May 21, 2024

Black Hat SEO क्या है | What is Black Hat SEO in Hindi

हेलो दोस्तों, आज इस लेख के माध्यम से हम आप लोगों को Black Hat SEO बारे में बताने जा रहे हैं। Black Hat SEO क्या है। (What is Black Hat SEO in Hindi) हमें अपनी वेबसाइट के लिए Black Hat SEO करनी चाहिए या नहीं। Black Hat SEOकरना सही हे या गलत हे। यह सब कुछ इस लेख के माध्यम से आप लोगों को विस्तार में बताएंगे। अगर आप Black Hat SEO के बारे में जानना चाहते हैं। तो हमारे साथ इस पोस्ट पर जुड़े रहे।

इस डिजिटल युग में अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को SERP में टॉप पर रैंक कराने के लिए मुख्य दो SEO Techniques हे। जब हम अपनी वेबसाइट को SERP में रैंक कराने के लिए सर्च इंजन की Guidelines के अनुसार अपडेट करते हे। उसे White Hat SEO कहते हे और जब हम सर्च इंजन की Guidelines के बिपरीत अपडेट करते हे। उसे Black Hat SEO कहते हे।

जब हम कम समय में वेबसाइट या ब्लॉग के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हे। तो हम कम समय में पैसा कमाने के लिए अथिकतर Black Hat SEO का यूज़ करते हे। हम इसके माध्यम से short टर्म में पैसा तो कमा सकते हे। अगर आप लम्बे समय तक पैसा कमाना चाहते हे। तो हमारे लिए यह तकनीक सही नहीं हे।

Black Hat SEO क्या है | What is Black Hat SEO in Hindi

Black Hat SEO एक SEO की ऐसी Technique हे। जिस Technique का यूज़ करके हम सर्च इंजन की गाइडलाइन्स को Ignore करते हुए वेबसाइट या ब्लॉग को SERP में टॉप पर रैंक कराकर और ट्रैफिक लाने के लिए करते हे। इसका यूज़ हम केवल सर्च इंजन के Crawler और Robots को ध्यान में रखकर करते हे। इसके माध्यम से हम कम समय में SERP में अपने ब्लॉग या वेबसाइट रैंक कराकर अच्छा ट्रैफिक ला सकते हे।

What is Black Hat SEO in Hindi

अगर आप ब्लैक हैट SEO करके अपनी वेबसाइट को रैंक में लाना चाहते हो। तो सर्च इंजन आपकी वेबसाइट या ब्लॉग को कभी Blacklist या Ban कर सकता हे। जब सर्च इंजन एक बार आपकी वेबसाइट या ब्लॉग को Blacklist या Ban कर देता हे। तो आप उस वेबसाइट को कभी सर्च इंजन में रैंक नहीं करा सकते।

यदि आप कम समय में पैसा कमाना चाहते हैं। तो Black Hat SEO Technique आपके लिए बिल्कुल सही हे। पर Black Hat SEO से पैसा कमाने में Risk रहता हे। कभी आप अच्छा पैसा कमा सकते हो और कभी बिल्कूल नहीं। इसलिए आप लम्बे समय तक पैसा कमाना चाहते हो। तो आपको White Hat SEO Technique का यूज़ करना चाहिए।

Type of SEO Techniques

1. White Hat SEO
2. Black Hat SEO

ब्लैक हैट एसईओ तकनीक | Black Hat SEO Technique

Black Hat SEO करने की बेस्ट Techniques ये है।

  1. Keyword Stuffing
  2. Duplicate Content
  3. Hidden/ Invisible Text and Links
  4. Unrelated Meta Description

1. Keyword Stuffing

SEO में कीवर्ड Stuffing एक ऐसा प्रोसेस है। जब हम अपने targeted Keywords को वेबसाइट पेज या ब्लॉग के कंटेंट में बार बार जरुरत से ज्यादा यूज़ करते हे। इसी को Keywords Stuffing कहते हे। जब हम ये सब करते हे। ये सब Black Hat SEO में आता हे।

लोग अधिकतर कीवर्ड Stuffing सर्च इंजन को ध्यान में रखकर करते हे। ताकि उनका ब्लॉग पोस्ट सर्च इंजन में जल्दी से रैंक कर सके। इससे अपने पोस्ट को कुछ समय के लिए SERP में रैंक करा सकते हे। पर यूजर के दृष्टिकोण से यह तरीका सही हे। क्योकि यूजर जब आपके कंटेंट को पढ़ेगा तो उसे बार बार एक ही कीवर्ड मिलेगा और जरुरत की जनजारी नहीं मिलेगी। तो यूजर आपकी वेबसाइट पर दुबारा विजिट नहीं करेगा। इसलिए यह यूजर के दृष्टिकोण नहीं है। 

2. Duplicate Content

जब हम कोई अपनी वेबसाइट या ब्लॉग बनाते हैं। वेबसाइट बनाने के बाद उसे गूगल में रैंक कराने के लिए। उस पर कंटेंट पब्लिश करना होता हे। जब लोगो के पास कंटेंट नहीं होता हे तो बह किसी और की वेबसाइट से कंटेंट copy करके अपनी वेबसाइट पर पब्लिश कर देते हे। इसी को Duplicate Content कहते हे। ऐसा करने से आपकी वेबसाइट कभी SERP में टॉप पर रैंक नहीं करेगी।

3. Hidden/ Invisible Text and Links

जब हम किसी पोस्ट को Black Hat SEO के माध्यम से जल्दी SERP में रैंक करने के लिए कंटेंट में जरुरत से ज्यादा टारगेट Keywords यूज़ करते हे और कीवर्ड्स पर Hyper Link लगाकर उस कंटेंट को background colors के साथ invisible कर देते हे। इसी को Hidden/Invisible Text and Links कहते हे।

4. Unrelated Meta Description

Meta Description में हम अपने पोस्ट के बारे में short description के माध्यम से बताते हैं। हमारी पोस्ट किस टॉपिक पर लिखी हुए हे। पर हम उसमें बार बार टारगेट कीवर्ड यूज़ करते हे। या पोस्ट से रिलेटेड नहीं लिखते हे। यह Black Hat SEO कहलाता हे।


यह
 भी पढ़ें:-  

निष्कर्ष | Conclusion

दोस्तों आशा करता हूँ, यह लेख पढ़कर आप लोगों को Black Hat SEO के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको हमारा लेख पढ़कर सही जानकारी मिली हो। तो हमारे लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। ऐसे ही इनफॉर्मेटिव आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे। यह लेख पढ़ने के लिए आप लोगों का बहुत-बहुत धन्यवाद!

FAQs

1. Black Hat SEO क्या है?
  • “Black Hat SEO एक SEO की ऐसी Technique हे। जिस Technique का यूज़ करके हम सर्च इंजन की गाइडलाइन्स को Ignore करते हुए वेबसाइट या ब्लॉग को SERP में टॉप पर रैंक कराकर और ट्रैफिक लाने के लिए करते हे।
2. क्या Black Hat SEO Techniques आसान है?
  • हा, Black Hat SEO Techniques आसान हे। पर यह Short term में पैसे कमाने के लिए सही हे।
3. क्या Black Hat SEO Technique Safe है?
  • नहीं, Black Hat SEO Technique बिल्कुल Safe नहीं हे।
4. क्या Black Hat SEO Technique वेबसाइट के लिए सही है?
  • अगर आप कुछ समय के लिए अपनी वेबसाइट को SERP में रैंक कराना चाहते हे। तो Black Hat SEO Technique सही हे। अगर आप लम्बे समय के लिए अपनी वेबसाइट को SERP में रैंक कराना चाहते हो तो यह Technique वेबसाइट को रैंक कराने के लिए सही नहीं हे। इस Technique का यूज़ करने से सर्च इंजन आपकी वेबसाइट को कभी भी Spam कर सकता हे। इसलिए Black Hat SEO Technique वेबसाइट के लिए सही नहीं है।
5. Black Hat SEO और White Hat SEO में क्या अन्तर है?
  • अगर हम SEO का यूज़ सर्च इंजन की Guidelines को Ignore करते हुए करते हे। तो उसे Black Hat SEO कहते हे। अगर हम SEO का यूज़ सर्च इंजन की Guidelines के अनुसार करते हुए करते हे। तो उसे White Hat SEO कहते हे।

Ravendra Singh

नमस्कार दोस्तों, मैं Ravendra Singh, Technical Skills Up का founder हूँ। में एक ब्लॉगर और डिजिटल क्रिएटर हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप Digital Marketing और Blogging से जुडी जानकारियां ले सकते हैं। अगर आपको हमारे आर्टिकल्स से सही जानकारी मिलती हैं। तो हमारे आर्टिकल्स को दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। आप हमें social media प्लैटफॉर्म्स पर follow कर सकते हैं।

View all posts by Ravendra Singh →

4 thoughts on “Black Hat SEO क्या है | What is Black Hat SEO in Hindi

  1. Woah! I’m enjoying the template/theme of this website. It’s simple, yet effective. A lot of times it’s very hard to get that “perfect balance” between superb usability and visual appeal. I must say you’ve done a very good job with this.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *