May 21, 2024

On Page SEO क्या है और कैसे करे | What is On Page SEO in Hindi

हेलो दोस्तों आज इस लेख के माध्यम से हम आप लोगों को On Page SEO के बारे में स्टेप बाय स्टेप कंप्लीट जानकारी देंगे। अगर आप On Page SEO के बारे में जानना चाहते हैं। तो हमारे साथ इस आर्टिकल पर जुड़े रहे। हम आपको बतायेंगे On Page SEO क्या होता है। (What is On Page SEO in Hindi) अपनी वेबसाइट में On Page SEO कैसे करें। यह सब कुछ विस्तार में बतायेंगे।

अगर आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग बनाना चाहते हैं या बना चुके हे। तो आपको On Page SEO के बारे में जानकारी होनी चाहिए। अगर आपको On Page SEO बारे में जानकारी नहीं होगी। तो आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को SERP में आसानी से रैंक नहीं करा सकते। इसलिए On Page SEO के बारे में जानना बहुत जरूरी है।

आज के समय में अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं। तो आपको On Page SEO के बारे में जानना बहुत जरूरी है। On Page SEO, SEO का एक अहम पार्ट है। अगर आपको उसके बारे में जानकारी नहीं होगी तो आप इस फील्ड में ज्यादा ग्रो नहीं कर पाएंगे। इसलिए On Page SEO के बारे में आप लोगों को जानकारी होना जरूरी है।

तो चलिए स्टार्ट करते हैं। में इस लेख के माध्यम से आप लोगो को On-Page SEO के बारे में Basic से लेकर Advance level तक की जानकारी शेयर करूँगा। अगर हमारा आर्टिकल पढ़ने के बाद आपके मन में कोई Question हे। तो comment सेक्शन में कमेंट कर पूछ सकते हे।

On Page SEO क्या है | What is On Page SEO in Hindi

On Page SEO जिसे On-Site SEO भी कहते हैं। इस Technique के माध्यम से हम Google की Guidelines के अनुसार किसी भी वेबसाइट को SERP में टॉप पर रैंक कराने के लिए वेबसाइट पर जिन पॉइंट्स को अपडेट करते हे। उसे On Page SEO कहते हे। जैसे: Quality Content, Heading, URL Structure, Title, Description, etc.

What is On Page SEO in Hindi

जब तक वेबसाइट का On Page SEO सही से Optimize नहीं होगा। तब तक किसी वेबसाइट को SERP में Top पर Rank नहीं करा सकते हैं। इसलिए वेबसाइट को SERP में टॉप पर कराने के लिए On Page SEO अपडेट करना बहुत जरूरी है। On Page SEO के अंदर बहुत सारे पॉइंट्स होते हे। इन पॉइंट्स के बारे में हम आपको स्टेप बाय स्टेप विस्तार में बताएं।

वेबसाइट का जब तक On Page SEO सही से अपडेट नहीं होगा। तो उस वेबसाइट का Off Page SEO करने से भी कोई फायदा नहीं है। इसलिए Off Page SEO करने से पहले वेबसाइट का On Page SEO करना जरूरी है। बरना Off Page SEO में हम जो काम करेंगे। उससे वेबसाइट को कोई बेनिफिट नहीं मिलेगा।

On Page SEO क्यों जरूरी है | Why is On Page SEO Important

अगर आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर Organic Traffic लाना चाहते हो। तो आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉक का On Page SEO अपडेट करना बहुत जरुरी हे। जब तक आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर On Page SEO ऑप्टिमाइज़ नहीं करेंगे। आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर Organic Traffic नहीं ला सकते। इसलिए वेबसाइट या ब्लॉग पर Organic Traffic लाने के लिए On Page SEO अपडेट करना जरुरी हे।

On Page SEO कैसे करे | How to Do On Page SEO

जब हम वेबसाइट का On Page SEO करते हैं। इन पॉइंट्स को इम्प्लीमेंट करते हुए हम वेबसाइट का On Page SEO करते हे। इन पॉइंट्स अप्लाई करके हम किसी वेबसाइट या ब्लॉग को SERP में टॉप पर Rank करा सकते हैं। Website का On Page SEO करने के लिए महत्वपूर्ण पॉइंट्स यह है।

Key Points Of On Page SEO | ऑन पेज SEO के मुख्य बिंदु

  • Keywords research
  • Title tags
  • Headings
  • Meta description
  • URL structure
  • Keyword density
  • Website Speed
  • Mobile friendly site
  • Quality Content
  • Internal Linking
  • External Linking
  • Image Alt-text
  • Social Sharing Buttons

Keyword Research 

जब हम किसी टॉपिक पर कुछ लिखना चाहते हैं। तो उस टॉपिक पर लिखने लिए। हम सबसे पहले Keywords Research करते हैं। कीवर्ड का यूज़ हम यूजर के दृष्टिकोण से करते हे। इसके बाद हम जिस कीवर्ड पर लिखते हे। उस कीवर्ड का यूज़ हमें पोस्ट के Title, URL, Content, Headings में जरूर करना चाहिए। जिससे पोस्ट को रैंक कराने में हेल्प होती हे। कीवर्ड रिसर्च करने के लिए आज के समय में मार्केट में बहुत सारे टूल्स हैं। जैसे: Google Keyword Planner, Semrush, Ahref, etc.

Title Tags

Title Tag एक HTML element है। इसका यूज हम On Page SEO Optimize करने के लिए करते हे। SEO के दृष्टिकोण से टाइटल की Length 65 करैक्टर से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। अगर हम टाइटल में 65 करैक्टर से ज्यादा यूज़ करते हे। तो SERP में हमारा टाइटल कम्पलीट नहीं दिखेगा। पोस्ट को SERP में रेन कराने के लिए टाइटल का भी एक अहम रोल होता है। जैसे:

On Page SEO क्या है

Meta Description

जब हम किसी पोस्ट का Meta Description लिखते हे। तो वह यूजर और सर्च इंजन के बॉट्स दोनों को बताता है। हमने इस पोस्ट में किस टॉपिक के बारे में बताया हे। हमें Meta Description में टाइटल का यूज़ करना चाहिए। Meta Description 160 Character से काम होना चाहिए।

Headings

जब हम वेबसाइट पर कोई आर्टिकल पब्लिश करते हैं। तो आर्टिकल में H1 Tags जरुरी हे इसके साथ-साथ अन्य Heading H2 से H6 होने चाहिए। H1 Heading का यूज़ हमें Title में करना चाहिए। अन्य Heading tags की मदद से हम अपने कंटेंट को SEO फ्रेंडली बना सकते हे। Heading की मदद से हम अपने कंटेंट के माध्यम से यूजर को किसी भी टॉपिक को आसानी से एक्सप्लेन कर सकते हे।

URL Structure

जब हम कोई पोस्ट पब्लिश करते हैं। तो उस पोस्ट का URL SEO फ्रेंडली होना चाहिए। पोस्ट के URL में Main keywords का यूज़ करे। पोस्ट का URL को हमेशा छोटा रखें| सभी URL में Lowercase Letter का उपयोग करें| URL में Special characters, Stop word और Special characters का use न करे| जैसे: इस पोस्ट के URL में मुख्य कीवर्ड शामिल है: https://www.technicalskillsup.com/what-is-on-page-seo-in-hindi/

Keyword Density

पोस्ट में Keyword density का मतलब यह होता है। आपने अपने लेख में फोकस कीवर्ड का कितनी बार यूज़ किया हे। हमें कंटेंट में 1% से 2% Keyword density यूज़ करनी चाहिए। अगर हमारे पोस्ट का कंटेंट 100 Words का हे। तो हम उसमे 1 से 2 बार कीवर्ड यूज़ करना चाहिए।

Website Speed

Website Speed SEO एक महत्वपूर्ण Factor है। अगर आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड बहुत स्लो हे। तो आपकी वेबसाइट SERP में टॉप पर रैंक नहीं करेगी। इसलिए वेबसाइट की लोडिंग स्पीड फ़ास्ट करने के लिए। वेबसाइट लाइट वेट होनी चाहिए और हमें अच्छी वेब होस्टिंग यूज़ करनी चाहिए।

Mobile friendly Website

अगर आप अपनी वेबसाइट को गूगल पर रैंक कराना चाहते हैं। तो आपकी वेबसाइट Mobile Friendly होनी चाहिए। अगर आपकी Website Mobile Friendly नहीं होगी, तो वह Mobile और Tablet पर सही से ओपन नहीं होगी। इससे यूजर पर भी नेगेटिव इंपैक्ट पड़ता है, और इससे वेबसाइट की रैंकिंग पर भी नेगेटिव इम्पैक्ट पड़ता है। इसलिए हमें अपनी वेबसाइट को Mobile Friendly बनाना जरूरी है।

Quality Content

अगर आप किसी पोस्ट को SERP में रैंक कराना चाहते हैं। तो उस पोस्ट का कंटेंट सिंपल 100% unique और यूजर friendly होना होना चाहिए। तभी आप अपनी पोस्ट को SERP में रैंक करा सकते हे। अगर आप अपनी पोस्ट में डुप्लीकेट या AI generated कंटेंट का यूज़ करते हे। तो आप अपनी पोस्ट को SERP में रैंक नहीं करा सकते।

Internal Linking

जब हम अपनी वेबसाइट के किसी एक पोस्ट का लिंक किसी दूसरी पोस्ट मैं ऐड करते हैं। उसी को इंटरनल लिंकिंग कहते हैं। यह On Page SEO का इम्पोटेंट फैक्टर हे। जैसे: एक पोस्ट A और एक पोस्ट B हे। जब हम A पोस्ट का लिंक B पोस्ट में या B पोस्ट का लिंक A पोस्ट में ऐड करते हैं उसी को इंटरनल लिंकिंग कहते हे।

External Linking

जब हम अपनी वेबसाइट के लिंक को किसी और की वेबसाइट या किसी और की वेबसाइट के लिंक तो अपनी वेबसाइट पर ऐड करते हैं। उसी को External Linking कहते हैं। यह On Page SEO का इम्पोटेंट फैक्टर हे। जैसे: A वेबसाइट के लिंक को B वेबसाइट या B वेबसाइट के लिंक को A वेबसाइट में ऐड करते हे।

Image Alt-text

ALT Attribute या ALT Tag html का एक image tag है। जब हम किसी भी वेबसाइट पर कोई पोस्ट publish करते हे तो उस पोस्ट पर इमेज का भी यूज़ करते हे। जिस इमेज के alt attribute में हम keyword का यूज़ करते हे। उसी को ALT Attribute या ALT Tag कहते हे। इसका यूज हम SEO के दृष्टिकोण से इमेज को भी SERP में रैंक करने के लिए करते हे।

यह भी पढ़ें:-  

निष्कर्ष | Conclusion

दोस्तों आशा करता हूं, हमारा यह लेख पढ़कर आप लोगों को On Page SEO के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। अगर आप On Page SEO के बारे में और कुछ जानना चाहते हैं। तो कमेंट सेक्शन में कमेंट करके हमें पूछ सकते हैं। हम अवश्य आपको उसका जवाब देंगे। अगर आपको यह आर्टिकल पढ़कर सही जानकारी मिली हो। तो हमारे इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। ऐसे ही इनफॉर्मेटिव आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे। हमारा आर्टिकल पढ़ने के लिए आप लोगों का बहुत-बहुत धन्यवाद!

Ravendra Singh

नमस्कार दोस्तों, मैं Ravendra Singh, Technical Skills Up का founder हूँ। में एक ब्लॉगर और डिजिटल क्रिएटर हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप Digital Marketing और Blogging से जुडी जानकारियां ले सकते हैं। अगर आपको हमारे आर्टिकल्स से सही जानकारी मिलती हैं। तो हमारे आर्टिकल्स को दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। आप हमें social media प्लैटफॉर्म्स पर follow कर सकते हैं।

View all posts by Ravendra Singh →

6 thoughts on “On Page SEO क्या है और कैसे करे | What is On Page SEO in Hindi

  1. An intriguing discussion is worth comment. I do think that you should publish more on this topic, it might not be a taboo subject but generally people dont speak about such subjects. To the next! Cheers!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *