May 21, 2024

Off Page SEO क्या है पूरी जानकारी | What is Off Page SEO in Hindi

हेलो दोस्तों आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप लोगों को Off Page SEO के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप Off Page SEO के बारे में जानना चाहते हैं। तो हमारे साथ इस लेख पर जुड़े रहे। इस लेख के माध्यम से हम आप लोगों को बतायेंगे। Off Page SEO क्या है। (What is Off Page SEO in Hindi)। Off Page SEO कैसे करते हैं। इसके क्या क्या फायदे हैं। यह सब कुछ जानकारी आप लोगों को विस्तार में बतायेंगे।

अगर आप अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाहते हैं। तो आप लोगों को Off Page SEO के बारे में पता होना बहुत जरूरी है। अगर आपको Off Page SEO के बारे में जानकारी नहीं होगी। तो आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को SERP में आसानी से रैंक नहीं करा पाएंगे और डोमेन की Authority भी Increase नहीं कर पायेंगे। इसलिए वेबसाइट की Domain Authority बढ़ाने के लिए Off Page SEO बहुत जरूरी होता है।

तो चलिए बिना देरी किये Step by Step जानते हैं। (What is Off Page SEO in Hindi) Off Page SEO क्या है।

Off Page SEO क्या है | What is Off Page SEO in Hindi

जब किसी वेबसाइट पर पेज क्रिएट या ब्लॉग पब्लिश करने के बाद उस वेब पेज और ब्लॉग की रैंकिंग इम्प्रूव करने के लिए third party वेबसाइट पर हम जो कुछ एक्टिविटी करते हे। उसे ही Off Page SEO कहते हैं।

What is Off Page SEO in Hindi

Off Page SEO एक Technique है। जिसके माध्यम से third Party वेबसाइट पर Backlinks क्रिएट करके हम अपनी वेबसाइट की रैंकिंग को इम्प्रूव करते हे। इससे हमारी वेबसाइट की Domain Authority भी increase होती हे।

Off Page SEO को Off Site SEO भी कहते है। Off page SEO उन सभी technique को कहते हे। जिन सभी activity को अपनी वेबसाइट से बाहर third party वेबसाइट पर backlink क्रिएट करके अपनी वेबसाइट की रैंक SERP में इम्प्रूव करने के लिए करते हे। यह सभी technique को Off Page SEO कहते है।

जब हम अपनी वेबसाइट के लिंक किसी अन्य वेबसाइट पर क्रिएट करते हैं। तो वह Backlinks कहलाता है। Off page SEO के अंदर Backlinks की सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका है।

Off Page SEO क्यों जरूरी है | Why is Off Page SEO important

जब हम अपनी वेबसाइट पर कोई यूनिक आर्टिकल पब्लिश करते हैं। पर वह आर्टिकल पब्लिश होने के बाद SERP में टॉप पर रैंक नहीं कर रहा है। अन्य competitor के आर्टिकल टॉप पर रैंक कर रहे हे। उस कंडीशन में अपने आर्टिकल को टॉप पर रैंक कराने के लिए। हमें वेबसाइट का Off Page SEO करना बहुत जरुरी हे। Off Page SEO के माध्यम से हम अपनी वेबसाइट के लिए Quality Backlink क्रिएट करके उसकी रैंक को टॉप ला सकते हे और वेबसाइट की Authority increase कर सकते हे। इसलिए Off Page SEO वेबसाइट के लिए जरुरी है।

ऑफ पेज SEO कैसे करें | How to Do Off Page SEO

यहाँ तक हमारा यह लेख पढ़ कर आप लोगो को Off Page SEO के बारे में पता चल गया होगा। तो चलिए अब जानेंगे Off page SEO कैसे करते हे। मैं आपको Off page SEO करने के बारे में बेस्ट तरीके बताऊंगा। जिसके माध्यम से आप अपनी वेबसाइट का ऑफ पेज SEO कर सकते हे और अपनी वेबसाइट की रैंक SERP में इम्प्रूव और Domain Authority बढ़ा सकते हे। तो चलिए जानते हैं। क्या हे बो सारे तरीके।

Key Points Of Off Page SEO | ऑफ पेज SEO के मुख्य बिंदु

  1. Link Building
  2. Guest Posting
  3. Blog posting
  4. Article Posting
  5. Classified Posting
  6. Image Submission
  7. Social Media Sharing
  8. Question, Answer Submission
  9. GMB Creation
  10. Profile Creation
  11. Forum Submission
  12. Search Engine Submission

Link Building

ऑफ पेज SEO में Link building सबसे महत्वपूर्ण तरीका है। जब हम अपनी वेबसाइट के लिए quality backlink क्रिएट करते हे। इससे हमारी वेबसाइट की Authority बढ़ती हे और SERP में रैंक भी इम्प्रूव होती हे।

जब हम अपनी वेबसाइट के लिए Backlink क्रिएट करते हे। उस समय हमें Backlink की Quality पर ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। हमें अपनी वेबसाइट के लिए Quality Backlink क्रिएट करने चाहिए।

Guest Posting

जब हम कोई आर्टिकल लिखकर किसी और की हाई Authority वेबसाइट पर पब्लिश करते हे और इसमें अपनी वेबसाइट का लिंक भी ऐड करते हे। इसी को गेस्ट पोस्टिंग कहते हे। Guest Post का यूज़ हम अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने और अपनी वेबसाइट के लिए Quality Backlink बनाने के लिए करते हे।

आज के समय में गेस्ट पोस्टिंग Off Page SEO की एक महत्वपूर्ण तकनीक हे। इस समय सभी ब्लॉग में गेस्ट पोस्ट की सुविधा फ्री में नहीं होती है। कुछ वेबसाइट में हम फ्री में गेस्ट पोस्ट पुब्लिश कर सकते हे और कुछ वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट पुब्लिश करने के लिए हमें पैसे भी देने पड़ते हे।

Article Posting

ऑफ पेज SEO के अंतर्गत Article Submission एक महत्वपूर्ण तकनीक हे।Article Submission का उपयोग हम अपनी वेबसाइट के लिए backlink क्रिएट करने के लिए करते हे। हम अन्य third party वेबसाइट पर अपना आर्टिकल लिख कर पब्लिश करते हे। इसके माध्यम से हम अपनी वेबसाइट की Authorly increase करते हे और अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक भी increase करते हे।

Classified Posting

Classified ऑफ पेज SEO के अंतर्गत एक महत्वपूर्ण तकनीक हे। Classified की websites पर हम अपनी बिज़नेस के Ads पब्लिश करके अपने बिज़नेस को ग्रो कर सकते हे। Classified की बहुत websites पर हम फ्री में विज्ञापन पब्लिश कर सकते हे और बहुत websites विज्ञापन पब्लिश करने के लिए पैसे भी लेती हे।

Image Submission

Image Submission ऑफ-पेज SEO की एक तकनीक है। इसके माध्यम से हम अपने बिज़नेस की इमेज बना कर उन इमेज को अन्य Image Submission वेबसाइट पर पब्लिश करके अपने बिज़नेस को प्रमोट कर सकते हे। हम अपने ब्रांड की Images को हाई अथॉरिटी वेबसाइट पर पब्लिश करके अपनी वेबसाइट के लिए हाई-क्वालिटी बैकलिंक क्रिएट कर सकते हे और अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक भी ला सकते हे।

Social Media Sharing

Social Media ऑफ पेज SEO का एक ऐसा माध्यम हे। जिसके माध्यम से हम अपने बिज़नेस को आसानी से ग्रो कर सकते हे और अपनी वेबसाइट पर आसानी से ट्रैफिक ला सकते हे। सोशल मीडिया के माध्यम से हम अपने प्रोडक्ट या अपनी वेबसाइट को लोगो तक आसानी से पहुंचा सकते हैं।

इस सोशल मीडिया के युग में अगर आप अपनी वेबसाइट या बिज़नस को सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर नहीं ला रहे हैं। तो आप लोग बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। आज के इस समय में आपको अपने बिज़नस को सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लाना बहुत जरुरी हे।

Question, Answer Submission

GMB Creation

Profile Creation

Forum Submission

ऑफ पेज SEO के फायदे (Advantage Off Page SEO in Hindi)

ऑफ पेज SEO के बहुत सारे फायदे होते हैं। तो चलिए Off Page SEO के प्रमुख फायदे के बारे में जानते हे।

  • Off Page SEO करने से SERP में वेबसाइट की रैंक इम्प्रूव होती हे।
  • ऑफ पेज SEO करने से वेबसाइट की Domain Authority बढती है।
  • Off Page SEO के माध्यम से वेबसाइट पर Organic ट्रैफिक बढ़ता है।
  • वेबसाइट का Off Page SEO करने से सर्च इंजन के boats वेबसाइट के कंटेंट को जल्दी Index और Crawl करते हे।
  • कम पैसे में लम्बे समय तक वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए Off Site SEO बहुत ही फायदेमंद technique हे।
  • Off Page SEO करने से ऑनलाइन मार्किट में हमारे ब्रांड की वैल्यू भी इम्प्रूव होती हे।

यह भी पढ़ें:-  

Conclusion | निष्कर्ष

दोस्तो आशा करता हूं, यह आर्टिकल पढ़कर आप लोगों को Off Page SEO के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। अगर आप Off Page SEO के बारे में और कुछ जानना चाहते हैं। तो कमेंट सेक्शन में कमेंट करके हमें पूछ सकते हे। हमारा यह आर्टिकल पढ़कर आप लोगों को सही जानकारी मिली हो। तो हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। ऐसे ही इंफॉर्मेटिव आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे। यह आर्टिकल पढ़ने के लिए आप लोगों का बहुत-बहुत धन्यवाद!

Ravendra Singh

नमस्कार दोस्तों, मैं Ravendra Singh, Technical Skills Up का founder हूँ। में एक ब्लॉगर और डिजिटल क्रिएटर हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप Digital Marketing और Blogging से जुडी जानकारियां ले सकते हैं। अगर आपको हमारे आर्टिकल्स से सही जानकारी मिलती हैं। तो हमारे आर्टिकल्स को दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। आप हमें social media प्लैटफॉर्म्स पर follow कर सकते हैं।

View all posts by Ravendra Singh →

One thought on “Off Page SEO क्या है पूरी जानकारी | What is Off Page SEO in Hindi

  1. And indeed, I’m just always astounded concerning the remarkable things served by you. Some four facts on this page are undeniably the most effective I’ve had.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *