नाम विचार टाइप करके खोजना है और जो विचार आपको मिलेंगे उन्हें Namingforce.com वेबसाइट पर लाना है।
पोस्ट करना होगा यदि आपका बिजनेस नाम का आइडिया सेलेक्ट हो गया है तो उसके बाद आपको पैसे मिलेंगे।

6: चैट जीपीटी से बिजनेस के नारे खोजकर पैसे कमाएं

कोई भी कंपनी बाजार में अपने पैर फैलाने और अपनी ब्रांडिंग करने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाती है। जिसमें नारे का तरीका भी शामिल है. आपने देखा होगा कि कुछ कंपनी अपने ब्रांड के साथ कुछ खास स्लोगन का इस्तेमाल करती हैं, जिससे बाजार में उनकी एक अलग पहचान होती है।

इस प्रकार जब किसी व्यक्ति द्वारा कोई व्यवसाय शुरू किया जाता है और वह व्यक्ति चाहता है कि उसके व्यवसाय के नाम के साथ एक विशेष नारा जुड़ा हो। फिर ऐसे में वह ऑनलाइन स्लोगन सर्च करता है और आपको यहां पैसे कमाने का मौका मिलता है। है। इसके लिए आपको चैट जीपीटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एक अकाउंट बनाना होगा और चैट जीपीटी पर स्लोगन से संबंधित आइडिया सर्च करना होगा और जो आइडिया आपको मिलेंगे, आप उस आइडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ग्राहक के साथ साझा कर सकते हैं. यदि ग्राहक उस नारे का उपयोग करने के लिए सहमत है। फिर उसके बाद आप ग्राहक से डील पक्की कर सकते हैं और डील पक्की होने के बाद। पेमेंट मिलने के बाद आप सामने वाले ग्राहक को स्लोगन दे सकते हैं.

7: चैट जीपीटी ईमेल करके पैसे कमाएं

क्या आप कोई ऐसा बिजनेस करते हैं, जिसके लिए आपको ग्राहक की जरूरत हो? लेकिन अगर आप ग्राहक पाने में सफल नहीं हो पा रहे हैं तो उन्हें बताएं कि आप ग्राहक पाने के लिए चैट जीपीटी की सेवा का भी उपयोग कर सकते हैं। ग्राहक पाने के लिए. आपको अपनी सेवा या वस्तु का ईमेल लिंक संबंधित ग्राहक की ईमेल आईडी पर भेजना होगा। अगर सामने वाले व्यक्ति को आपकी सेवा या वस्तु में रुचि है तो वह ईमेल आईडी पर भेजे गए लिंक पर क्लिक करता है और फिर आपकी सेवा या वस्तु ले लेता है।

इस प्रक्रिया के माध्यम से पैसा कमाने के लिए, आपको बस चैट जीपीटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा के प्रकार या आपके द्वारा बेची जाने वाली वस्तु से संबंधित ईमेल चैट जीपीडी टाइप करना होगा। अब चैट जीपीटी आपको एक तैयार ईमेल देगा जिसे आप लक्षित ग्राहक की ईमेल आईडी पर भेज सकते हैं।

8: चैट जीपीटी से ऑनलाइन सेवाएं बेचकर पैसे कमाएं

आप आर्टवर्क जैसी विभिन्न फ्रीलांसर प्लेटफार्मों पर फ्रीलांस सेवाएं बेचकर चैट जीपीटी के माध्यम से ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। लोग प्रति घंटे, freelancer.com, truelancer.com आदि। आप चाहें तो इन वेबसाइटों के बजाय अन्य वेबसाइटों पर भी अपनी सेवा बेच सकते हैं। इस तरह से पैसे कमाने के लिए. आपको बस चैट जीपीटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और चैट जीपीटी से अपना काम करने के लिए कहना है। जैसे प्रतिलेखन कार्य. लेखन कार्य, अनुवाद कार्य, प्रूफरीडिंग कार्य, संपादन कार्य आदि फिर से शुरू करें। चैट जीपीटी की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आपके लिए यह सब काम करती है। इसके बाद आप तैयार काम को अलग-अलग फ्रीलांस वेबसाइट पर तय कीमत पर बेच सकते हैं। आपको बता दें कि इस तरीके में आपको काम करने के लिए ज्यादा समय की जरूरत नहीं होती क्योंकि यहां आप मैन्युअली काम नहीं करते बल्कि चैट जीपीटी वेबसाइट काम करती है।

ChatGPT से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

देखिये हाल ही में इसे मार्केट में लॉन्च किया गया है. इसलिए इसका सही अनुमान नहीं लगाया जा सकता कि इससे कितनी कमाई हो सकती है. हालाँकि, यदि आप हमारे द्वारा लेख में बताए गए किसी भी तरीके का पालन करते हैं। फिर आसानी से आपकी रोजाना की कमाई इसके जरिए कम से कम ₹200 हो जाएगी। अधिकतम कमाई की कोई सीमा नहीं है. क्योंकि यदि आप चैट जीपीटी के माध्यम से लिस्टसर्व जैसी वेबसाइट पर आर्टिकल तैयार करके पोस्ट करते हैं तो आपकी पोस्ट स्वीकार कर ली जाती है। तो आपको एक पोस्ट के लिए ₹7000 तक मिल सकते हैं, साथ ही अलग-अलग फ्रीलांस काम जैसे ट्रांसक्रिप्शन, आर्टिकल राइटिंग, एडिटिंग, प्रूफरीडिंग, रीराइटिंग आदि करने पर आपको अलग-अलग ग्राहकों द्वारा अलग-अलग भुगतान दिया जाता है।

यह भी पढ़ें:-  

निष्कर्ष | Conclusion

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि हमारा आर्टिकल पढ़कर या टिकल पढ़कर आप लोगों को चैट जीपीटी के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। यदि आप चैट जीपीटी के बारे में अधिक जानना चाहते हैं। तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको हमारा आर्टिकल पढ़कर सही जानकारी मिली है। तो हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें। ऐसे ही ज्ञानवर्धक लेख पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें। हमारा लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!

FAQs:

1. ChatGPT क्या है?

ChatGPT, OpenAI द्वारा विकसित एक उन्नत भाषा समझने वाला AI मॉडल है, जो टेक्स्ट आधारित संवाद कर सकता है। यह GPT (Generative Pre-training Transformer) पर आधारित है।

2. ChatGPT का उपयोग कैसे करें?

ChatGPT का उपयोग करने के लिए, आप इसे किसी वेब इंटरफेस, एप्लिकेशन, या API के माध्यम से उपयोग कर सकते हैं। बस प्रश्न टाइप करें और ChatGPT आपको उत्तर देगा।

3. ChatGPT का उपयोग किस लिए किया जा सकता है?

ChatGPT का उपयोग विभिन्न प्रकार की जानकारियां प्राप्त करने, कहानियाँ लिखने, कोडिंग में मदद करने, शिक्षण, और बहुत कुछ के लिए किया जा सकता है।

4. ChatGPT कितनी भाषाओं को समझता है?

ChatGPT अनेक भाषाओं को समझने और उत्तर देने में सक्षम है, हालांकि इसकी प्रदर्शन क्षमता अंग्रेजी में सबसे अधिक परिष्कृत है।

5. ChatGPT से संबंधित सुरक्षा चिंताएँ क्या हैं?

ChatGPT का उपयोग करते समय डेटा सुरक्षा और गोपनीयता महत्वपूर्ण मुद्दे हैं। OpenAI उपयोगकर्ताओं के डेटा की सुरक्षा के लिए विभिन्न उपाय करता है, परंतु उपयोगकर्ताओं को भी व्यक्तिगत और संवेदनशील जानकारी साझा करते समय सतर्क रहना चाहिए।

6. ChatGPT द्वारा दी गई जानकारी की सटीकता कितनी होती है?

ChatGPT बहुत सी जानकारियां सटीक रूप से प्रदान कर सकता है, लेकिन कभी-कभी यह गलतियाँ भी कर सकता है। इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि महत्वपूर्ण निर्णय लेते समय अन्य स्रोतों से जानकारी की पुष्टि की जाए।

Ravendra Singh

नमस्कार दोस्तों, मैं Ravendra Singh, Technical Skills Up का founder हूँ। में एक ब्लॉगर और डिजिटल क्रिएटर हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप Digital Marketing और Blogging से जुडी जानकारियां ले सकते हैं। अगर आपको हमारे आर्टिकल्स से सही जानकारी मिलती हैं। तो हमारे आर्टिकल्स को दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। आप हमें social media प्लैटफॉर्म्स पर follow कर सकते हैं।

View all posts by Ravendra Singh →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *