May 21, 2024

एसईओ क्या है और कैसे करते है | What is SEO in Hindi

नमस्कार दोस्तों टेक्निकल स्किल्स अप में आपका स्वागत है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आप लोगों को SEO एसईओ के बारे में बताने जा रहे हैं। एसडीओ क्या है? (What is SEO in Hindi) । यह कैसे काम करता है। यह कितने प्रकार का होता है। हमारी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए एसईओ क्यों आवश्यक है।

अगर आप जानना चाहते हैं। एसईओ क्या है? (What is SEO in Hindi) आपको यह आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए। इस आर्टिकल में एसईओ के बारे में विस्तार में बताने जा रहे हैं।

आज के समय में गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है। इसलिए सभी लोग अपनी वेबसाइट बनाने से पहले एसईओ को ध्यान में रखकर अपनी वेबसाइट बनाते हैं। गूगल में रैंक कराने के लिए एसडीओ सबसे आवश्यक होता है। इसलिए सभी ब्लॉगर या बिजनेस मैन को एसईओ के बारे में जरूर पता होना चाहिए। अगर आपको एसईओ के बारे में जानकारी नहीं होगी तो आप अपनी वेबसाइट को गूगल में रैंक नहीं करा सकते हैं।अगर आप अपना ब्लॉक या बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं। तो आपको एसईओ के बारे में जरूर पता होना चाहिए।

SEO का फुल फॉर्म क्या है?

एसईओ SEO का फुल फॉर्म full form “Search Engine Optimization” है। एसईओ एक ऐसी technique है जिससे हम अपने वेबसाइट या ब्लॉग को SERP में टॉप पर ला सकते हे।

SEO क्या है? (What is SEO in Hindi?)

SEO (Search Engine Optimization) एक ऐसी टेक्निक है जिसके माध्यम से हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट के कीवर्ड्स को SERP और गूगल सर्चिंग रिजल्ट में टॉप पर ला सकते हैं।

एसईओ की बहुत सारी एक्टिविटी होती है। जिनके माध्यम से हम अपने वेबसाइट या ब्लॉक के कीवर्ड्स को SERP (Search Engine Result Page) में टॉप पर ला सकते हैं। जिससे हमारे वेबसाइट या ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा लोग विजिट करें। जिससे हमारा बिजनेस भी ग्रो करेगा। टॉप सर्च इंजन जैसे, गूगल विंग और याहू की नजर में मारी ब्रांड वैल्यू बढ़ेगी।

What is SEO in Hindi

अगर आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को सर्च इंजन में रैंक कराना चाहते हैं। SEO आपके वेबसाइट या ब्लॉग के लिए बहुत जरूरी है। SERP में टॉप पर वेबसाइट या ब्लॉग को रैंक कराने के लिए एसडीओ का बहुत बड़ा योगदान होता है। एसईओ के बिना आप अपने वेबसाइट को गूगल में रैंक नहीं करा सकते हैं। अगर आप वेबसाइट या ब्लॉक को रैंक कराना चाहते हैं। एसईओ आपकी वेबसाइट के लिए जरूरी है।

SEO के प्रकार (Types of SEO in Hindi)

  • On-Page SEO
  • Off-Page SEO
  • Technical SEO
  • Local SEO

ON Page SEO

अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को सर्च इंजन मैं लाने के लिए। हम किसी भी टेक्निक को अपनी वेबसाइट या ब्लॉक के अंदर यूज़ करते हैं उसी को ON Page SEO कहते हैं।

On-Page SEO के कुछ महत्वपूर्ण बिंदु

अपने ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल में रैंक कराने के लिए बहुत सारे पॉइंट्स को ध्यान में रखते हुये ऑप्टिमाइज करना पड़ता है। जिससे हमारे कीवर्ड्स आसानी से SERP में रैंक करने लगे।

अगर हम अपनी वेबसाइट या ब्लॉक का ON Page SEO कर रहे हैं तो हमको इन पॉइंट्स को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है।

1. Keywords research
2. Quality Content
3. H1 Tag
4. Title tags
5. Headings
6. URL structure
7. Images
8. Alt text for images
9. Website Speed
10. Internal links
11. Meta descriptions
12. Keyword stuffing
13. External Link
14. Social Sharing Buttons
15. Mobile-friendly (Responsive) site

Off Page SEO

अपनी वेबसाइट का प्रमोशन थर्ड पार्टी साइट पर करने के प्रोसेस को ही Off Page SEO कहते हैं। Off Page SEO से अपनी वेबसाइट के लिए अन्य साइटों पर Backlinks Create करने पड़ते हैं। Off Page SEO करने के बहुत सारे तरीके होते हैं।
अगर हम अपनी वेबसाइट या ब्लॉक का Off Page SEO कर रहे हैं तो हमको इन पॉइंट्स को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है।

Off-Page SEO के कुछ महत्वपूर्ण बिंदु

1. Guest Posting
2. Blog posting
3. Article Posting
4. Web 2.0 Posting
5. Classified Posting
6. PDF Sharing
7. Social Bookmarking
8. Blog Commenting
9. Social Sharing
10. Content Syndication
11. Question, Answer Submission
12. GMB Creation

Technical SEO

Technical SEO टेक्निकल एसईओ अन्य सभी एसईओ टेक्निक में प्रमुख होता है| अगर आपके Technical SEO में कोई त्रुटि रहती हैं। तो आपको एसईओ की अन्य टेक्निक में Effort लगाने से कोई पॉजिटिव रिजल्ट नहीं मिलेगा। इसलिए टेक्निकल एसईओ को सही करना आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है।

अगर हम अपनी वेबसाइट या ब्लॉक का Technical SEO कर रहे हैं तो हमको इन पॉइंट्स को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है।

Technical SEO के कुछ महत्वपूर्ण बिंदु

1. Domain Name
2. HTTPS and SSL Certificate
3. Create XML Sitemap
4. Optimize Robots.txt File
5. Use Schema Markup
6. Website Loading Speed
7. Website Mobile Friendly
8. Fix Broken Link
9. Reduce Spam Score
10. Add Canonical Tag
11. Check Google Search Console
12. URL structure
13. 404 (Page Not Found)
14. Duplicate Content
15. AMP (Accelerated Mobile Pages)

Local SEO

Local SEO लोकल एसईओ SEO की एक ऐसी technique है जिसके माध्यम से आप किसी लोकेशन या किसी शहर को टारगेट करके आप अपने कीवर्ड्स को गूगल में आसानी से रैंक करा सकते हैं। जिससे आपके कीवर्ड्स जल्दी और आसानी से सर्च इंजन में दिखने लगेंगे।

अगर हम अपनी वेबसाइट या ब्लॉक का Local SEO कर रहे हैं तो हमको इन पॉइंट्स को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है।

Local SEO के कुछ महत्वपूर्ण बिंदु

1. Google My Business Listing
2. Name, address, and phone number
3. Add location page
4. Create listing
5. Social Media Pages

SEO करने के तरीके (Techniques of SEO in Hindi)

अगर एसईओ की टेक्निक की बात करें तो यह दो प्रकार की होती हैं। एक टेक्निक वह होती है जिसमें हम गूगल के सर्च इंजन की गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए एसईओ करते हैं। उसे White Hat SEO कहते हैं। तथा जिसमें हम एसईओ को सर्च इंजन की गाइडलाइंस के विपरीत काम करते हैं। उसे Black Hat SEO कहते हैं।

1. White Hat SEO

White Hat SEO Search Engine Optimization की एक ऐसी तकनीक है। इस तकनीक का उपयोग हम गूगल की गाइडलाइन का पालन करते हुए करते हे। इस तकनीक का उपयोग करके आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल में आसानी रैंक करा सकते हे। White Hat SEO टेक्निक का यूज़ करके आप अपनी वेबसाइट को लंबे समय के लिए गूगल के सर्च इंजन में टॉप पर रख सकते हैं। अपनी वेबसाइट पर लंबे समय तक ट्रैफिक लाने के लिए इस टेक्निक का यूज करते हे। इस टेक्निक का यूज़ करने से आपकी वेबसाइट पर कोई नेगेटिव इफेक्ट नहीं पड़ेगा।

2. Black Hat SEO

Black Hat SEO Search Engine Optimization की एक ऐसी टेक्निक है। इस तकनीक से आप गूगल की गाइडलाइन्स को इगनोर करते हुए अपनी वेबसाइट पर जल्दी और आसानी से ट्रैफिक ला सकते हैं। इस टेक्निक का उपयोग करके आप अपनी वेबसाइट पर लम्बे सयम के लिए ट्रैफिक नहीं ला सकते। इस टेक्निक का यूज़ शॉर्ट टर्म में ट्रैफिक लाने के लिए यूज़ किया जाता है। इस तकनीक का यूज़ करने से गूगल कभी भी आपकी वेबसाइट को ब्लॉक कर सकता है।

यह भी पढ़ें:

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तों उम्मीद करता हूं आपको यह हमारी जानकारी What is SEO in Hindi पसंद आई होगी। अगर आपको हमारा आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा तो हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। जिससे कि यह जानकारी आपके दोस्तों तक भी पहुंच जाएगी। आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा कमेंट सेक्शन में कमेंट करके हमें जरूर बताएं। यहाँ तक हमारा आर्टिकल पढ़ने के लिए आप लोगों का बहुत बहुत धनयबाद!

FAQs

1. SEO (Search Engine Optimization) क्या है?
  • “सर्च इंजन में अपनी वेबसाइट के पेज की रैंकिंग सुधारने के लिए जो भी Tricks यूज़ किये जाते हैं। उसी क़ो SEO यानि Search Engine Optimization कहते है।
2. SEO का फुल फॉर्म क्या है?
  • Seo का फुल फॉर्म “Search Engine Optimization” होता है।
3. दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन कोनसा है?
  • आज के समय में दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन Google है।
4. ब्लॉग और वेबसाइट का ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं?
  • आप अपने ब्लॉग और वेबसाइट का SEO करके अपने ब्लॉग को सर्च इंजन के पहले पेज में रैंक करवा सकते हैं। अपने ब्लॉग और वेबसाइट पर ऑर्गनिक ट्रैफिक ला सकते हैं।
5. SEO कितने प्रकार से होता है?
  • SEO मुख्य रूप से 3 प्रकार का होता है।
    On-Page SEO
    Off-Page SEO
    Technical SEO

Ravendra Singh

नमस्कार दोस्तों, मैं Ravendra Singh, Technical Skills Up का founder हूँ। में एक ब्लॉगर और डिजिटल क्रिएटर हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप Digital Marketing और Blogging से जुडी जानकारियां ले सकते हैं। अगर आपको हमारे आर्टिकल्स से सही जानकारी मिलती हैं। तो हमारे आर्टिकल्स को दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। आप हमें social media प्लैटफॉर्म्स पर follow कर सकते हैं।

View all posts by Ravendra Singh →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *