May 21, 2024

White Hat SEO क्या है | What is White Hat SEO in Hindi

हेलो दोस्तों, आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आप लोगों को White Hat SEO बारे में बताने जा रहे हैं। White Hat SEO क्या है। (What is White Hat SEO in Hindi) हमें अपनी वेबसाइट के लिए White Hat SEO करनी चाहिए या नहीं। White Hat SEO करना सही हे या गलत हे। यह सब कुछ इस लेख के माध्यम से आप लोगों को विस्तार में बताएंगे। अगर आप White Hat SEO के बारे में जानना चाहते हैं। तो हमारे साथ इस लेख पर जुड़े रहे।

इस उभरते हुए डिजिटल युग में अगर आप ब्लॉग्गिंग में career बनाना चाहते हैं या अपनी किसी बिज़नेस वेबसाइट को SERP में रैंक कराने चाहते हे। तो आपको SEO के बारे में जानकारी होनी चाहिए। जब हमें SEO के बारे में जानकारी नहीं होगी। तो हम जाने अनजाने में किसी गलत Technique का यूज़ करके रैंक कराने की कोशिश करते हैं। तो white hat SEO Technique को black hat SEO Technique में बदल देता है।

इस पोस्ट से पहले पोस्ट में मेने आप लोगो को Black Hat SEO के बारे में बिस्तार से बताया हे। हमने बताया था Black Hat SEO हमें अपनी वेबसाइट के लिए क्यों नहीं करना चाहिए। उसी तरह इस पोस्ट के माध्यम से White Hat SEO के बारे बिस्तार में बताने जा रहे हे।

चलिए बिना टाइम व्यतीत किए शुरू करते हैं। White Hat SEO क्या होता हे। इसके बारे में बिस्तार से जानिए।

White Hat SEO क्या है | What is White Hat SEO in Hindi

What is White Hat SEO in Hindi – यह एक ऐसी तकनीक है। जो सर्च इंजन की Guidelines और rules फॉलो करके किसी वेबसाइट को रैंक करने के लिए करते हे। इस तकनीक का यूज़ हम यूजर को ध्यान में रखते हुए करते हे। जब कोई यूजर किसी टॉपिक को सर्च करके हमारी वेबसाइट पर विजिट करे तो उसे उस टॉपिक से रिलेटेड सही जानकारी मिले।

What is White Hat SEO in Hindi

White Hat SEO Search Engine Optimization की एक ऐसी Technique हे। जिसका यूज़ हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट को SERP में टॉप पर रैंक कराने के लिए करते हे। यह ब्लॉग या वेबसाइट को SERP में रैंक करने के लिए सबसे सही Technique हे। इस Technique से SEO User और Crawler दोनों को ध्यान में रखते हुए किया जाता हे।

आज तक जितने भी सफल ब्लॉग या वेबसाइट इंटरनेट पर हे। बह सभी ब्लॉग या वेबसाइट White Hat SEO technique का इस्तेमाल करके सफल हुए हे। बह सभी ब्लॉग या वेबसाइट आगे भी सफल रहेंगे। अगर आप भी अपने किसी ब्लॉग या वेबसाइट को इंटरनेट पर सफल बनाना चाहते हे। तो आपको भी White Hat SEO technique का यूज़ करके ब्लॉग या वेबसाइट को Optimize करना चाहिए।

वेबसाइट या ब्लॉग के लिए White Hat SEO क्यों जरूरी है?

अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को SERP में टॉप पर रैंक करना चाहते हे। और अपने ब्लॉग या वेबसाइट की इंटरनेट पर पॉजिटिव रेपोटेशन बनाना चाहते हे। तो White Hat SEO एक ऐसी Technique हे। जिस Technique का यूज़ करके आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को SERP में टॉप पर रैंक करा सकते हे और ऑनलाइन मार्केट में पॉजिटिव रेपोटेशन बना सकते हे।

अगर आप White Hat SEO Technique का यूज़ करके रैंक कराते हे। तो आपकी वेबसाइट की रैंक SERP में लम्बे समय तक टॉप पर रहेगी। अगर आप Black Hat SEO Technique का यूज़ करके रैंक कराते हे। तो इससे आपकी वेबसाइट की रैंक SERP में कुछ समय के लिए तो टॉप पर आजायेगी। पर सर्च इंजन आपकी वेबसाइट को कभी भी ब्लैक लिस्ट कर सकते हे। इसलिए Black Hat SEO Technique कम समय के लिए रैंक कराने के लिए तो सही हे। Black Hat SEO एक रिस्की Technique हे।

ध्यान दें – अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को SERP में पहले पेज रैंक कराना चाहते हे। में आपको यही सुझाव दूंगा आप White Hat SEO Technique का ही उपयोग करें।

SEO तकनीक के प्रकार | Type of SEO Technique

1. White Hat SEO
2. Black Hat SEO

व्हाइट हैट एसईओ तकनीक | White Hat SEO Technique

White Hat SEO Technique निम्नलिखित है:-

  1. Unique & Quality Content
  2. Mobile Friendly Website
  3. Website Speed
  4. Meta Title & Description
  5. Image Optimization
  6. Internal & External Linking
  7. Fix website Errors
  8. Quality Backlinks
  9. URL Structure
  10. Keyword Density
  11. Social Media Optimization
  12. Guest Posting’ etc.

दोस्तों ध्यान दें– ऊपर दिए गए White Hat SEO Technique के सभी पॉइंट्स के बारे में आपको बिस्तार में बतायेंगे।

White Hat SEO तकनीक का उपयोग कैसे करें | How to Use White Hat SEO Technique

Unique & Quality Content

White Hat SEO Technique के माध्यम से वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए Unique & Quality Content का यूज़ करे।

Mobile Friendly Website

वेबसाइट को मोबाइल पर रैंक करने के लिए आपकी वेबसाइट Mobile Friendly होनी चाहिए।

Website Speed

अपनी वेबसाइट की loading Speed फ़ास्ट करने के लिए वेबसाइट पर Images या अन्य Files को Compress करके यूज़ करे।

Meta Title & Description

वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए प्रॉपर Meta Title और Meta Description का यूज़ करे। Meta Title और Meta Description में टारगेट Keywords का यूज़ करे।

Image Optimization

अपनी वेबसाइट पर जब कोई Image का यूज़ करे तो उसे प्रॉपर ऑप्टिमाइज़ करके उसे करे। आपकी इमेज का साइज 100kb से कम होना चाहिए। Alt Tag में टारगेट कीवर्ड का यूज़ करे।

Internal & External Linking

वेबसाइट का SEO ऑप्टिमाइज़ करने के लिए Internal Linking और External Linking का यूज़ जरूर करे। वेबसाइट में Internal Linking और External Linking का यूज़ करने से वेबसाइट की Authority बढ़ती हे।

Fix website Errors

अगर आपकी वेबसाइट में कोई Errors आरही हे। तो आप जब तक उस Errors को फिक्स नहीं करेंगे। आपकी वेबसाइट SERP में रैंक नहीं करेगी। इसलिए Errors को सबसे पहले फिक्स करे।

Quality Backlinks

White Hat SEO Technique का यूज करके वेबसाइट को रैंक कराने के लिए। वेबसाइट के लिए Quality Backlink क्रिएट करे स्पैमिंग वेबसाइट पर Backlink क्रिएट न करे।

URL Structure

जब वेबसाइट पर कोई पेज क्रिएट करे तो पेज URL में टारगेट कीवर्ड का यूज़ करे। पेज का URL छोटा ही यूज़ करे।

Keyword Density

जब वेबपेज पर कंटेंट अपडेट करे तो कंटेंट में Keyword की Density SEO की गाइडलाइन्स के अनुसार ही यूज़ करे। कंटेंट में ज्यादा Keyword Stuffing न करे।

Social Media Optimization

ऑनलाइन मार्केट में अपनी वेबसाइट की वैल्यू बढ़ाने के लिए। अपनी वेबसाइट को Social Media पर सही से Optimization करे।

यह भी पढ़ें:-  

निष्कर्ष | Conclusion

दोस्तों आशा करता हूँ, यह लेख पढ़कर आप लोगों को White Hat SEO के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। अगर हमारा लेख पढ़कर आपको सही जानकारी मिली हो। तो हमारे लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। ऐसे ही इनफॉर्मेटिव आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे। यह लेख पढ़ने के लिए आप लोगों का बहुत-बहुत धन्यवाद!

FAQs

1. White Hat SEO क्या है?
  • “White Hat SEO एक ऐसी तकनीक है। जिसे सर्च इंजन की Guidelines और rules फॉलो करके किसी वेबसाइट को रैंक करने के लिए करते हे। इस तकनीक का यूज़ हम यूजर और क्रॉलर को ध्यान में रखते हुए करते हे।
2. क्या White Hat SEO Techniques आसान है?
  • हां, अगर आप White Hat SEO Technique के बारे में अच्छे से समझ लेते हैं। तो यह तकनीक आपके लिए बहुत ही आसान हो जाएगी।
3. क्या White Hat SEO Technique Safe है?
  • हाँ हां, White Hat SEO Technique पूरी तरह से Safe है। इस Technique का यूज़ सर्च इंजन और यूजर की Guidelines के अनुसार किया जाता हे।
4. SEO तकनीक कितने प्रकार की होती है?
  • SEO टेक्निक के प्रकार
    1. White Hat SEO
    2. Black Hat SEO
    3. Gray Hat SEO
5. White Hat SEO और Black Hat SEO में क्या अन्तर है?
  • अगर SEO का यूज़ सर्च इंजन की Guidelines के अनुसार करते हे। तो उसे White Hat SEO कहते हे। अगर SEO का यूज़ सर्च इंजन की Guidelines को Ignore करके करते हे। तो उसे Black Hat SEO कहते हे।

Ravendra Singh

नमस्कार दोस्तों, मैं Ravendra Singh, Technical Skills Up का founder हूँ। में एक ब्लॉगर और डिजिटल क्रिएटर हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप Digital Marketing और Blogging से जुडी जानकारियां ले सकते हैं। अगर आपको हमारे आर्टिकल्स से सही जानकारी मिलती हैं। तो हमारे आर्टिकल्स को दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। आप हमें social media प्लैटफॉर्म्स पर follow कर सकते हैं।

View all posts by Ravendra Singh →

12 thoughts on “White Hat SEO क्या है | What is White Hat SEO in Hindi

  1. It’s a shame you don’t have a donate button! I’d certainly donate to this brilliant blog! I suppose for now I’ll settle for book-marking and adding your RSS feed to my Google account. I look forward to fresh updates and will talk about this blog with my Facebook group. Chat soon!

  2. Great piece of content. I really appreciate the writer who took great initiative to create such a wonderful content.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *