May 21, 2024

वेब होस्टिंग क्या है इसके प्रकार | What is Web Hosting in Hindi

वेब होस्टिंग क्या है? What is Web Hosting in Hindi, वेब होस्टिंग के प्रकार, वेब होस्टिंग कैसे काम करती है? वेब होस्टिंग कहाँ से खरीदें।वेब होस्टिंग की यह सारी जानकरी इस आर्टिकल के माध्यम से बताएँगे।

नमस्कार दोस्तों टेक्निकल स्किल्स अप में आपका स्वागत है। आइए आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे वेब होस्टिंग क्या है। (What is Web Hosting in Hindi) वेब होस्टिंग कितने प्रकार की होती है। यह कैसे काम करती है। हमें कौन सी वेब होस्टिंग खरीदनी चाहिए। यह सारी जानकारी आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे।

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग के समय में अपने बिजनेस को ऑनलाइन लाने के लिए या ब्लॉगिंग करने के लिए अपनी वेबसाइट बनाना चाहते हैं। तो सबसे पहले आपको वेब होस्टिंग और डोमेन नेम की आवश्यकता होती है। इसके बाद ही आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते हैं।

Table of Contents

वेब होस्टिंग क्या है? (What is Web Hosting in Hindi)

सरल शब्दों में कहूं तो वेब होस्टिंग भी एक प्लॉट की तरह होती है। जैसे कि अपने रहने के लिए हम पहले प्लॉट खरीदते हे फिर घर बनाते हैं। उसके बाद हमें अपने घर की पहचान किसी नाम से देते हे। उसी तरीके से वेबसाइट बनाने के लिए क्लाउड सर्वर पर मैं अपना डाटा रखने के लिए वेब होस्टिंग की जरूरत होती है। उसके बाद अपनी वेबसाइट को नाम देने के लिए हमें डोमेन की जरूरी हे।

What is Web Hosting in Hindi

हम कहां रहते हैं इसकी पहचान हमारे घर से होती है। उसी तरीके से हमारी वेबसाइट website से हमारे बिजनेस को पहचान मिलती हे।

वेब होस्टिंग कैसे काम करती है? How Does Web Hosting Works?

वेबसाइट एक फाइल्स, वीडियो, इमेज का कलेक्शन है। जब आप अपनी वेबसाइट बनाते हैं। तो आपको उस पर बहुत सारी फाइल अपलोड करते हैं। इंटरनेट पर इन सारी फाइल को स्टोर करने के लिए हमें एक स्पेस की जरूरत होती है। वेब होस्टिंग कंपनियां हमें फाइल को रखने के लिए सर्वर पर स्पेस प्रोवाइड करती हैं। हम अपनी वेबसाइट पर जो कुछ डाटा दिखाना चाहते हैं। वह सारा डाटा हम यहां पर स्टोर करते हैं। यहां से हमारा सारा डाटा इंटरनेट से हमारी वेबसाइट पर दिखाई है।

जब आप वेब होस्टिंग खरीदते हैं। तब वेब होस्टिंग कंपनियां आपको सीपैनल पर आपको एक्सेस देती हे। जहां से आप सीपैनल में लॉगइन करके अपना डोमेन नेम और फाइल अपलोड कर सकते हे।

वेब होस्टिंग के प्रकार | Types of Web Hosting in Hindi

जब आप वेब होस्टिंग खरीदना चाहते हैं। तो सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए। वेब होस्टिंग कितने प्रकार की होती हैं। इससे आपको यह पता चल जाएगा। हमें अपनी वेबसाइट बनाने के लिए कौनसी वेब होस्टिंग खरीदनी चाहिए।

हम आपको बताने जा रहे हे वेब होस्टिंग कितने प्रकार के होते हैं। मुख्यतः वेब होस्टिंग चार प्रकार की होती है। जैसे:-

  • शेयर्ड होस्टिंग (Shared Hosting)
  • वीपीएस होस्टिंग (VPS Hosting)
  • डेडिकेटेड होस्टिंग (Dedicated Hosting)
  • क्लाउड होस्टिंग (Cloud Hosting)

शेयर्ड होस्टिंग (Shared Hosting)

शेयर्ड होस्टिंग (Shared Hosting) के नाम से ही पता चल रहा है। एक ही सर्वर को बहुत सारे यूजर शेयर करते हैं। सरल शब्दों में कहूं तो शेयर्ड होस्टिंग (Shared Hosting) मैं एक सर्वर पर वहुत सारी वेबसाइटों होस्ट होती हे।

अगर आप नई वेबसाइट या ब्लॉग बनाने जा रहे हैं। तो आपके लिए शेयर्ड होस्टिंग सबसे सही रहेगी। में आपको शेयर्ड वेब होस्टिंग खरीदने की सलाह दूंगा।

Shared Web Hosting के फायदे

शेयर्ड वेब होस्टिंग का सबसे बड़ा फायदा क्या होता है। यह बहुत सस्ती मिल जाती है। जब लोग अपना ब्लॉक या वेबसाइट बनाना शुरू करते हैं। तो बहुत सारे लोगों के पास पैसे की कमी होती है। इसलिए शेयर्ड होस्टिंगआपको सस्ते में मिल जाती है। स्टार्टअप करने के लिए यह होस्टिंग सबसे सही है।

Shared Web Hosting के नुकसान

इस होस्टिंग के नुकसान यह है। जब आपकी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफिक आ जाता है। तब आपकी वेबसाइट लोड होने में टाइम लेती है। सर्वर की लोडिंग स्पीड कम हो जाती है। यह होस्टिंगअधिक ट्रैफिक को हैंडल नहीं कर पाती है। यह केवल शुरुआत के लिए ठीक है। जब आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक ज्यादा आने लगे। तब आप होस्टिंग को चेंज कर सकते हैं।

वीपीएस होस्टिंग (VPS Hosting)

वीपीएस होस्टिंग Virtual Private Server Hosting का मतलब यह होता है। इस सर्वर पर आपकी वेबसाइट के लिए एक अलग डेडीकेट स्पेस दे दिया जाता हे। जिस सर्वर पर केवल आपकी वेबसाइट रन होगी। इस पर कोई दूसरी वेबसाइट रन नहीं हो सकती। इस होस्टिंग में आपको अपने सर्वर को किसी दूसरे के साथ शेयर करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

शेयर्ड होस्टिंग में फिजिकल सर्वर हमारी वेबसाइट को होस्ट करता है। जबकि वीपीएस होस्टिंग में हमारी वेबसाइट को एक वर्चुअल सर्वर होस्ट करता है।

VPS Hosting के फायदे

शेयर्ड होस्टिंग की अपेक्षा में यह होस्टिंग Secure होती हे। वीपीएस होस्टिंग स्पीड और वेबसाइट अपलोड होने में काफी अच्छा परफॉरमेंस देती है। यह शेयर्ड वेब होस्टिंग से ज्यादा ट्रैफिक को हैंडल कर सकती हैं।

VPS Hosting के नुकसान

इस होस्टिंग में और कोई नुकसान नहीं है। बस यही इसका एक डिसएडवांटेज है। इस होस्टिंग को हर कोई अफ़्फोर्ड नहीं कर सकता है।यह शेयर्ड होस्टिंग की तुलना में महंगी है।

डेडिकेटेड वेब होस्टिंग ( Dedicated Web Hosting)

इस होस्टिंग का प्लान दूसरों से अलग होता है। इसमें आपकी वेबसाइट के लिए एक पूरा सरवर अलग बना दिया जाता है। उस सर्वर में और किसी वेबसाइट की हिस्सेदारी नहीं होती। इसमें केवल आपकी वेबसाइट का डाटा अपलोड किया जाता है।

इस होस्टिंग में आपके सर्वर का आपको पूरा कंट्रोल किया जाता है। इसका मतलब यह है। इस में आप अपने सर्वर में कोई भी सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर में भी बदलाव कर सकते हैं।

डेडिकेटेड वेब होस्टिंग के फायदे

इस तरह की होस्टिंग में आपको सबसे अच्छी प्राइवेसी मिलती है। क्योंकि आपके सर्वर पर कोई दूसरा यूजर नहीं होता है। यह आपकी वेबसाइट पर अथिक ट्रैफिक को भी आसानी से हैंडल कर लेता है। क्योंकि यहाँ पर आपके लिए एक अलग सर्वर बना दिया जाता है।

डेडिकेटेड वेब होस्टिंग के नुकसान

इस होस्टिंग पर आपके लिए एक अलग डेडिकेटेड सर्वर बनाया जाता है। इसलिए यह होस्टिंग बहुत महंगी होती है। इसको खरीदना हर किसी के लिए आसान नहीं होता।

क्लाउड होस्टिंग (Cloud Hosting)

यह अन्य सभी होस्टिंग से विपरीत होती है। क्लाउड होस्टिंग काफी नया कॉन्सेप्ट्स हे। इस होस्टिंग में सारे सर्वर एक दूसरे से इंटरकनेक्ट रहते हे। इस होस्टिंग में आपकी वेबसाइट सभी सर्वर से कनेक्ट रहती हे। इस सर्वर पर आपकी वेबसाइट हमेशा ऑनलाइन रहती हे।

यहां पर आपकी वेबसाइट बहुत सारे सर्वर पर कनेक्ट होने की वजह से कभी भी आपकी वेबसाइट डाउन नहीं होता है। अगर एक सर्वर डाउन हो जाता है। तो आपकी वेबसाइट दूसरे सरवर पर रन होती रहती है। इसलिए यहां पर आपकी वेबसाइट के डाउन होने के ना के बराबर चांस रहते हैं। जबकि अन्य होस्टिंग में जब सर्वर डाउन हो जाते हैं तो आप की वेबसाइट बंद हो जाती है।

Cloud Web hosting के फायदे

क्लाउड होस्टिंग का सबसे बड़ा फायदा यह होता है। इसमें आप अपनी वेबसाइट की जरूरत के हिसाब से रिसोर्सेस को कभी भी बढ़ा या घटा सकते हैं। इस होस्टिंग में सर्वर डाउन होने के चांस ना के बराबर होते हैं। यह आपकी वेबसाइट पर कितना भी ट्रैफिक हो उसे आसानी से हैंडल कर सकता है।

Cloud Web hosting के नुकसान

Cloud Hosting वेबसाइट को रूट एक्सेस नहीं देता। यह होस्टिंग दूसरी होस्टिंग से मेहेंगी होती है। इसको हर कोई नहीं खरीद सकता।

यह भी पढ़ें:-  

वेब होस्टिंग कहाँ से खरीदें (Where to Buy Web Hosting)

  • Hostinger
  • Host Gator
  • Blue Host
  • Globhost
  • Go Daddy
  • Site Ground
  • Host Papa
  • Inter Server
  • Dream Host

निष्कर्ष (Conclusion)

हेलो दोस्तों आशा करता हूं। आपको वेब होस्टिंग क्या है इसके प्रकार | What is Web Hosting in Hindi यह पढ़कर अच्छा लगा होगा। अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा है। तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। अगर आप हमको कोई सुझाब देना चाहते हो तो कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर दें। यहां तक हमारे आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप लोगों का तहे दिल से बहुत-बहुत धन्यवाद!

FAQs

1. वेब होस्टिंग क्या है?
  • “वेब होस्टिंग एक प्रकार का वेब सर्वर होता है, जो की वेबसाइट को Internet पर जगह प्रदान करता है। जब आप अपनी वेबसाइट को Hosting के साथ Connect कर देते है, तो इससे आपकी वेबसाइट को दुनिया के किसी भी हिस्से में Internet के जरिये देखा जा सकता है।
2. वेब होस्टिंग कितने प्रकार के होते हैं?
  • Web होस्टिंग के प्रकार
    • Shared Server होस्टिंग
    • Virtual Private Server (VPS) होस्टिंग
    • Dedicated Server होस्टिंग
    • Cloud होस्टिंग
    • WordPress होस्टिंग
3. वेब सर्वर क्या होता है?
  • वेब सर्वर वह सॉफ्टवेयर होता है जो वेब पेज सर्व करता है, अर्थात वह सॉफ्टवेयर जो वेब पेजों को उपयोक्ताओं तक पहुंचाता है। इसे दो भागों में बांट कर देखा जा सकता है: वह मशीन जिस पर वैबसर्वर को स्थापित किया जाता है और वो सॉफ्टवेयर जो वैब सर्वर की तरह काम करता है। ये पहला हार्डवेयर व दूसरा सॉफ्टवेयर होते हैं।
4. वेब होस्टिंग कैसे काम करती है?
  • वेब होस्टिंग कैसे काम करती है? वेब होस्टिंग सेवाएं स्थिर और सुरक्षित भंडारण स्थान बनाए रखकर काम करती हैं। जबकि वेब होस्ट केवल साधारण डेटा संग्रहण से अधिक प्रदान करते हैं, यह उनकी कार्यक्षमता का एक मुख्य भाग है। होस्ट वेब सर्वर नामक हार्डवेयर पर डेटा संग्रहीत करते हैं, जो ऑनलाइन उपयोगकर्ताओं द्वारा आसान रखरखाव और पहुंच की अनुमति देता है।
5. वर्डप्रेस होस्टिंग क्या है?
  • WordPress होस्टिंग क्या है? WordPress होस्टिंग एक तरह की वेब होस्टिंग है जिसे’s विशेष रूप से WordPress वेबसाइट्स की गति, परफ़ॉरमेंस और सुरक्षा को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Ravendra Singh

नमस्कार दोस्तों, मैं Ravendra Singh, Technical Skills Up का founder हूँ। में एक ब्लॉगर और डिजिटल क्रिएटर हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप Digital Marketing और Blogging से जुडी जानकारियां ले सकते हैं। अगर आपको हमारे आर्टिकल्स से सही जानकारी मिलती हैं। तो हमारे आर्टिकल्स को दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। आप हमें social media प्लैटफॉर्म्स पर follow कर सकते हैं।

View all posts by Ravendra Singh →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *