April 23, 2024

Google My Business क्या है | What is Google My Business in Hindi

 हेलो दोस्तों आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप लोगों को GMB (Google My Business) के बारे में बताने जा रहे हैं। Google My Business क्या है। (What is Google My Business In Hindi) GMB पर हमें अपने बिजनेस को क्यों लिस्ट करना चाहिए। इसके क्या क्या फायदे हैं। यह सब कुछ इस लेख में हम आप लोगों को विस्तार में बताएं। अगर आप GMB के बारे में जानना चाहते हैं। तो हमारे इस लेख पर हमारे साथ जुड़े रहे।

इस इंटरनेट के युग अपने बिजनेस को ऑनलाइन लिस्ट करना चाहते हो। तो Google My Business पर अपने बिज़नेस को लिस्ट करना बहुत जरुरी हे। अपने बिज़नेस को GMB पर लिस्ट करने के बाद यूजर आपके बिज़नेस को आसानी से सर्च करके उसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हे।

अगर आप जब भी अपने किसी भी प्रोडक्ट को रिपेयर करना चाहते हे। तो आप ऑनलाइन सर्च करके पता कर सकते हे। किस कंपनी का सर्विस सेंटर आपके शहर में GMB में किस address पर लिस्ट हे। आप सर्विस सेंटर ऑनलाइन आसानी से सर्च कर सकते हे। अपने प्रोडक्ट को रिपेयर करा सकते हे।

Google My Business क्या है | What is Google My Business in Hindi

चलिए आसान शब्दों में समझते हे Google my Business क्या हे। GMB गूगल द्वारा लांच किया गया एक मुफ़्त टूल हे। इस टूल पर हम अपने बिज़नेस को ऑनलाइन लिट् कर सकते हे। इस पर बिज़नेस को लिस्ट करने के बाद यूजर आपके बिज़नेस को आसानी से ऑनलाइन सर्च कर सकते हे। इसके माध्यम से यूजर को आपका Business Website, Contac Number, Address, Location आसानी से मिल जाता है।

What is Google My Business in Hindi

इसके माध्यम से हम अपने प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में अपने यूजर को बता सकते हे। GMB के माध्यम से यूजर आपके बिज़नेस के बारे में आसानी से सबकुछ जानकारी पा सकते हे। अगर यूजर आपके बिज़नेस के बारे में और कुछ जानना चाहते हे। GMB पर ऐड किये हुए Business Website, Contac Number, Address के माध्यम से अधिक जानकारी ले सकते हे।

यूजर जब आपके बिज़नेस को SERP या Map पर सर्च करते हे। अगर आपका बिज़नेस GMB पर रजिस्टर हे। तो यूजर को आपके बिज़नेस की जानकारी SERP या Map पर दिखने लगाती हे। जिससे यूजर आपसे कांटेक्ट करके या GMB पर दिए address पर विजिट करके अपनी प्रॉब्लम सॉल्व कर सकते हे।

गूगल पर बिजनेस लिस्ट करने के लिए क्या जरुरी हे। What is Required to List a Business on Google

Google पर अपने बिजनेस को लिस्ट करने के लिए आपके पास क्या क्या होना जरुरी हे। चलिए इसके बारे में हम आपको कुछ पॉइंट्स के माध्यम से बताते हे।

  • आपके पास एक Phone Number होना चाहिए।
  • आपके पास एक Gmail ID होनी चाहिए।
  • Business का कोई फिक्स Address होना चाहिए।
  • आपके Business का कोई Name होना चाहिए।
  • अगर आपके पास कोई Business की Website हे तो आप ऐड कर सकते हे।

GMB पर बिजनेस कैसे रजिस्टर करें | How to Register Business on GMB

अगर आप अपने बिजनेस को SERP या Map पर दिखाना चाहते हे। तो आपको Google My Business पर अपने बिजनेस का Registration करना पड़ेगा। चलिए कुछ पॉइंट्स के माध्यम से Step by Step बताते हे Google My Business पर Registration कैसे करे।

Step1- सबसे पहले https://www.google.com/intl/en_in/business/ पर जाकर Manage Now पर क्लिक करके किसी जीमेल से रजिस्टर करना होगा।
Step2- रजिस्टर करने के बाद अपने बिज़नेस का नाम टाइप करे।
Step3- इसके बाद अपने बिज़नेस से रिलेटेड category सेलेक्ट करके next पर क्लिक करे।
Step4- इसके बाद Yes slect करके नेक्स्ट पर क्लिक करे।
Step5- इसके बाद बिज़नेस का Country, State, City, Addres and pincode ऐड करे।
Step6- इसके बाद अपना बिज़नेस का Mobile Number और Website ऐड करके Next पर क्लिक करे।
Step7- इसके बाद By पोस्ट, ईमेल या mobile नंबर के माध्यम से OTP मगाकर अपने प्रोफाइल को Verify कर सकते हे।
Step8- Verify करने के बाद फिनिश करे।

GMB पर Review का सेक्शन ओपन रखे

Google My Business पर Review का सेक्शन हमेशा ओपन रखना चाहिए। जिससे यूजर आपके प्रोडक्ट और सर्विस की quality के अनुसार रेटिंग करते हे। अगर आप यूजर को सही सर्विस प्रोवाइड करते हे। उसी के अनुसार यूजर आपके बिज़नेस को रेटिंग देते हे। अगर आप सही सर्विस प्रोवाइड करेंगे तो यूजर आपको पोसटिवे रेटिंग देंगे। जिससे यूजर को आपके बिज़नेस के प्रति ट्रस्ट बढ़ेगा।

Google My Business App

आप एप्प के माध्यम से गूगल माय बिज़नेस पर अपने बिज़नेस को रजिस्टर कर सकते हे। App के माध्यम से GMB पर अकाउंट बनाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे।

Step1- सबसे पहले प्ले स्टोर या एप्प स्टोर पर जाकर गूगल माय बिजनेस का ऐप इंस्टॉल करें।
Step2 – ऐप इंस्टॉल करने के बाद उस पर अकाउंट क्रिएट करें
Step3 –अकाउंट क्रिएट करने के बाद। जैसे: हमने वेबसाइट के माध्यम से अकाउंट क्रिएट करने के लिए बताया था। उन्हीं पॉइंट को फॉलो करके हम मोबाइल ऐप से भी हम GMB पर अपना प्रोफाइल कंप्लीट कर सकते हैं।

Google My Business के फायदे | Benefits of Google My Business

  • GMB पर रजिस्टर करने के बाद आपका बिजनेस गूगल maps पर दिखने लगेगा।
  • आपके ग्राहकों और यूजर का आपके बिजनेस पर विश्वास बढ़ता हैं।
  • हमेशा आप अपने कॉम्पिटीटर से आगे रहगे।
  • इससे Google पर आपके बिज़नेस Authority बढ़ती हैं।
  • इससे माध्यम से फ्री में आपके पास कस्टमर आयेंगे।

यह भी पढ़ें:-  

निष्कर्ष | Conclusion

दोस्तों आशा करता हूं, हमारा यह लेख पढ़कर आप लोगों को Google My Business के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। अगर आप इस से रिलेटेड और कुछ जानना चाहते हैं। तो कमेंट सेक्शन में कमेंट करके मैं पूछ सकते हैं। अगर आपको हमारे इस लेख से सही इंफॉर्मेशन मिली हो। तो हमारे इस आर्टिकल हो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। ऐसे ही इन्फोर्मटिव आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे। यह आर्टिकल पढ़ने के लिए आप लोगों का बहुत-बहुत धन्यवाद!

FAQs

1. Google My Business क्या है?
  • “GMB गूगल द्वारा लांच किया गया एक मुफ़्त टूल हे। इस टूल पर हम अपने बिज़नेस को ऑनलाइन लिट् कर सकते हे। इस पर बिज़नेस को लिस्ट करने के बाद यूजर आपके बिज़नेस को आसानी से ऑनलाइन सर्च कर सकते हे।
2. Google My Business किसकी कंपनी हे?
  • GMB (Google My Business) गूगल द्वारा लांच किया गया एक टूल हे।
3. क्या Google My Business पर रजिस्टर करना फ्री है।
  • हाँ, Google My Business पर रजिस्टर करना बिल्कुल फ्री हे। GMB पर आप अपने बिज़नेस को फ्री में रजिस्टर कर सकते हे।
4. क्या Google My Business का मोबाइल ऐप्लिकेशन है।
  • हाँ, Google My Business (GMB) का मोबाइल ऐप्लिकेशन हे। इसके माध्यम से भी आप अपने बिज़नेस को रजिस्टर कर सकते हे।
5. Google My Business में बिज़नेस को वेरीफाई कैसे करें?
  • Google My Business पर अपने बिज़नेस को Verify करने के लिए। आप by post, gmail या mobile के माध्यम से गूगल से OTP मांगकर अपने बिज़नेस को Verify कर सकते हे। GMB को Verify करने में एक वीक का समय लग सकता हे।

Ravendra Singh

नमस्कार दोस्तों, मैं Ravendra Singh, Technical Skills Up का founder हूँ। में एक ब्लॉगर और डिजिटल क्रिएटर हूँ। इस ब्लॉग के माध्यम से आप Digital Marketing और Blogging से जुडी जानकारियां ले सकते हैं। अगर आपको हमारे आर्टिकल्स से सही जानकारी मिलती हैं। तो हमारे आर्टिकल्स को दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। आप हमें social media प्लैटफॉर्म्स पर follow कर सकते हैं।

View all posts by Ravendra Singh →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *