July 13, 2024

डिजिटल मार्केटिंग क्या है | What is Digital Marketing in Hindi

हेलो दोस्तों आज इस लेख के माध्यम से हम आप लोगों को डिजिटल मार्केटिंग के बारे में बताने जा रहे हैं। डिजिटल मार्केटिंग क्या है। (What is Digital Marketing in Hindi) डिजिटल मार्केट के क्या-क्या फायदे हैं। यह कैसे काम करता है। इसके कितने प्रकार होते हैं। यह सबकुछ इस लेख के माध्यम से आपको विस्तार में बताएं।

अगर आज के डिजिटल युग में हम अपने आप को डिजिटली अपडेट नहीं करेंगे। तो हम बाकी दुनिया से बहुत पीछे रह जाएंगे। इसलिए, अपने आप को आज के समय में डिजिटली अपडेट रखना बहुत जरूरी है। अगर हम आज के समय में अपने आप को डिजिटली अपडेट करेंगे। तो हम कदम से कदम मिलाकर दुनिया के साथ चल सकते हैं। अन्यथा हम दुनिया से बहुत पीछे रह जाएंगे। 

Table of Contents

यह भी पढ़े:- What is Local SEO in Hindi

अगर हम सभी आज के समय में डिजिटली अपडेट रहेंगे। तो हम डिजिटली प्लेटफार्म के माध्यम से अपने बिजनेस को भी और तेजी से बढ़ा सकते हैं। अब वह जमाना चला गया जब हम लोगों के घर जा जाकर अपने प्रोडक्ट को बेचते थे। आज के समय में सभी लोग अपने प्रोडक्ट को डिटेल प्लेटफार्म के माध्यम से बेच रहें हैं। हम कम समय में अपने बिजनेस को बहुत तेजी से ग्रो कर सकते हैं।

आज इस आर्टिकल को मैं उन लोगों को ध्यान में रखते हुए लिख रहा हूं। जिन लोगों को डिजिटल मार्केटिंग के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। चलो बिना कोई देरी किए हुए आप लोगों को डिजिटल मार्केटिंग के बारे में विस्तार में जानकारी दे दी जाए। आप लोगों को हमारा यह लेख पढ़कर डिजिटल मार्केटिंग के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल जाएगी।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है | What is Digital Marketing in Hindi

कुछ समय पहले तक लोग अपने प्रोडक्ट या वस्तुओं को बेचने के लिए विभिन्न प्रकार के तरीके यूज़ करते थे। जैसे पोस्टर, टेंप्लेट, विज्ञापन, अखबारों द्वारा प्रोडक्ट या वस्तुओं की मार्केटिंग करते थे। उस समय में हमारे प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचने में समय भी लगता था और पैसा भी ज्यादा खर्च होता था। आज के समय में यह सब कुछ बदल गया है। आज के समय में लोग अपने प्रोडक्ट को डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से बेच रहे हैं।

What is Digital Marketing in Hindi

21वीं सदी में डिजिटल मार्केटिंग शब्द ज्यादा लोकप्रिय होना शुरू हुआ है। इससे पहले इस शब्द को लोग बहुत कम ही जानते थे। डिजिटल मार्केटिंग 2 शब्दों से मिलकर बना है। इसमें डिजिटल का मतलब इंटरनेट से होता है। और मार्केटिंग का मतलब विज्ञापन से होता है। आज के समय में कंपनी अपने प्रोडक्ट या ब्रांड की मार्केटिंग डिजिटल मीडिया के माध्यम से करते हैं। डिजिटल मीडिया के माध्यम से अपने ब्रांड की मार्केटिंग करने के लिए। आप लोगों के पास मोबाइल लैपटॉप और इंटरनेट होना जरूरी है।

आज के समय में लोगों के पास कम समय होता है। इसलिए वह मार्केट में जाकर शॉपिंग करना ज्यादा पसंद नहीं करते हैं। वह डिजिटल प्लेटफार्म के माध्यम से ऑनलाइन शॉपिंग करना ही पसंद करते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग करने से बहुत फायदे होते हैं। अगर आप किसी प्रोडक्ट को ऑनलाइन खरीद रहे हैं। तो उस पर हमें डिस्काउंट और छूट मिल जाती हैं। तो इससे हमारे पैसे और समय की भी बचत हो जाती है। इसलिए आज के समय में लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना ही पसंद करते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग का इतिहास | History of Digital Marketing in Hindi

अगर डिजिटल मार्केटिंग की बात करें तो इसकी शुरुआत 1971 में हुई थी। जब Ray Tomlinson ने ARPANET में पहला ईमेल भेजा था। उस समय यह ईमेल भेजकर डिजिटल मार्केटिंग की शुरुआत हुई थी।

असल में 1990 के दशक में डिजिटल मार्केटिंग का विस्तार होना शुरू हुआ था। उस समय लोग इस नाम से परिचित होने लगा लगे थे। सन 2000 के बाद इंटरनेट यूज़ करने बाले यूजर की संख्या बढ़ने लगी इसी के साथ-साथ डिजिटल मार्केटिंग भी बहुत तेजी बढ़ने लगा। मार्किट में उस समय तक बहुत सर्च इंजन भी आ चुके थे।

2010 के दशक में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आने के बाद डिजिटल मार्केटिंग मैं मार्केट में अपना अलग ही तहलका मचा दिया। उसके बाद यह दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। आज के समय में अगर डिजिटल मार्केटिंग की बात करें तो अधिकतर लोगों के पास एंड्रॉयड फोन है। डिजिटल प्लेटफॉर्म को अधिकतर लोग यूज कर रहे हैं। यह संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है।

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार | Types of Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग केवल इंटरनेट के माध्यम से ही कर सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग हम बहुत प्रकार से कर सकते हैं। चलिए मार्केटिंग करने के तरीकों पर प्रकाश डालते हैं:

  1. सर्च इंजन औप्टीमाइज़ेषन (SEO Marketing)
  2. सोशल मीडिया (Social Media Marketing)
  3. ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing)
  4. अफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)
  5. पे पर क्लिक (PPC Marketing)
  6. एप्स मार्केटिंग (Apps Marketing)
  7. ऑनलाइन रेपुटेशन मैनेजमेंट(ORM Marketing )
  8. कंटेंट मार्केटिंग (Content Marketing)
  9. वीडियो मार्केटिंग (Video Marketing)

1. सर्च इंजन औप्टीमाइज़ेषन (SEO Marketing)

सर्च इंजन औप्टीमाइज़ेषन (SEO) एक ऐसी टेक्निक है। जिसका हमारी वेबसाइट को गूगल में रैंक कराने में अहम रोल होता है। इसके माध्यम से हम अपनी वेबसाइट को SERP में टॉप पर रैंक कराते हे। अगर हम अपनी वेबसाइट को गूगल की गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए SEO फ्रेंडली बनाते हैं। तो हम उसे SEO के माध्यम से गूगल में SERP में आसानी से रैंक करा सकते हैं।

जब हम किसी भी टेक्नोलॉजी या अन्य किसी से रिलेटेड सर्च इंजन पर सर्च करते हैं। सर्च इंजन पर उससे रिलेटेड हमें बहुत सारे रिजल्ट दिखाई देते हैं। उस रिजल्ट को SERP में एसीओ के माध्यम से ही रैंक कराया जाता है।

2. सोशल मीडिया (Social Media Marketing)

सोशल मीडिया वेबसाइटों का एक ऐसा समूह है जिसके माध्यम से हम अपने ब्रांड या वेबसाइट को आसानी से प्रमोट कर सकते हैं। इसके माध्यम से हम अपने ब्रांड वैल्यू भी आसानी से बढ़ा सकते हैं। आज के समय में अधिकतर लोग सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं। इसलिए इसके माध्यम से हम अपनी ब्रांड वैल्यू आसानी से और कम बजट में बढ़ा सकते हैं। सोशल मीडिया की बेस्ट websites यह हे। जैसे:- Facebook, Twitter, Instagram, LinkedIn आदि।

आज के समय में लगभग हर लोग किसी न किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दिन में घंटों का समय व्यतीत करते हैं। सोशल मीडिया लोगों का टाइम पास करने का भी जरिया बन गया है। पर बहुत सारे लोग इसको अच्छे से यूज करके आज के समय में इसके माध्यम से पैसे भी कमा रहे हैं।

3. ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing)

ईमेल मार्केटिंग भी मार्केटिंग का एक बहुत अच्छा माध्यम है। इसके माध्यम से हम अपने प्रोडक्ट को कंपनियों के ईमेल आईडी के माध्यम से उन तक अपने ऑफर के साथ पहुंचाते हैं। ईमेल के माध्यम से अपने प्रोडक्ट को कंपनियों के ईमेल आईडी पर सेंड करने के प्रोसेस को ही ईमेल मार्केटिंग कहते हैं। इसलिए ईमेल मार्केटिंग का मार्केटिंग के फील्ड में एक अहम रोल होता है।

4. अफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

अफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है। हम अपनी वेबसाइट ब्लॉग और सोशल मीडिया प्लॅटफॉम के माध्यम से थर्ड पार्टी कंपनियों के प्रोडक्ट को सेल करते हैं। उसके बदले कंपनी हमको प्रोडक्ट को सेल करने का कुछ परसेंट हिस्सा हमें देती है। इसी प्रोसेस को अफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं।

आज के समय में लोग अफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से बहुत अच्छा पैसा कमा रहे हैं। अधिकतर लोग अमेजॉन या फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों के प्रोडक्ट को अफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से sell करके अच्छे पैसे कमा रहे हैं। इसी तरह और बहुत सारी कंपनी भी अफिलिएट प्रोग्राम चलाती हैं।

5. पे पर क्लिक (PPC Marketing)

पे पर क्लिक (PPC) मार्केटिंग एक Paid मार्केटिंग होती है। पे पर क्लिक मार्केटिंग में हमें प्रत्येक क्लिक का पैसा देना पड़ता है। Paid Ads चलाने के लिए गूगल, फेसबुक, लिंकडइन कुछ महत्वपूर्ण प्लेटफार्म है। इन प्लेटफार्म के माध्यम से हम अपने प्रोडक्ट के Ads चलाकर अपने प्रोडक्ट को विज्ञापनों के जरिए अपने ग्राहकों को दिखाते हैं। इसी एड्स के प्रोसेस को पीटीसी या पेपर क्लिक मार्केटिंग कहते हैं।

6. एप्स मार्केटिंग (Apps Marketing)

एप्लीकेशन मार्केटिंग एक ऐसी मार्केटिंग हे। जिसमें हम एंड्रॉयड या आईओएस एप्लीकेशन के द्वारा अपने प्रोडक्ट या सर्विस को लोगों तक पहुंचाते हैं। इसी मार्केटिंग को एप्लीकेशन मार्केटिंग कहते हैं।

आज के समय में अधिकतर लोग स्मार्टफोन का यूज करते हैं। जो स्मार्टफोन का यूज करते हैं। वह स्मार्टफोन पर बहुत सारे एप्लीकेशन का यूज़ करते हैं। जैसे फेसबुक अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, टि्वटर जैसे एप्लीकेशन को अधिकतर लोग यूज़ करते हे। यह कंपनियां ऐप के माध्यम से ही नई ऊंचाइयों तक गई हे।

7. कंटेंट मार्केटिंग (Content Marketing)

Content Marketing का भी डिजिटल मार्केटिंग में एक अपना ही अलग रोल होता है। कंटेंट मार्केटिंग वह होती है। जिसके माध्यम से हम अपने प्रोडक्ट या ब्रांड के बारे में Content लिखकर लोगों डिटेल में बताते हैं। यही कंटेंट मार्केटिंग होती है।

Content का यूज़ तो अधिकतर सभी तरीकों की मार्केटिंग में होता है। चाहे बह SEO, SMO, ईमेल मार्केटिँग हो सभी में कंटेंट का यूज़ होता हे। इसलिए कंटेंट सभी मार्केटिंग के लिए सबसे ज्यादा यूज़फुल होता है। वैसे कहते भी हैं। Content is King. वह बात यहां बिल्कुल सही बैठती है।

8. वीडियो मार्केटिंग (Video Marketing)

जब वीडियो मार्केटिंग की बात तो होती है। तो सभी के दिमाग यूट्यूब का ही नाम आता है। आज के समय में Youtube वीडियो मार्केटिंग का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म बन गया है। आज के समय में लोग यूट्यूब के माध्यम से अपने brand तथा product का प्रमोशन बहुत तेजी से कर रहे हैं। अब अधिकतर लोग कंटेंट पढ़ने की बजाए वीडियो देखना पसंद करते हैं। इसलिए वीडियो मार्केटिंग का मार्किट दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है।

अगर आप भी अपने प्रोडक्ट या ब्रांड को वीडियो के माध्यम से लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं। तो आपको भी यूट्यूब का सहारा लेना पड़ेगा। यूट्यूब वीडियो मार्केटिंग के लिए सबसे बड़ा प्लेटफार्म है। यूट्यूब पर वीडियो बनाकर आप अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपनी Brand को लोगो तक पंहुचा सकते हे।

डिजिटल मार्केटिंग के लाभ | Benefits of Digital Marketing

Digital Marketing क्या है, इसके साथ-साथ यह भी जानना जरूरी है। इसके क्या-क्या फायदे हैं। इसके फायदे कुछ इस तरह हे।

  • Digital Marketing का सबसे पहला फायदा फायदा यह हे। हमें अपने प्रोडक्ट को मार्केट में जाकर नहीं बेचना पड़ता है।
  • इसके माध्यम से हम अपने मनपसंद का सामान अपने घर बैठे आसानी से खरीद सकते हैं।
  • इसके माध्यम से अपने प्रोडक्ट को अपने शहर में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में कही भी बेच सकते हे।
  • अगर आपके पास ज्यादा पैसे नहीं है। तो आप कम पैसे में भी Digital Marketing के द्वारा अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।
  • इसमें यह जरूरी नहीं हमें मार्केट में जाकर ही अपना प्रोडक्ट बेचना हैं। हम अपने घर से भी प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं।
  • अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग की सही जानकारी है। तो आप चाहे तो अपना बिजनेस खोल सकते हैं। और जॉब करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हे।
  • अगर आप अपना कोई बिजनेस चला रहा है। तो आपको Digital Marketing की जानकारी होना जरूरी है। तभी आप अपनी टीम से अच्छे से काम करा सकते हे।
  • Digital Marketing के माध्यम से हम अपने ब्रांड को बहुत जल्दी और आसानी से ग्रो कर सकते हैं।
  • अगर आपको Digital Marketing की सही जानकारी है। तो आप वर्क फ्रॉम होम जॉब कर सकते हैं।
  • इसके माध्यम से हम अपने प्रोडक्ट को अपने जरूरत की ऑडियंस के अनुसार कैंपेन चलाकर बेच सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग का महत्व | Importance of Digital Marketing

Digital Marketing क्या है इसके साथ-साथ यह भी जानना जरूरी है। आज के समय में इसका क्या महत्व है। इसका महत्व कुछ इस तरह हे।

  • आज के इस इंटरनेट के युग में अगर आप अपने आप को डिजिटली अपडेट नहीं करोगे तो आप बाकी दुनिया से बहुत पीछे रह जाओगे।
  • अब लोगों के पास समय की बहुत कमी है। इसलिए डिजिटल मार्केटिंग का महत्व और बढ़ जाता हे।
  • लोगों को डिजिटल मार्केटिंग का महत्व कोरोना काल में पता चला। जब बो घर से बाहर नहीं निकल पा रहे थे। जब उन्होंने अपनी जरूरत का सामान डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से ख़रीदा।
  • इस समय में टेक्नोलॉजी दुनियाभर में बहुत तेजी से बढ़ रही है। इसमें भी मार्केटिंग का अपना एक अलग ही योगदान है।
  • इसके माध्यम से आप अपने बिजनेस को कम समय में ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हो और ज्यादा पैसा कमा सकते हो।
  • आज के समय में और पहले के समय में जो हमें इतना बड़ा बदलाव दिखता है। उसमें भी डिजिटल मार्केटिंग का एक अहम योगदान है।
  • डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से लोगों ने अपने स्टार्टअप को बहुत कम समय में यूनिकॉर्न में बदला हे।
  • आज के समय में लोग डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से एक दूसरे से कनेक्ट हो रहे हैं। जैसे Facebook, LinkedIn, Twitter, Instagram, etc.

डिजिटल मार्केटिंग में करियर | Career in Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग क्या है यह जानने के साथ-साथ यह भी जानना जरूरी है। इसमें नौकरी पाने के लिए क्या क्या करियर प्रोफाइल हो सकती हैं। जो नीचे दी गई हैं-

  • SEO एग्जीक्यूटिव/एक्सपर्ट
  • SEM मैनेजर/एक्सपर्ट
  • डिजिटल मार्केटिंग कंसल्टेंट
  • कंटेंट मार्केटर
  • कन्वर्शन रेट ऑप्टिमाइजेशन
  • PPC एग्जीक्यूटिव/एक्सपर्ट
  • सोशल मीडिया एग्जीक्यूटिव/एक्सपर्ट
  • ई-कॉमर्स एग्जीक्यूटिव/एक्सपर्ट
  • एनालिटिकल एग्जीक्यूटिव/एक्सपर्ट
  • CRM & ईमेल मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव/एक्सपर्ट
  • वेब डिजाइनर/डेवलपर और डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर/निदेशक

इस पोस्ट के बारे में | About This post

डिजिटल मार्केटिंग क्या है | What is Digital Marketing in Hindi। डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार | Types of Digital Marketing। सर्च इंजन औप्टीमाइज़ेषन (SEO Marketing)। सोशल मीडिया (Social Media Marketing)। ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing)। अफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)। पे पर क्लिक (PPC Marketing)। एप्स मार्केटिंग (Apps Marketing)। कंटेंट मार्केटिंग (Content Marketing)। वीडियो मार्केटिंग (Video Marketing)। डिजिटल मार्केटिंग के लाभ | Benefits of Digital Marketing। डिजिटल मार्केटिंग का महत्व | Importance of Digital Marketing। डिजिटल मार्केटिंग में करियर | Career in Digital Marketing।

निष्कर्ष | Conclusion

दोस्तो आशा करता हूं, हमारा यह आर्टिकल पढ़कर आप लोगों को डिजिटल मार्केटिंग के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। अगर आप अभी भी डिजिटल मार्केटिंग से रिलेटेड और कुछ जानना चाहते हैं। तो कमेंट सेक्शन में कमेंट करके हमें पूछ सकते हैं। अगर आपको हमारा आर्टिकल पढ़कर सही जानकारी मिली हो। तो हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। ऐसे ही इनफॉर्मेटिव आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे। हमारा आर्टिकल पढ़ने के लिए आप लोगों का बहुत-बहुत धन्यवाद।

यह भी पढ़ें:-  

FAQs

1. Digital Marketing क्या है हिंदी में?
  • डिजिटल मार्केटिंग 2 शब्दों से मिलकर बना है। इसमें डिजिटल का मतलब इंटरनेट से होता है। और मार्केटिंग का मतलब विज्ञापन से होता है। आज के समय में कंपनी अपने प्रोडक्ट या ब्रांड की मार्केटिंग डिजिटल मीडिया के माध्यम से करते हैं।
2. डिजिटल मार्केटिंग में करियर?
  • अगर आप लोग डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं। सबसे पहले आपको डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करना पड़ेगा। कोर्स कंप्लीट करने के बाद जब आपको उसके बारे में सही जानकारी हो जाएगी। तो आप अपना कैरियर इस फील्ड में आसानी से बना सकते हैं।.
3. डिजिटल मार्केटिंग सैलरी?
  • जब आप डिजिटल मार्केटिंग सही से सीख लेते हे। तो आप इसके माध्यम से लाखों रुपए महीने कमा सकते हैं। पर आपकी सैलरी आपके नॉलेज के ऊपर डिपेंड करती है। आपको जितना अच्छी नॉलेज होगी आप उतना अच्छा पैसा कम कमा सकते हैं।
4. डिजिटल मार्केटिंग क्यों महत्त्वपूर्ण है?
  • आज के इस इंटरनेट युग में सब कुछ डिजिटली हो गया है। अगर आप अपने आप को और अपने बिजनेस को डिजिटली अपडेट नहीं करेंगे। तो आप दुनिया में बहुत पीछे रह जाएंगे। इसलिए अपने बिज़नेस को डिजिटली अपडेट करना बहुत जरूरी है।.
5. डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?
  • डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के दो तरीके हैं। इसके माध्यम से आप जॉब करके पैसे कमा सकते हैं या अपना कोई स्टार्टअप करके पैसा कमा सकते हे। जैसे: अपना एक ब्लॉग वेबसाइट और यूट्यूब चेंनल बना कर।

Ravendra Singh

नमस्कार दोस्तों, मैं Ravendra Singh, Technical Skills Up का founder हूँ। में एक ब्लॉगर और डिजिटल क्रिएटर हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप Digital Marketing और Blogging से जुडी जानकारियां ले सकते हैं। अगर आपको हमारे आर्टिकल्स से सही जानकारी मिलती हैं। तो हमारे आर्टिकल्स को दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। आप हमें social media प्लैटफॉर्म्स पर follow कर सकते हैं।

View all posts by Ravendra Singh →

7 thoughts on “डिजिटल मार्केटिंग क्या है | What is Digital Marketing in Hindi

  1. Thanks a lot very much for the high quality and results-oriented help. I won’t think twice to endorse your blog post to anybody who wants and needs support about this area.

  2. Hi there I am so thrilled I found your website, I really found you by mistake, while I was browsing on Yahoo for something else, Anyhow I am here now and would just like to say thanks a lot for a tremendous post and a all round exciting blog (I also love the theme/design), I don’t have time to go through it all at the minute but I have saved it and also added in your RSS feeds, so when I have time I will be back to read more, Please do keep up the awesome job.

  3. Hi there I am so thrilled I found your website, I really found you by mistake, while I was browsing on Yahoo for something else, Anyhow I am here now and would just like to say thanks a lot for a tremendous post and a all round exciting blog (I also love the theme/design), I don’t have time to go through it all at the minute but I have saved it and also added in your RSS feeds, so when I have time I will be back to read more, Please do keep up the awesome job.

  4. Thank you for this wonderful contribution to the topic. Your ability to explain complex ideas simply is admirable.

  5. I’m thoroughly impressed by the depth of your analysis in this post. Your perspective is both unique and enlightening.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *